` चीन को बड़ा झटका: iPhone के बाद अब Google Pixel फोन को भारत में बनाने की योजना, जानें क्या है कारण

चीन को बड़ा झटका: iPhone के बाद अब Google Pixel फोन को भारत में बनाने की योजना, जानें क्या है कारण

Big blow to China: After iPhone, now plans to make Google Pixel phone in India, know the reason share via Whatsapp

Big blow to China: After iPhone, now plans to make Google Pixel phone in India, know the reason

टेक डेस्कः एपल के बाद अब गूगल भी अपने फ्लैगशिप Google Pixel स्मार्टफोन को भारत में बनाने की योजना बना रहा है। इसके पीछे चीन में कोविड-19 के कारण लॉकडाउन और प्रोडक्शन की धीमी रफ्तार को कारण बताया जा रहा है। दावे के मुताबिक गूगल भारत में 5 से 10 लाख तक पिक्सल फोन की मैन्युफैक्चरिंग की योजना बना रहा है। कंपनी भारत के साथ वियतनाम में भी अपना कारोबार ले जाने को सोच रही है।

बता दें कि एपल आईफोन की भारत में मैन्युफैक्चरिंग को लेकर टाटा ग्रूप ने विस्ट्रॉन कॉर्प के साथ बातचीत की है। ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट में दावा किया गया था कि दोनों कंपनियों के बीच इस डील को लेकर चर्चा जारी है और टाटा विस्ट्रॉन के भारतीय परिचालन में हिस्सेदारी भी खरीद सकता है। दावे में दोनों कंपनियों के नए संयुक्त असेंबलिंग प्लांट पर विचार की बात भी कही गई थी। 

भारत में मैन्युफैक्चरिंग के पीछे कारण

हाल ही में गूगल ने अपने पिक्सल फोन के भारत में निर्माण के लिए भारतीय निर्माताओं से निविदा मांगी है। कंपनी की भारत में 5 से 10 लाख तक पिक्सल फोन मैन्युफैक्चरिंग की योजना है। अब तक गूगल अपने फ्लैगशिप फोन का निर्माण सिर्फ चीन में ही करता आया है। लेकिन कोविड-19 के कारण चीन के प्रमुख टेक्नोलॉजी हब शंघाई समेत कई अन्य शहरों में लॉकडाउन से सप्लाई चैन को काफी नुकसान हुआ है। यही कारण है कि गूगल समेत कई हाईटेक कंपनियां चीन पर अपनी निर्भरता कम करना चाहती हैं। कहा जा रहा है कि गूगल अपना 10 से 20 फीसदी वार्षिक उत्पादन भारत में कराने पर विचार कर रहा है। जिसमें फ्लैगशिप Google Pixel स्मार्टफोन की मैन्युफैक्चरिंग भी शामिल है। गूगल ने इसके लिए प्रक्रिया भी शुरू कर दी है। 

टाटा ग्रुप बना सकता है भारत में आईफोन 

बता दें कि हाल ही में एपल ने अपनी नई iPhone 14 सीरीज को लॉन्च किया है। इस सीरीज के तहत चार नए आईफोन iPhone 14, iPhone 14 Plus, iPhone 14 Pro और iPhone 14 Pro Max लॉन्च किए गए हैं। एपल बेस मॉडल के साथ iPhone 14 Pro सीरीज फोन की मैन्युफैक्चरिंग भी भारत में करने के लिए काम कर रहा है। जिसमें टाटा ग्रूप और विस्ट्रॉन की साझेदारी अहम कदम साबित हो सकती है।  

Big blow to China: After iPhone, now plans to make Google Pixel phone in India, know the reason

OJSS Best website company in jalandhar
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment






11

Latest post