` जरूरी खबर: 31 मई तक बैंक खाते में नहीं रखे 342 रुपये, तो होगा 4 लाख का नुकसान....

जरूरी खबर: 31 मई तक बैंक खाते में नहीं रखे 342 रुपये, तो होगा 4 लाख का नुकसान....

Important news: keep 342 rupees in bank account till May 31, then there will be loss of 4 lakhs share via Whatsapp

Important news: keep 342 rupees in bank account till May 31, then there will be loss of 4 lakhs

बिजनेस डेस्क: कोरोना काल में लोगों को हेल्थ इंश्योरेंस और लाइफ इंश्योरेंस का महत्व समझ आया है। लोगों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए सरकार भी कई तरह के प्लान उपलब्ध कराती है। अगर आप भी प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) का लाभ उठाते हैं, तो ये खबर आपके लिए अत्यंत महत्वपूर्ण साबित हो सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि आगे भी इन योजनाओं का लाभ उठाने के लिए आपको 31 मई तक अपने बैंक खाते में 342 रुपये रखने होंगे। 

अगर आपने ऐसा नहीं किया तो आपको भारी नुकसान हो सकता है। केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत लोगों को इंश्योरेंस की सुविधा मिलती है। लेकिन अगर 31 मई तक आपने अपने बैंक खाते में बतौर किस्त 342 रुपये नहीं रखे तो आपकी इंश्योरेंस रद्द हो जाएगी। इन योजनाओं के प्रीमियम की राशि खाताधारक के बचत खाते से बैंक द्वारा ऑटो डेबिट सुविधा के जरिए जमा हो जाती है। 

सरकार ने नौ मई 2015 को सामाजिक कल्याण योजना के रूप में प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (पीएमजेजेबीवाई) की शुरुआत की थी, जो एक जीवन बीमा योजना है। इसके तहत एक मुश्त दो लाख रुपये की राशि कवर की जाती है। इसका सालाना प्रीमियम 330 रुपये है और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का सालाना प्रीमियम 12 रुपये है। इसलिए आपके खाते में 342 रुपये जरूरी होने चाहिए।

होगा चार लाख रुपये का नुकसान 

अगर ऐसा नहीं हुआ, तो आपको कुल चार लाख रुपये का नुकसान होगा क्योंकि प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत कुल चार लाख रुपयो का बीमा कवर मिलता है। प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना ते तहत किसी एक्सीडेंट में मौत होने से या विकलांग होने पर दो लाख रुपये मिलते हैं। वहीं प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत बीमा कराने वाले की मौत होने पर नॉमिनी को दो लाख रुपये का कवर मिलता है। 

 

 

Important news: keep 342 rupees in bank account till May 31, then there will be loss of 4 lakhs

OJSS Best website company in jalandhar
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment






11

Latest post