` डिजिटल इंडिया की दिशा में नई पहलः फिरोजपुर मंडल ने ई-पास की सुविधा की शुरू
Latest News


डिजिटल इंडिया की दिशा में नई पहलः फिरोजपुर मंडल ने ई-पास की सुविधा की शुरू

New initiative towards Digital India: Ferozepur division started e-pass facility share via Whatsapp

New initiative towards Digital India: Ferozepur division started e-pass facility


पहले रेलकर्मी पास अथवा पीटीओ पर आईआरसीटीसी के माध्यम से ऑनलाइन टिकट बुक नहीं कर सकते थे

इंडिया न्यूज सेंटर,जालंधरः
डिजिटल इंडिया की दिशा में एक और कदम बढ़ाते हुए, भारतीय रेलवे ने अखिल भारतीय स्तर पर "ई-पास" की सुविधा को शुरू कर दी है।  इस सुविधा से सभी रेलवे कर्मचारियों एवं उनके परिवारों को काफी फायदा होगा। उन्हें पास अथवा पीटीओ बनाने के लिए न तो अपने संबंधित कार्यालय जाना होगा और न ही आरक्षित टिकट बुक करने के लिए पीआरएस काउंटर जाना होगा।

 पहले रेलकर्मी पास अथवा पीटीओ पर आईआरसीटीसी के माध्यम से ऑनलाइन टिकट बुक नहीं कर सकते थे। ई-पास, पीटीओ के माध्यम से ऑनलाइन बुकिंग की सुविधा प्रदान कर दी गयी है।
फिरोजपुर मंडल में लगभग 19000 रेलवे स्टाफ कार्यरत है। मानव संसाधन प्रबंधन प्रणाली (HRMS) संगठन की कम्प्यूटरीकृत और स्वचालित मानव संसाधन प्रक्रियाओं को प्रबंधित करने के लिए डिज़ाइन किए गए हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर संसाधनों का एक संयोजन है। जिसके माध्यम से कोई भी रेलवे कर्मचारी अपनी सेवा से संबंधित सभी डेटा देख सकते हैं और यदि आवश्यक हो, तो वे किसी भी परिवर्तन के लिए प्रशासन से संवाद कर सकते हैं।

फिरोजपुर मंडल द्वारा ई-पास की सुविधा 2 सितम्बर, 2020 से शुरू की गई है। जो रेलवे कर्मचारियों और उनके परिवारों को जारी किए गए सुविधा पास  प्रिविलेज टिकट ऑर्डर (पीटीओ) का पेपरलेस संस्करण है। इस सुविधा का उपयोग करने के लिए, कर्मचारी

एचआरएमएस पोर्टल या ऐप या इसके वेबसाइट पर कर सकते है लाँग इन

एचआरएमएस पोर्टल या ऐप या इसके वेबसाइट https://hrms.indianrail.gov.in/HRMS  पर लाँग इन करके आवेदन कर सकते है। ई-पास जेनरेट होने बाद कर्मचारी इसे डाउनलोड कर अपनी सुविधा के अनुसार ऑनलाइन टिकट बुक कर सकते हैं। 01 नवंबर, 2020 से पासों का भौतिक निर्गमन बंद कर दिया जाएगा। इस नई पहल से पारदर्शिता और दक्षता लाने में सुविधा होगी। फिरोजपुर मंडल द्वारा उम्मीद मेडिकल कार्ड, HRMS, ई-ऑफिस के साथ-साथ ई-नीलामी, ई-निविदाओं, ई-खरीद और आई.आर.डब्लू.सी.एम.एस. आदि का कार्य इसी कोरोना काल के दौरान लागू किया जा चुका है ।

New initiative towards Digital India: Ferozepur division started e-pass facility

OJSS Best website company in jalandhar
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment






11

Latest post

पूर्व पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष और पूर्व सांसद मोहिंदर सिंह केपी शिरोमणी अकाली दल में शामिल, जालंधर से मैदान में उतरेंगें ------ पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी ने वोटिंग के समूचे तजुर्बे को आनंददायक बनाने के लिए उठाये गए कदमों की दी जानकारी ------ इनोसेंट हार्ट्स में 'ईको क्लब के विद्यार्थियों ने 'अ विज़न : ग्रीन इंडिया, क्लीन इंडिया' थीम के तहत मनाया 'वर्ल्ड अर्थ डे' ------ इनोसेंट हार्ट्स ग्रुप ऑफ़ इंस्टीट्यूशंस, लोहारां में "फेयरवेल पार्टी सायोनारा, 2024 का आयोजन ------ इनोसेंट हार्ट्स स्कूल, लोहारां के विद्यार्थियों ने 9वीं कर्नलज़ शार्पशूटरज़ राइफल और एयर पिस्टल ओपन शूटिंग प्रतियोगिता में मारी बाजी