` डिजिटल सर्जिकल स्ट्राइक : भारत ने चीन के TIK-TOK और PUBG समेत 59 एप्स पर लगाया प्रतिबंध, देखे लिस्ट

डिजिटल सर्जिकल स्ट्राइक : भारत ने चीन के TIK-TOK और PUBG समेत 59 एप्स पर लगाया प्रतिबंध, देखे लिस्ट

INDIA Surgical Strike, Bans 59 China apps, including Tik Tok and Pubg share via Whatsapp

अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़ डेस्क: भारत का ऐतिहासिक फैसला, आज भारत ने चीन पर डिजिटल सर्जिकल स्ट्राइक करते हुए 59 एप्स को बैन कर दिया है. चीन को भारत सरकार ने बड़ा झटका देते हुए टिक-टॉक समेत 59 चीनी एप बैन कर दिए हैं। हैलो और कैम स्कैनर पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है। भारत और चीन के बीच सीमा विवाद के बाद से ही टिक-टॉक एप को बैन करने की मांग की जा रही थी।

इसके अलावा यूसी ब्राउजर, शेयर इट जैसे और भी बहुत से चर्चित एप को प्रतिबंधित कर दिया गया है। इससे पहले भारतीय सुरक्षा एजेंसियों से चीनी एप की एक सूची तैयार कर केंद्र सरकार से उनपर रोक लगाने की अपील की थी। इसके पीछे यह दलील दी गई थी कि चीन भारतीय डेटा हैक कर सकता है।
सरकार की ओर से जारी आदेश के अनुसार सरकार ने उन 59 मोबाइल एप को प्रतिबंधित किया है, जो भारत की संप्रभुता और अखंडता, भारत की रक्षा, राज्य की सुरक्षा और सार्वजनिक व्यवस्था के लिए खतरनाक थे।

सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय को विभिन्न स्रोतों से इन एप्स को लेकर कई शिकायतें मिली हैं, जिनमें कई मोबाइल एप के दुरुपयोग की बाते हैं। ये एप आईफोन और एंड्रॉयड दोनों यूजर्स का डाटा चोरी कर रहे हैं। इन सभी एप्स का सर्वर भारत के बाहर है।



INDIA Surgical Strike, Bans 59 China apps, including Tik Tok and Pubg

OJSS Best website company in jalandhar
India News Centre

Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment






11

Latest post