` पंजाब सरकार ने 1 अप्रैल, 2017 से अब तक घर-घर रोजगार और कारोबार मिशन के अंतर्गत 16.29 लाख रोजागर के दिए मौकेःचन्नी

पंजाब सरकार ने 1 अप्रैल, 2017 से अब तक घर-घर रोजगार और कारोबार मिशन के अंतर्गत 16.29 लाख रोजागर के दिए मौकेःचन्नी

PUNJAB GOVERNMENT SUCCESSFULLY FACILITATES 16.29 LAKH APPOINTMENTS UNDER ‘PGRKAM’ SINCE APRIL 1, 2017-CHANNI share via Whatsapp

PUNJAB GOVERNMENT SUCCESSFULLY FACILITATES 16.29 LAKH APPOINTMENTS UNDER ‘PGRKAM’ SINCE APRIL 1, 2017-CHANNI


इंडिया न्यूज सेंटर,चंडीगढ़ः राज्य सरकार के प्रमुख प्रोग्राम घर-घर रोजगार और कारोबार मिशन के अंतर्गत रोजगार सृजन, कौशल विकास और प्रशिक्षण विभाग ने 1 अप्रैल, 2017 से अब तक 16.29 लाख नौकरियाँ प्रदान की जिसमें सरकारी विभागों में 58508 और प्राईवेट क्षेत्र में 5.69 लाख नौकरियाँ शामिल हैं। इसके इलावा 9.97 लाख नौजवानों को स्वै-रोजगार और 4299 को फौज और पुलिस फोर्स में रोजगार दिया गया।

जिक्रयोग्य है कि राज्य के मंत्रीमंडल ने 61,336 पदों को मंजूरी देने के साथ साथ 1 लाख नौजवानों को सरकारी क्षेत्र में नौकरियाँ प्रदान करने के लिए 14 अक्तूबर, 2020 को एक रोजगार योजना को मंजूरी दी। इसके इलावा, 1 अप्रैल, 2020 से अब तक विभिन्न विभागों की तरफ से 7889 नियुक्तियों के साथ लगभग 31813 पदों सम्बन्धी विज्ञापन दिया जा चुका है या भर्ती प्रक्रिया प्रगति अधीन है।

इस सम्बन्धी जानकारी देते रोजगार सृजन, कौशल विकास और प्रशिक्षण मंत्री स. चरनजीत सिंह चन्नी ने कहा कि जून/जुलाई, 2021 में करवाए जा रहे 7वें राज्य स्तरीय मेगा रोजगार मेलेे के लिए प्राईवेट क्षेत्र से सम्बन्धित 2.67 लाख पद तैयार किये गये हैं बसर्ते कोविड की स्थिति में सुधार हो जाये। स. चन्नी ने बताया कि नौकरी की खोज करने वालों और रोजगार प्रदाताओं के दरमियान बातचीत और रजिस्ट्रेशन के लिए एक डिजिटल प्लेटफार्म ूूू.चहतांउ.बवउ (पंजाब घर-घर रोजगार और कोरोबार मिशन) जनवरी, 2020 से राज्य स्तर पर कार्यशील है। मौजूदा समय 11.82 लाख नौकरी की खोज करने वाले और 9600 रोजगार प्रदार्ता इस पोर्टल का प्रयोग कर रहे हैं। 

अधिक जानकारी देते हुये स. चन्नी ने कहा कि काम और पढ़ाई के आधार पर विदेश जाने के चाहवानों को मार्गदर्शन और सलाह देने के लिए पी.जी.आर.के.एम. के अधीन एक विदेशी अध्ययन और प्लेसमेंट सैल स्थापित किया गया है। मंत्री ने कहा कि अब तक इन उम्मीदवारों की कौंसलिंग का एक दौर हो चुका है जिसके अंतर्गत 21 जिलों और 311 उम्मीदवारों को लाभ मिल चुका है।

जिक्रयोग्य है कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने 3 फरवरी, 2021 को गाँव बजवाड़ा, होशियारपुर में सरदार बहादुर अमी चंद सोनी आर्म्ड फोर्सिज प्रैपरेटरी इंस्टीट्यूट का नींव पत्थर रखा जिससे राज्य के अधिक से अधिक नौजवानों को रोजगार के तौर पर फौज का चयन करने के लिए प्रेरित किया जा सके। इसी तरह जिला स्तर पर नौजवानों को रोजगार के साथ जुड़े मसलों पर सहायता प्रदान करने के लिए वन स्टाप शाप के तौर पर जिला रोजगार और कारोबार ब्यूरो (डी.बी.ई.ई.) स्थापित किये गए हैं। इसके इलावा अलग-अलग गतिविधियों जैसे कि नौकरी की खोज करने वाले उम्मीदवारों की रजिस्ट्रेशन और उनसे सम्बन्धित विवरण इकठ्ठा करना और अन्य प्रयास जैसे स्कूल/कालेज टोक्स, कॅरियर कान्फ्रेंसों और प्रदर्शनियों का आयोजन किया जाता है। इसके साथ ही 1 जून, 2021 से रोजगार का चयन करने सम्बन्धी नौजवानों के सवाल हल करने के लिए एक इंटरैकटिव वोआईस रिस्पांस (आई.वी.आर.) काल सैंटर शुरू होने तैयार है।

गौरतलब है कि स्किलिंग और रोजगार के द्वारा नशे के पीड़ितों के पुनर्वास के लिए ‘मिशन रेड स्कायी’ 1 जनवरी, 2021 को शुरू किया गया जिसका मकयउ ओट क्लिनिकों में इलाज अधीन कम से कम 11,000 पीड़ितों को रोजगार के मौके प्रदान करना है। चन्नी ने आगे कहा कि इस सम्बन्ध में जिलों की तरफ से पहले ही नोडल अफसरों और मिशन रेड स्कायी अधिकारियों को तैनात किया जा चुका है जो ओट क्लीनिकों में नौजवानों की पहचान करने में यत्नशील हैं।

PUNJAB GOVERNMENT SUCCESSFULLY FACILITATES 16.29 LAKH APPOINTMENTS UNDER ‘PGRKAM’ SINCE APRIL 1, 2017-CHANNI

OJSS Best website company in jalandhar
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment






11

Latest post