पशु पालन और डेयरी विकास मंत्री कुलदीप धालीवाल द्वारा गुजरात के अमूल प्लाटों का दौरा

Animal Husbandry and Dairy Development Minister Kuldeep Dhaliwal visits Amul plots in Gujarat share via Whatsapp

Animal Husbandry and Dairy Development Minister Kuldeep Dhaliwal visits Amul plots in Gujarat


पंजाब में डेयरी पदार्थों को और मानक बनाने और अंतरराष्ट्रीय मंडीकरण के लिए अमूल से सहयोग माँगाः कुलदीप धालीवाल

इंडिया न्यूज सेंटर,चंडीगढ़/आनंद शहर, गुजरात: पशु पालन और डेयरी विकास मंत्री कुलदीप धालीवाल पंजाब में डेयरी फार्मिंग को उत्साहित करने के लिए पिछले तीन दिन से गुजारत के दौरे पर हैं, जहाँ उन्होंने राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड के चेयरमैन समेत कई अन्य माहिरों के साथ विचार-चर्चाएं कीं। आज उनकी तरफ से अनंद शहर और गांधीनगर में अमूल के अलग-अलग प्लाटों का दौरा किया गया जहाँ अमूल के अधिकारियों के साथ मीटिंग करके पंजाब में दूध से बनने वाले पदार्थों को अन्य मानक बनाने के लिए सहयोग की माँग की है।

इस दौरे संबंधी जानकारी देते हुये कुलदीप धालीवाल ने बताया कि अमूल भी पंजाब के वेरका अदारे की तरह सहकारी अदारा है, जिसके डेयरी पदार्थ विश्व स्तर पर बड़ी पहचान बने हुए हैं। उन्होंने कहा मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व में उनकी सरकार का मुख्य लक्ष्य है कि पंजाब में सहकारिता लहर को और मज़बूती से चलाया जाये जिससे सहायक किसानी धंधों से किसानों को जोड़ कर किसानी को लाभप्रदधंधा बनाया जा सके। उन्होंने कहा कि पंजाब में वेरका के द्वारा राज्य के बहुसंख्यक गाँव डेयरी के सहकारी धंधे से जुड़े हुए हैं और अगले पाँच साल में राज्य के सभी गाँवों को इस मुहिम के साथ जोड़ा जायेगा।

डेयरी विकास मंत्री ने कहा कि हालाँकि पंजाब एक खेती प्रधान राज्य है, परन्तु हमारे किसान कृषि के साथ-साथ किसी न किसी रूप में पशु पालन के धंधे से भी जुड़े हुए हैं। उन्होंने कहा कि अभी बहुत से किसान रिवायती पशु पालन के पेशे से ही जुड़े हुए हैं, परन्तु पंजाब सरकार की तरफ से पेशेवर डेयरी फार्मिंग के साथ किसानों को जोडऩे के लिए किसानों को नयी तकनीकों संबंधी प्रशिक्षण देने के साथ-साथ सब्सिडी पर नये उपकरण भी मुहैया भी करवाए जाएंगे।

 

कुलदीप धालीवाल ने कहा कि अमूल एक सहकारी अदारा है जिसके काम-काज की जानकारी हासिल करने के लिए उनकी तरफ से यह दौरा किया गया था। उन्होंने बताया कि अमूल के प्रबंधकों से उन्होंने पंजाब में दूध से तैयार होने वाले पदार्थों की हर तकनीकी सहायता करने की अपील की है। इसके साथ ही मंत्री ने बताया कि पंजाब में सहकारिता लहर के द्वारा तैयार होने वाले पदार्थों के अंतरराष्ट्रीय स्तर मंडीकरण के लिए भी अमूल से सहयोग लेने संबंधी भी विचार-विमर्श किया गया।

कुलदीप धालीवाल ने अपने इस दौरे के दौरान राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड के मुख्यालय, अमूलफेड, गांधीनगर, गुजरात डेयरी प्लांट, आईस क्रीम प्लांट, डेयरी प्लांट, चाकलेट प्लांट, बुल्ल ब्रीडिंग फार्म, डॉ. वी. कुरीन म्युजिय़म, सरदार पटेल असेंबली हॉल, डी.सी. एस. सन्देसर का दौरा किया।

 

गुजरात कोआपरेटिव मिल्क मार्किटिंग फैडरेशन लिमिटेड (जी.सी.एम.एम.एफ.), अनंद के एम.डी गुजरात डॉ. आर.एस. सोढी, सी.ओ.ओ जैइन मेहता, ए.जी.एम एच.पी. राठौड़, राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड के चेयरमैन मनीश शाह, कैरा जि़ला सहकारी दूध उत्पादक यूनियन लिमिटेड (अमूल डेयरी), अनंद, गुजरात के एम.डी अमित व्यास, कुलदीप सिंह, एच.ओ, कोआर्डीनेटर अमरजीत सिंह और भारतीय ग्रामीण प्रबंधन संस्थान, अनंद, गुजरात के डायरैक्टर उमाकांत दास के साथ मुलाकतें की

Animal Husbandry and Dairy Development Minister Kuldeep Dhaliwal visits Amul plots in Gujarat

OJSS Best website company in jalandhar
India News Centre

India News Centre

India News Centre

India News Centre

India News Centre

Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment








11

Latest post