` मुख्यमंत्री की हिदायतों पर पी.एस.पी.सी.एल. द्वारा कुल 500 मेगावाट सौर ऊर्जा की ख़रीद के लिए दो टैंडर जारी

मुख्यमंत्री की हिदायतों पर पी.एस.पी.सी.एल. द्वारा कुल 500 मेगावाट सौर ऊर्जा की ख़रीद के लिए दो टैंडर जारी

ON CM’S DIRECTIVES, PSPCL FLOATS TWO TENDERS FOR PROCUREMENT OF TOTAL 500 MW SOLAR POWER share via Whatsapp

ON CM’S DIRECTIVES, PSPCL FLOATS TWO TENDERS FOR PROCUREMENT OF TOTAL 500 MW SOLAR POWER


RECEIVE OFFERS 250 MW OF SOLAR POWER AT RECORD LOW PRICE OF Rs. 2.33 PER UNIT


·PSPCL COMMITTED TO PROVIDE AFFORDABLE, QUALITATIVE AND GREEN POWER


2.33 रुपए प्रति यूनिट की रिकार्ड कम कीमत पर 250 मेगावाट सोलर पावर कि की पेशकश


पी.एस.पी.सी.एल. किफ़ायती, मानक और साफ़-सुथरी बिजली प्रदान करने के लिए वचनबद्ध


इंडिया न्यूज सेंटर,चण्डीगढ़ः पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी के निर्देशों पर पंजाब राज्य बिजली निगम लिमिटेड (पी.एस.पी.सी.एल.) ने कुल 500 मेगावाट सौर ऊर्जा की खरीद के लिए दो टैंडर जारी किये हैं।

इस संबधीं जानकारी देते हुए आज यहाँ मुख्यमंत्री कार्यालय के प्रवक्ता ने बताया कि 250-250 मेगावाट की क्षमता वाले इन दो सौर ऊर्जा प्रोजैक्टों में से एक-एक भारत और पंजाब में कहीं भी स्थापित होंगे जिससे राज्य में बिजली की बढ़ रही माँग को पूरा किया जा सके। देशभर के बोलीकारों ने टैंडर प्रक्रिया में हिस्सा लिया।

 

पंजाब राज्य बिजली निगम लिमिटेड के चेयरमैन-कम-मैनेजिंग डायरैक्टर ए. वेनू प्रसाद के अनुसार भारत में कहीं भी स्थापित प्रोजेक्टों से 250 मेगावाट सोलर पावर की खरीद संबध्ंाी टैंडर के अंतर्गत ‘रीन्यू दिनकर ज्योति प्राईवेट लिमिटेड’ ने 2.33 रुपए प्रति किलोवाट के हिसाब से 250 मेगावाट सोलर पावर की पेशकश की है। पंजाब में कहीं भी स्थापित प्रोजेक्टों से 250 मेगावाट सोलर पावर की खरीद संबध्ंाी टैंडर के अंतर्गत ‘एस.जे.वी.एन. लिमिटेड’ ने 2.69 रुपए प्रति किलोवाट के हिसाब से 100 मेगावाट सौर ऊर्जा और ‘एस.ए.ई.एल. लिमिटेड’ ने 2.69 रुपए प्रति किलोवाट के हिसाब से 50 मेगावाट सोलर पावर की पेशकश की है।

 

सी.एम.डी. ने यह भी बताया कि पी.एस.पी.सी.एल. ने सोलर एनर्जी कॉर्पाेरेशन ऑफ इंडिया (एस.ई.सी.आई.) के साथ पी.एस.ए. पर भी हस्ताक्षर किये हैं जिसके अंतर्गत इस दिसंबर से पी.एस.पी.सी.एल. को 500 मेगावाट हाइब्रिड (सौर  हवा) पावर चरणबद्ध उपलब्ध होगी और वित्तीय साल 2021-22 के अंत तक इसके पूरी तरह उपलब्ध होने की संभावना है।

 

ए. वेनू प्रसाद ने बताया कि इसी तरह पी.एस.पी.सी.एल. ने इसके 66 केवी सबस्टेशनों की खाली पड़ी ज़मीन पर 140 मेगावाट के सोलर पी.वी. पावर प्रोजेक्टों की स्थापना के लिए सी.ई.एस.एल. (बिजली मंत्रालय अधीन पीएसयूज़ का एक साझा उद्यम) के साथ एक समझौता भी किया है जिससे साफ़-सुथरी, मानक और किफ़ायती नवीकरणीय ऊर्जा को उत्साहित किया जा सके। उन्होंने आगे कहा कि पीएसपीसीएल ने पहले ही अलग-अलग प्रोजेक्टों से लगभग 951 मेगावाट सौर ऊर्जा के लिए समझौता किया है और पीएसपीसीएल अपने उपभोक्ताओं को बेहतर गुणवत्ता की मानक और सस्ती बिजली प्रदान करने के लिए वचनबद्ध है। इस वृद्धि से पीएसपीसीएल की उत्पादन क्षमता 14,500 मेगावाट तक बढ़ जायेगी।

ON CM’S DIRECTIVES, PSPCL FLOATS TWO TENDERS FOR PROCUREMENT OF TOTAL 500 MW SOLAR POWER

OJSS Best website company in jalandhar
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment






11

Latest post