` सरकारी स्कूलों में दाखिलों के लिए लोगों को प्रेरित करने के लिए अध्यापकों की तरफ से घर-घर जाकर मुहिम शुरू

सरकारी स्कूलों में दाखिलों के लिए लोगों को प्रेरित करने के लिए अध्यापकों की तरफ से घर-घर जाकर मुहिम शुरू

Teachers launch door-to-door campaigns to motivate people for admission in government schools share via Whatsapp

Teachers launch door-to-door campaigns to motivate people for admission in government schools


इंडिया न्यूज सेंटर,चंडीगढ़ः
पंजाब के शिक्षा मंत्री विजय इंदर सिंगला के निर्देश के बाद स्कूल शिक्षा विभाग ने सरकारी स्कूलों की तरफ विद्यार्थियों और उनके माता-पिता को आकर्षित करने के लिए बड़े स्तर पर मुहिम शुरू कर दी है। इस मुहिम के तहत अध्यापकों ने घर-घर जाकर बच्चों को सरकरी स्कूलों में दाखिल करवाने के लिए लोगों को प्रेरित करना आरंभ कर दिया है।

प्रवक्ता के अनुसार पिछले साल सरकारी स्कूलों में दाखिलों के सम्बन्ध में शिक्षा विभाग ने बड़ी प्राप्ति की थी। पिछले साल राज्य भर के सरकारी स्कूलों में प्री -प्राईमरी क्लासों में तकरीबन 3.30 लाख बच्चों ने दाखिला लिया था, और सरकारी स्कूलों में विद्यार्थियों के दाखिलों में 15 प्रतिशत के करीब रिकार्ड विस्तार दर्ज किया गया था।
पिछले साल कोविड-19 के कारण हुए लाकडाऊन के दौरान सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों को आनलाइन शिक्षा के द्वारा लगातार कोर्स के साथ जोड़े रखा गया।

कैप्टन अमरिन्दर सिंह सरकार के इस कार्यकाल के दौरान शिक्षा के मानक में हुए वृद्धि के कारण लोगों का सरकारी स्कूलों में विश्वास बढ़ा है। इस कारण स्कूल शिक्षा विभाग ने सरकारी स्कूलों के दाखिलों में विस्तार करने के लिए व्यापक रूप-रेखा बना कर मुहिम शुरू की है। इस मुहिम को सफलतापूर्ण चलाने के लिये ‘इन्नरोलमैंट बूस्टर टीमों’ का गठन पहले ही कर दिया गया है।

प्रवक्ता के अनुसार सरकारी स्कूलों के प्रति लोगों को प्रेरित करने के लिए अध्यापकों द्वारा घर-घर जाने के अलावा गांवों और शहरों के साझे स्थानों, बाजारों और सड़कें पर फ्लैक्स लगाने और पंचों-सरपंचों, काउंसलरों और अन्य आदरणियों के साथ मीटिंगें की जा रही हैं। सरकारी स्कूलों की विशेषताओं को दर्शाते हुए पोस्टर, वीडियोज़, शार्ट फिल्में तैयार करवा के सोशल मीडिया पर अपलोड की जा रही हैं।

Teachers launch door-to-door campaigns to motivate people for admission in government schools

OJSS Best website company in jalandhar
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment






11

Latest post