` Alert: स्मार्टफोन यूजर्स के लिए सरकार की चेतावनी, App डाउनलोड करते समय इन बातों का रखें विशेष ध्यान....

Alert: स्मार्टफोन यूजर्स के लिए सरकार की चेतावनी, App डाउनलोड करते समय इन बातों का रखें विशेष ध्यान....

Alert: Government's warning for smartphone users, keep these things in mind while downloading the app. share via Whatsapp

Alert: Government's warning for smartphone users, keep these things in mind while downloading the app.

यूटिलिटी डेस्क: देश में करोड़ों लोग स्मार्टफोन का उपयोग करते हैं। इसके आने के बाद हमारे कई काम काफी आसान बन गए हैं। आज स्मार्टफोन हमारी जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन चुका है। हम अपना ज्यादातर समय स्मार्टफोन की स्क्रीन को स्क्रॉल करते-करते गुजार देते हैं। इसी कड़ी में सरकार ने स्मार्टफोन यूजर्स के लिए एक चेतावनी को जारी किया है। बीते सालों में साइबर अपराध से जुड़ी घटनाओं में एक बड़ी वृद्धि देखने को मिली है। 

इसी को देखते हुए सरकार ने बेस्ट प्रैक्टिसेज पर एक एडवाइजरी को जारी किया है। इलेक्ट्रॉनिक और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत भारतीय कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम ने स्मार्टफोन यूजर्स के लिए ये एडवाइजरी जारी की है। इसमें उसने बताया है कि यूजर्स को स्मार्टफोन पर एप को डाउनलोड करते समय क्या करना चाहिए? और क्या नहीं करना चाहिए?

गाइडलाइन में स्मार्टफोन यूजर्स को बताया गया है कि एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के लिए आधिकारिक गूगल प्ले स्टोर एप का ही उपयोग करें। ऐसा करने पर स्पाईवेयर या वायरस युक्त एप के स्मार्टफोन में आने की संभावना काफी कम हो जाएगी। 

एप्लीकेशन को डाउनलोड करते समय उस एप के विवरण, यूजर्स के रिव्यू, डाउनलोड की संख्या आदि जानकारियों पर विशेष ध्यान दें। इस बात का खास ध्यान रखें कि अपने स्मार्टफोन में किसी भी तरह के गैर-अधिकृत वेबसाइट को ब्राउज न करें। 

इसके अलावा स्मार्टफोन पर आए किसी भी अवांछित एसएमएस या ईमेल पर भेजी गई लिंक्स पर क्लिक न करें। आपको उन्हीं यूआरएल पर क्लिक करना चाहिए जो वेबसाइट डोमेन को स्पष्ट रूप से दिखाते हैं।

आपको अपने स्मार्टफोन को समय समय पर अपडेट करते रहने चाहिए। ऐसा करने पर आपके मोबाइल में सिक्योरिटी से जुड़े नए पैचेस आ जाते हैं। इससे स्मार्टफोन को एडिशनल लेयर ऑफ सिक्योरिटी मिलती है। स्मार्टफोन का उपयोग करते समय सेफ ब्राउजिंग करें।

Alert: Government's warning for smartphone users, keep these things in mind while downloading the app.

OJSS Best website company in jalandhar
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment






11

Latest post