` Export पर 18 फीसदी GST की छूट बंद, पंजाब से निर्यात होने वाली वस्तुओं की बढ़ेगी लागत
Latest News


Export पर 18 फीसदी GST की छूट बंद, पंजाब से निर्यात होने वाली वस्तुओं की बढ़ेगी लागत

18 percent GST exemption on export closed, the cost of goods exported from Punjab will increase share via Whatsapp

18 percent GST exemption on export closed, the cost of goods exported from Punjab will increase

न्यूज डेस्क,चंडीगढ़: निर्यात के लिए एक्सपोर्ट फ्रेट पर मिलने वाली 18 फीसदी जीएसटी की छूट को केंद्र ने वापस ले लिया है। इससे खासकर पंजाब के उन उद्योगों को बड़ा झटका लगा है, जो यहां से बड़ी मात्रा में वस्तुओं का निर्यात करते हैं। उद्योगों को मिलने वाली यह छूट मूल रूप से 30 सितंबर 2021 तक थी, जिसे पिछले साल जीएसटी परिषद की बैठक में एक साल के लिए बढ़ाया गया था। 30 सितंबर को इसे बंद कर दिया गया है।

माना जा रहा है कि इस छूट को समाप्त करने से निर्यात वस्तुओं की लागत में वृद्धि होगी और उनके लाभ मार्जिन पर भी असर पड़ेगा। निर्यातकों का कहना है कि सरकार को इस छूट को जारी रखने पर विचार करना चाहिए। अपैरल टेक्नोलॉजी एंड कॉमन फैसिलिटी सेंटर के अध्यक्ष विनोद थापर का कहना है कि निर्यात पर जीएसटी में दी जाने वाली छूट को बंद करना दुर्भाग्यपूर्ण है। यह उन निर्यातकों के लिए किसी बड़े झटके से कम नहीं है जो पहले से ही श्रम की बढ़ी हुई लागत, कच्चे माल और विदेशों में डिलीवरी में देरी जैसी विभिन्न समस्याओं से जूझ रहे हैं। 

उन्होंने कहा कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को इस बारे में एक ज्ञापन भेजा है, जिसमें उनसे इस छूट को कम से कम दो साल और बढ़ाने का आग्रह किया गया है। अन्यथा भारतीय निर्यातक वैश्विक स्तर पर प्रतिस्पर्धा से बाहर हो जाएंगे, जिसका सीधा असर कारोबार पर पड़ेगा। वहीं, लुधियाना के प्रमुख सीए विकास गोयल ने बताया कि इससे व्यापारियों के लिए माल ढुलाई की लागत बढ़ जाएगी और उनके कारोबार पर असर पड़ सकता है।

इंपोर्टर एंड एक्सपोर्टर क्लब पंजाब के अध्यक्ष रोहित गुप्ता का कहना है कि माल निर्यात पर 18 प्रतिशत सब्सिडी समाप्त होने से निर्यात बुरी तरह प्रभावित होगा, क्योंकि माल ढुलाई पर अतिरिक्त खर्च लाभांश को कम कर देगा। केंद्र सरकार को इस छूट को फिर से शुरू करने पर विचार करना चाहिए, क्योंकि पहले से ही सब्सिडी और प्रोत्साहन या तो वापस ले लिए गए हैं या उनके लाभ वर्षों से कम हो गए हैं। सरकार को इस ओर गंभीरता से विचार करना चाहिए। उल्लेखनीय है पंजाब से बड़ी मात्रा में अनाज, टेक्स्टाइल, यार्न और अन्य वस्तुएं बाहरी देशों को निर्यात की जाती हैं। 

18 percent GST exemption on export closed, the cost of goods exported from Punjab will increase

OJSS Best website company in jalandhar
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment






11

Latest post

पूर्व पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष और पूर्व सांसद मोहिंदर सिंह केपी शिरोमणी अकाली दल में शामिल, जालंधर से मैदान में उतरेंगें ------ पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी ने वोटिंग के समूचे तजुर्बे को आनंददायक बनाने के लिए उठाये गए कदमों की दी जानकारी ------ इनोसेंट हार्ट्स में 'ईको क्लब के विद्यार्थियों ने 'अ विज़न : ग्रीन इंडिया, क्लीन इंडिया' थीम के तहत मनाया 'वर्ल्ड अर्थ डे' ------ इनोसेंट हार्ट्स ग्रुप ऑफ़ इंस्टीट्यूशंस, लोहारां में "फेयरवेल पार्टी सायोनारा, 2024 का आयोजन ------ इनोसेंट हार्ट्स स्कूल, लोहारां के विद्यार्थियों ने 9वीं कर्नलज़ शार्पशूटरज़ राइफल और एयर पिस्टल ओपन शूटिंग प्रतियोगिता में मारी बाजी