` Forbes India: 100 सबसे अमीर लोगों की कुल नेटवर्थ 800 बिलियन डॉलर के पार, अदाणी सबसे अव्वल
Latest News


Forbes India: 100 सबसे अमीर लोगों की कुल नेटवर्थ 800 बिलियन डॉलर के पार, अदाणी सबसे अव्वल

Forbes India: Total net worth of 100 richest people crosses $800 billion, Adani tops share via Whatsapp

Forbes India: Total net worth of 100 richest people crosses $800 billion, Adani tops

बिजनेस डेस्क: कारोना महामारी के बाद देश में मांग में वृद्धि दर्ज होने के कारण भारत ब्रिटेन को पछाड़कर दुनिया की पांचवी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया। इस दौरान घरेलू शेयर बाजार में पिछले वर्ष की तुलना में मामूली गिरावट रही। सबसे ज्यादा कमजोरी रुपये में दिखी, जो इस अवधि में दस प्रतिशत तक टूट गया। इन सबके बावजूद फोर्ब्स की 2022 की लिस्ट के अनुसार भारत के सौ सबसे अमीर लोगों की संपत्ति में 25 बिलियन डॉलर का इजाफा हुआ है और उनका कुल नेटवर्थ 800 बिलियन डॉलर को पार कर गया है।

अदाणी की संपत्ति में दोगुने का इजाफा, 150 बिलियन डॉलर हुई नेटवर्थ

भारत के अमीरों की संपत्ति में यह इजाफा मुख्य रूप से इन्फ्रास्ट्रक्चर टायकून गौतम अदाणी की संपत्ति में रिकॉर्ड वृद्धि के कारण दर्ज की गई। 2008 के बाद पहली बार भारतीय के सौ अमीरों की लिस्ट के शीर्ष नाम में बदलाव हुआ है। वर्ष 2021 में अदाणी की संपत्ति में तीन गुना इजाफा हुआ हुआ था। इस वर्ष उनकी संपत्ति दोगुनी वृद्धि के साथ 150 बिलियन डॉलर पर पहुंच गई है और वे देश के सबसे अमीर व्यक्ति बनने के साथ ही पूरी दुनिया के दूसरे सबसे धनवान व्यक्ति बन गए हैं। डॉलर और प्रतिशत दोनों ही मापदंडों पर उनकी संपत्ति में इस वर्ष सबसे ज्यादा इजाफा हुआ है। अदाणी ने घोषणा की है कि वे अगले एक दशक में 100 बिलियन डॉलर का निवेश करेंगे, इस निवेश का 70 फीसद हिस्सा ग्रीन एनर्जी के क्षेत्र में होगा। 

फोर्ब्स की लिस्ट में दूसरे नंबर पर रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुखिया मुकेश अंबानी 

ऑयल, गैस और टेलीकॉम क्षेत्र की दिग्गज कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुखिया मुकेश अंबानी लिस्ट में दूसरे नंबर हैं। उनकी संपत्ति 88 बिलियन डॉलर है, जिसमें पिछले वर्ष की तुलना में पांच प्रतिशत की कमी आई है। अदाणी और अंबानी की संपत्ति का मूल्य भारत के सौ अमीरों की लिस्ट के कुल नेट वर्थ का करीब 30 प्रतिशत है। 

खुदरा कारोबार के किंग और डीमार्ट के संस्थापक दमानी तीसरे नंबर पर    

देश के खुदरा कारोबार के किंग राधाकिशन दमानी जो डीमार्ट नाम के सुपरमार्केट चेन के मुखिया हैं, ने पहली बार देश के टॉप थ्री अमीरों की लिस्ट में जगह बनाई है। हालांकि उनकी संपत्ति में छह प्रतिशत की गिरावट आई है और यह 27.6 बिलियन डॉलर है। इस वर्ष भी कोरोना वायरसरोधी वैक्सीन की बिक्री से हुए मुनाफे के कारण सायरस पूनावाला लिस्ट में चौथे स्थान पर है। उनकी उनकी संपत्ति करीब 21.5 बिलियन डॉलर की है। 

देश के सौ सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में नौ नए चेहरे शामिल

इस वर्ष देश के सौ अमीरों की लिस्ट में नौ नए चहरे है। इनमें से तीन नाम आईपीओ के कारण लिस्ट में जुड़े हैं। पहला नाम फाल्गुनी नायर का है। पूर्व बैंकर नायर ब्यूटी और फैशन रिटेल ब्रांड नायका की शेयर बाजार में लिस्टिंग के बाद देश की सबसे अमीर महिला बन गईं हैं। परंपरागत वस्त्र निर्माता रवि मोदी (मान्यवर) और जूते बनाने वाली कंपनी मेट्रो ब्रांड्स के संस्थापक रफीक मलिक भी अपनी कंपनियों के शेयर मार्केट में लिस्टिंग के बाद इस लिस्ट में शामिल हुए हैं। 

देश के सौ सबसे अमीर लोगों में तीन का वर्ष 2022 में हुआ निधन

भारत के सौ अमीरों की लिस्ट में शामिल तीन लोगों का इस वर्ष निधन हो गया। इनमें बजाज ग्रुप के मुखिया राहुल बजाज, भारत के वॉरेन बफेट समझे जाने वाले दिग्गज निवेशक राकेश झुनझुनवाला और निर्माण क्षेत्र के दिग्गज कारोबारी पलोनजी मिस्त्री का नाम शामिल है। पलोनजी मिस्त्री के 54 वर्षीय पुत्र साइरस मिस्त्री का भी पिता की मौत के तीन महीने बाद बीते सितंबर महीने में एक कार हादसे में निधन हो गया। अब उनका 14.2 बिलियन डॉलर का पारिवारिक बिजनेस पलोनजी मिस्त्री के बड़े बेटे शापूरजी मिस्त्री संभाल रहे हैं।

40 उद्याेगपतियों की संपत्ति में इजाफा, 60 की संपत्ति घटी

इस लिस्ट में इस वर्ष चार उद्योगपतियों की वापसी हुई है। इनमें प्रमुख नाम महिंद्रा एंड महिंद्रा ग्रुप के आनंद महिंद्रा का है। लिस्ट में जहां 40 लोगों की संपत्ति में इजाफा हुआ है वहीं 60 कारोबारियों की संपत्ति में गिरावट दर्ज की गई है। लिस्ट से बाहर होने वालों में प्रमुख नाम पेटीएम (One97 Communications) के विजय शेखर शर्मा का है। जिनकी कंपनी के शेयर बाजार में लिस्टिंग के बाद बुरी तरह से पिटे हैं।लिस्ट में सबसे कम संपत्ति वाले उद्याेगपति की संपत्ति 1.9 बिलियन डॉलर रही, पिछले वर्ष भी यह लगभग इतनी ही (1.94 बिलियन डॉलर) थी।

Forbes India: Total net worth of 100 richest people crosses $800 billion, Adani tops

OJSS Best website company in jalandhar
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment






11

Latest post

पूर्व पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष और पूर्व सांसद मोहिंदर सिंह केपी शिरोमणी अकाली दल में शामिल, जालंधर से मैदान में उतरेंगें ------ पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी ने वोटिंग के समूचे तजुर्बे को आनंददायक बनाने के लिए उठाये गए कदमों की दी जानकारी ------ इनोसेंट हार्ट्स में 'ईको क्लब के विद्यार्थियों ने 'अ विज़न : ग्रीन इंडिया, क्लीन इंडिया' थीम के तहत मनाया 'वर्ल्ड अर्थ डे' ------ इनोसेंट हार्ट्स ग्रुप ऑफ़ इंस्टीट्यूशंस, लोहारां में "फेयरवेल पार्टी सायोनारा, 2024 का आयोजन ------ इनोसेंट हार्ट्स स्कूल, लोहारां के विद्यार्थियों ने 9वीं कर्नलज़ शार्पशूटरज़ राइफल और एयर पिस्टल ओपन शूटिंग प्रतियोगिता में मारी बाजी