` IRDAI की चेतावनीः इन वेबसाइट से न खरीदे Vehicle Insurance, जानें वजह...

IRDAI की चेतावनीः इन वेबसाइट से न खरीदे Vehicle Insurance, जानें वजह...

IRDAI's warning: Don't buy Vehicle Insurance from these websites, know the reason, Vehicle Insurance fraud share via Whatsapp

IRDAI's warning: Don't buy Vehicle Insurance from these websites, know the reason, Vehicle Insurance fraud

न्यूज डेस्क,नई दिल्लीः
इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (IRDAI) ने एक नोटिस जारी करके फेंक व्हीकल इंश्योरेंस बेचने वाली वेबसाइट और ईमेल के बारे में जानकारी दी है।IRDAI के अनुसार digitalpolicyservices@gmail.com ईमेल के से लोगों के पास कई मेल आ रहे है। जिसमें सस्ते मोटर इंश्योरेंस देने का दावा किया जा रहा है. जिसके चलते बहुत से लोग इस ईमेल में दी गई वेबसाइट पर जाकर मोटर इंश्योरेंस खरीद रहे है। जबकि ये वेबसाइट पूरी तरह से फेंक है। फेंक इंश्योरेंस कंपनी लोगों को ठगी का शिकार बना रही है।

डिजिटल नेशनल मोटर इंश्योरेंस IRDAI से नहीं है मान्यता प्राप्त- IRDAI  के अनुसार डिजिटल नेशनल मोटर इंश्योरेंस लोगों को ईमेल और कॉल के जरिए मोटर वाहन इंश्योरेंस खरीदने के लिए प्रलोभन दे रही है। जबकि IRADI ने इस कंपनी को इंश्योरेंस करने का लाइसेंस नहीं दिया है। ऐसे में यदि आपके पास भी सस्ते में मोटर इंश्योरेंस कराने के लिए कॉल या ईमेल आया है तो आप सावधान हो जाएं।
ऑलनाइन इंश्योरेंस कराने से पहले ऐसे चेंक करें-
IRDAI ने वाहन बीमा में चल रहे इस फर्जीवाड़े से बचने के लिए कुछ दिशा निर्देश भी जारी किए है. जिनका ध्यान रखकर लोग इस तरह की धोखाधड़ी से बच सकते है. IRDAI द्वारा www. Policyholder.gov.in नाम से वेबसाइट भी शुरू की गई है. जहां आप जानकारी लेकर धोखाधड़ी से बच सकते है. आप जिस भी बीमा कंपनी से वाहन का इंश्योरेंस करवा रहे हो. उसका IRDAI में रजिस्टर्ड होना अनिवार्य होता है.

ऐसे में सबसे पहले आप बीमा कंपनी का नाम IRDAI की वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते है कि उक्त नाम की कोई कंपनी है भी या नहीं. यदि नहीं है तो गलती से बीमा न करवाएं. IRDAI द्वारा हर बीमा कंपनी को एक यूनिक आईडेंटिफिकेशन नंबर (UID) दिया जाता है. जो आपकी बीमा पॉलिसी में भी रहता है. यदि आपकी पॉलिसी में UID नहीं है तो इसका मतलब वह पॉलिसी नकली है. इसकी शिकायत आप पुलिस के साथ IRDAI को भी कर सकते है.

IRDAI ने जागरूकता अभियान शुरू किया- फेंक इंश्योरेंस कंपनी के खिलाफ IRDAI ने 'BimaBemisaal' नाम से जागरूकता अभियान शुरू किया है. इस अभियान के तरह रेडियों, एफएम, दूरदर्शन और प्राइवेट चैनल पर पॉलिसीधारकों को उनके अधिकारों और दायित्वों के बारे में जागरूक किया जा रहा है. इसके साथ ही फेंक इंश्योरेंस कंपनी के खिलाफ भी जागरूक किया जा रहा है.

IRDAI's warning: Don't buy Vehicle Insurance from these websites, know the reason, Vehicle Insurance fraud

OJSS Best website company in jalandhar
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment






11

Latest post