` अंग्रेजी में शब्द मौन होते हैं और हिंदी की बिंदी भी बोलती है

अंग्रेजी में शब्द मौन होते हैं और हिंदी की बिंदी भी बोलती है

Words are silent in English and Hindi's bindi also speaks share via Whatsapp

Words are silent in English and Hindi's bindi also speaks

 

इंडिया न्यूज सेंटर,जालंधरः फिरोजपुर रेल मंडल में दिनांक मंगलवार से 28 सिंतबर तक राजभाषा पखवाड़ा मनाया जा रहा है। इस क्रम में आज बुधवार को 1 को राजभाषा पखवाड़ा का उद्घाटन फिरोजपुर डिवीजन की मंडल रेल प्रबंधक श्रीमती सीमा शर्मा तथा अपर मुख्य राजभाषा अधिकारी बलबीर सिंह तथा राजभाषा अधिकारी  बिजेंद्र कुमार  ने माँ सरस्वती की वंदना, माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलित करके शुभारंभ किया है।

इसके पश्चात् मंडल राजभाषा कार्यान्वयन समिति, फिरोजपुर की बैठक मंडल सभागार में आयोजित की गई, जिसमें राजभाषा प्रगति की समीक्षा की गई। बैठक में सभी शाखा अधिकारी एवं कर्मचारियों ने हिस्सा लिया। बैठक के दौरान अधिकारी एवं कर्मचारियों ने कार्यालयों में हिंदी भाषा के अधिकाधिक प्रयोग पर विशेष चर्चा की है।

राजभाषा पखवाड़ा के दौरान कर्मचारियों के लिए हिंदी निबंध प्रतियोगिता, वाक प्रतियोगिता, हिंदी टिप्पणी, प्रारूप लेखन प्रतियोगिता एवं क्विज प्रतियोगिता का आयोजन ऑनलाइन किया जाएगा। इसके अलावा मंडल रेल प्रबंधक की पहल पर पहली बार रेल कर्मचारियों के 8 से 14 वर्ष के आयु वर्ग के बच्चों के लिए हिंदी निबन्ध प्रतियोगिता का भी आयोजन किया जाएगा ।

मंडल रेल प्रबंधक ने बताया कि भारत वर्ष में सर्वाधिक बोली जाने वाली भाषा हिंदी है तथा विश्व में तीसरी सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा है। हिंदी बोलते हुए हमें गर्व महसूस होता है कि यह एक उन्नत भाषा है जिसमें शब्दों, मात्राओं आदि सभी का अर्थ होता है । इस अवसर पर उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी एवं कर्मचारी हिंदी भाषा में कार्य करें। मंडल में स्थित सभी पुस्तकालयों में हिंदी की अच्छी एवं मनोरंजक कहानियों का संग्रह सुनिश्चित करें जिससे कर्मचारी लाभान्वित हो सकें और कर्चारियों को पुस्तकें पढ़ने के लिए भी प्रोत्साहित करें।

Words are silent in English and Hindi's bindi also speaks

OJSS Best website company in jalandhar
India News Centre

India News Centre

Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment






11

Latest post