आपके नाम पर कितने SIM कार्ड हैं जारी? इस तरीके से लगाएं पता

How Many Sims Have Been Activated In Your Name, Complete Process share via Whatsapp

How Many Sims Have Been Activated In Your Name, Complete Process

टेक डेस्क: सिम कार्ड का इस्तेमाल करके ऑनलाइन फ्रॉड और साइबर ठगी जैसे क्राइम को अंजाम दिया जाता है। स्कैमर्स इसके लिए फर्जी तरीके से सिम प्राप्त करते हैं। कई बार तो यूजर्स को पता ही नहीं होता कि उनके नाम से कोई और सिम कार्ड इस्तेमाल कर रहा है। ऐसे में आपके नाम से कितने मोबाइल सिम कार्ड जारी किए गए हैं, इस बात की जानकारी होना बेहद जरूरी हो जाता है। यदि आप भी अपने नाम पर कितने SIM कार्ड जारी हैं कि जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए है। चलिए जानते हैं आसान तरीका।

मोबाइल सिम कार्ड की जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको भारतीय दूरसंचार विभाग द्वारा जारी टैफकॉप कंज्यूमर पोर्टल (Tafcop Consumer Portal) पर जाना होता है, इसकी सहायता से पता कर सकते हैं कि आप के नाम पर कितने सिम कार्ड एक्टिव हैं। आप लैपटॉप ना होने पर स्मार्टफोन की भी मदद ले सकते हैं। 

वेबसाइट पर आपको अपना मोबाइल नंबर एंटर करना है और रिक्वेस्ट ओटीपी के बटन पर क्लिक करना है। कुछ समय बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। ओटीपी को दर्ज करने के बाद आपके मोबाइल नंबर से लिंक सभी मोबाइल नंबर की लिस्ट शो होने लगेगी। 

अगर आपको इस लिस्ट में ऐसा कोई नंबर दिखाई देता है जो कि आपकी बिना जानकारी में आपके आधार कार्ड के जरिए इश्यू हो गया है, तो आपको उसे तुरंत बंद कर देना चाहिए। आप संबंधित टेलीकॉम कंपनी के ग्राहक सेवा अधिकारी से बात करके उस नंबर को ब्लॉक करा सकते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सरकार ने एक व्यक्ति के लिए सिम कार्ड की संख्या तय की हुई है। ग्राहक इस सीमा से अधिक सिम कार्ड का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं। दूरसंचार विभाग के अनुसार यह संख्या 9 है। यानी देश में नौ से ज्यादा मोबाइल सिम का इस्तेमाल करना गैरकानूनी है और जम्मू कश्मीर, असम और उत्तर पूर्व में यह संख्या छह निर्धारित की गई है।

How Many Sims Have Been Activated In Your Name, Complete Process

OJSS Best website company in jalandhar
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment








11

Latest post