Latest News


इनोसैंट हाट्र्स ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूंशन में ‘पोस्ट कोविड कांपलिकेशंस एंड केयर’ पर वैबीनार का आयोजन

Innocent Hearts group of Institutions organized webinar on “Post Covid Complications & Care share via Whatsapp

Innocent Hearts group of Institutions organized webinar on “Post Covid Complications & Care


इंडिया न्यूज सेंटर,जालंधर:  इनोसैंट हाट्र्स ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंन मे कोविड के बाद की जटिलताओं के बारे में छात्रों को जागरूक करने के लिए ‘पोस्ट कोविड कांपलिकेशंस एंड केयर’ विषय पर एक वैबीनार का आयोजन किया गया। इस वैबीनार की संंसाधक डा. भवनीत कौर (सहायक प्रोफैसर, पिमस, जालन्धर) थीं। भवनीत ने सत्र की शुरुआत सर्वव्यापी महामारी के बारे में संक्षिप्त परिचय के साथ की। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस से संक्रमित लोग हलके लक्षणों का अनुभव कर सकते हैं या पूरी तरह से स्पर्शोंमुख हो सकते हैं। 

 

कोरोना वायरस के दीर्घकालिक प्रभाव के कारण कोविड संबंधित जटिलताएं विकसित हो सकती है। इस वायरस में फेफड़ों की फाइब्रोसिस की ओर ले जाने वाली लंबी कोशिकाओं को सीधे नुकसान पहुंचाने की क्षमता होती है। इसमें तेका बुखार, शरीर पर रैशेज, पेट दर्द और अत्यधिक थकान जैसे लक्षण भी शामिल हो सकते हैं। 

 

डा. भवनीत ने बताया कि रोगियों में प्रो-इंफ्लेमेंटरी साइटोकिन्स की उच्च सांद्रता होती है जो हृदय, यकृत और शरीर के अन्य अंगों को व्यापक नुकसान पहुंचाती है। उन्होंने छात्रों को कोविड जटिलताओं से बचने के लिए स्वस्थ जीवन शैली का पालन करने की सलाह दी। उन्होंने बीमारी के बाद तनाव व चिंता से बचने के लिए सभी को पौष्टिक आहार लेने, ध्यान लगाने और सांस लेने के व्यायाम करने की सलाह दी। डा. शैलेश त्रिपाठी (समूह निदेशक, आई एच जी आई) ने छात्रों और संकाय सदस्यों के साथ बहुमूल्य जानकारी साझा करने के लिए डा. भवनीत को धन्यवाद किया।

Innocent Hearts group of Institutions organized webinar on “Post Covid Complications & Care
OJSS Best website company in jalandhar
India News Centre

India News Centre

India News Centre

Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment






11

Latest post

इनोसैंट हाट्र्स के अभिनव ठाकुर पंजाब स्टेट बैडमिंटन में दोहरा खिताब जीतकर सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी घोषित ------ पंजाब के राज्यपाल ने मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह और उनके मंत्रीमंडल का इस्तीफ़ा किया स्वीकार ------ डिविजनल रेलवे हॉस्पिटल फिरोजपुर में ऑक्सीजन प्लांट एवं आयुष्मान भारत योजना का शुभारंभ करती मंडल प्रबंधक सीमा शर्मा ------ पंजाब के मुख्य मंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने दिया अपने पद से इस्तीफा,अपने समर्थकों से बात कर भविष्य की रणनीति बनाऊंगा ------ पंजाब सरकार द्वारा नेत्रहीन श्रेणियों के लिए आरक्षित मास्टर काडर के खाली पदों को आर्टस स्ट्रीम के विषय में बदलने का फ़ैसलाः विजय इंदर सिंगला