एन.टी.एस.ई. की प्राथमिक परीक्षा में 1.40 लाख विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया

1.40 lakh students took part in the NTSE baseline examination share via Whatsapp

1.40 lakh students took part in the NTSE baseline examination


 Exams boost morale of students: Education Secretary


 परीक्षा से विद्यार्थियों का मनोबल बढ़ाः शिक्षा सचिव


इंडिया न्यूज सेंटर,चण्डीगढ़ः शिक्षा मंत्री श्री विजय इंदर सिंगला की देख-रेख में सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले 1,40,392 विद्यार्थियों ने राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा (एन.टी.एस.ई.) बेस लाईन परीक्षा में हिस्सा लिया।

इस संबंधी जानकारी देते हुए शिक्षा सचिव श्री कृष्ण कुमार ने बताया कि एन.टी.एस.ई. आॅनलाइन बेसलाईन परीक्षा प्रतिस्पर्धात्मक परीक्षाओं की तैयारी के मद्देनजर बीते दिनों करवाई गई। इसमें दसवीं में पढ़ते कुल 1,40,392 विद्यार्थियों ने भाग लिया जिसमें से 10,046 विद्यार्थियों ने 80 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त किये। उन्होंने बताया कि 104 विद्यार्थियों ने उत्तम प्रदर्शन करते हुए 100 प्रतिशत अंक हासिल किए। इससे विद्यार्थियों के मनोबल में भारी वृद्धि हुई है।

उन्होंने यह भी बताया कि एन.टी.एस.ई. की प्राथमिक परीक्षा में जिला पठानकोट और गुरदासपुर के सरकारी स्कूलों में पढ़ते दसवीं के 90 प्रतिशत से अधिक और फतेहगढ़ साहिब, अमृतसर, होशियारपुर और तरनतारन के सरकारी स्कूलों में दसवीं में पढ़ते 75 प्रतिशत से अधिक विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया। इस बेसलाईन परीक्षा में मेंटल एबिलिटी, गणित, विज्ञान और सामाजिक शिक्षा संबंधी 30 प्रश्न विद्यार्थियों को हल करने के लिए दिए गए थे। परीक्षा में बैठे 1,40,392 विद्यार्थियों ने बनते सवालों में से 17,89,089 सही जवाब दिए हैं। इससे अध्यापकों और स्कूल मुखियों के लिए विद्यार्थियों की प्रतिस्पर्धात्मक परीक्षाओं की तैयारी के लिए विश्लेषण करना बहुत लाभप्रद रहेगा। शिक्षा सचिव ने विद्यार्थियों के कमजोर पक्षों पर विशेष ध्यान देने के लिए जिला और ब्लाॅक मेंटाॅर को निर्देश दिए हैं। उन्होंने विद्यार्थियों के बडी ग्रुप बनाकर उनको और बढ़िया तैयारी के लिए उत्साहित करने के लिए कहा है।

उन्होंने 80 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों पर विशेष ध्यान केन्द्रित करने के लिए सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को हिदायत की जिससे विद्यार्थियों का अपेक्षित नेतृत्व किया जा सके और वह भविष्य में बढ़िया परिणाम हासिल कर सकें। उन्होंने कहा कि सरकारी स्कूलों में पढ़ते मैरीटोरियस विद्यार्थियों के लिए विशेष प्रयास किये जा रहे हैं ताकि वह भविष्य में प्रतिस्पर्धात्मक परीक्षाओं में उत्तम प्रदर्शन कर सकें।

1.40 lakh students took part in the NTSE baseline examination

OJSS Best website company in jalandhar
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment






11

Latest post