` कुलतार सिंह संधवां द्वारा अच्छे समाज का निर्माण करने के लिए लोगों को भाई घनैया की शिक्षाओं पर चलने की अपील..

कुलतार सिंह संधवां द्वारा अच्छे समाज का निर्माण करने के लिए लोगों को भाई घनैया की शिक्षाओं पर चलने की अपील..

Kultar Singh Sandhwan appeals to the people to follow the teachings of Bhai Ghanaiya for building a good society share via Whatsapp

Kultar Singh Sandhwan appeals to the people to follow the teachings of Bhai Ghanaiya for building a good society

न्यूज डेस्क, चंडीगढ़: मानवता की सेवा के प्रतिक भाई घनैया जी को समर्पित ‘ मानव सेवा दिवस’ के मौके पर पंजाब विधान सभा के स्पीकर कुलतार सिंह संधवां ने राज्य भर के लोगों को भाई घनैया जी की शिक्षाओं पर चलने की अपील की है।

भाई घनैया को श्रद्धांजलि भेंट करते हुए संधवां ने कहा कि उन्होंने हमें बिना किसी भेदभाव के समाज की सेवा करने का मार्ग दिखाया है। भाई घनैया कैंसर रोको सोसायटी के साथ जुड़कर लोगों की सेवा करने का उनको भी सौभाग्य प्राप्त हुआ है जिस कारण वह अपने आप को भाग्यवान समझते हैं। भाई घनैया जी के पिता एक अमीर व्यापारी थे परन्तु वह खुद एक धार्मिक षख्सियत थे। 

उन्होंने आध्यात्मवादी और मानवतावादी नजरिया अपनाया और समूचा जीवन इस मार्ग पर चलते रहे। भाई घनैया जी ने वर्ष 1704 में आनन्दपुर साहिब की लड़ायी में जख्मी हुए सिपाहियों की प्यास बुझाने का काम संभाला और उन्होंने यह सेवा बिना किसी भेदभाव के निभाई। उन्होंने गुरु के सिख सिपाहियों और मुगल फौजों के सिपाहियों को बिना किसी भेदभाव के साथ पानी पिलाया। संधवां ने कहा कि अच्छे समाज की सृजना करने के लिए हमें भाई घनैया जी की शिक्षाएं अपनानी चाहिए। उन्होंने लोगों को आपसी प्रेम, प्यार, सहयोग और भाईचारे के साथ रहने की अपील की है और लोगों को बिना किसी भेदभाव के समाज में अपनी भूमिका निभाने का न्यौता दिया है।

 

Kultar Singh Sandhwan appeals to the people to follow the teachings of Bhai Ghanaiya for building a good society

OJSS Best website company in jalandhar
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment






11

Latest post