क्रूड ऑयल के सस्ता होने पर भी नहीं बदले पेट्रोल-डीजल के भाव, जानें क्या हैं कीमतें...

Petrol-diesel prices did not change even after crude oil became cheaper, know what are the prices share via Whatsapp

Petrol-diesel prices did not change even after crude oil became cheaper, know what are the prices


बिजनेस डेस्क: ग्लोबल मार्केट में पेट्रोल डीजल की कीमतों में गिरावट का दौर जारी है। देश में पट्रोल देश में पेट्रोल डीजल के दाम अभी भी स्थिर बने हुए हैं। सोमवार को देश में पेट्रोलियम पदार्थों की कीमतें अपडेट की गई। चार महीने से अधिक समय से देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में इजाफा नहीं हुआ हुआ है। देश की राजधानी दिल्ली में फिलहाल एक लीटर पेट्रोल की कीमत 96.72 रुपये है। जबकि डीजल यहां 89.62 रुपये प्रति लीटर के भाव पर बिक रहा है। देश में सबसे सस्ता पेट्रोल अंदमान निकोबार द्वीपसमूह के पोर्ट ब्लेयर में है। यहां पेट्रोल 84.10 रुपये प्रति लीटर के भाव पर बिक रहा है। वहीं डीजल की कीमत यहां 79.74 रुपये प्रति लीटर है।

मुंबई में भी पेट्रोल और डीजल की कीमतें स्थिर 

पेट्रोलियम के कारोबार से जुड़ी कंपनियों की ओर से सोमवार को जारी दरों के अनुसार देश में कहीं भी पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बदलाव नहीं हुआ है। दिल्ली के मुकाबले मुंबई में भी कीमतें पूर्व की भांति स्थिर बनी हुई है। मुंबई में पेट्रोल 106.31 रुपये प्रति लीटर के भाव से बक रहा है। वहीं, देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में डीजल की कीमत 94.27 रुपये प्रति लीटर पर बनी हुई है। दक्षिण के महानगर और तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में पेट्रोल 92.76 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है। पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में पेट्रोल 106.03 रुपये प्रति लीटर जबकि डीजल 92.76 रुपये प्रति लीटर के भाव पर बिक रहा है।
21 मई को सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर लगने वाले एक्साइज ड्यूटी में की थी कटौती

बता दें कि केंद्र सरकार ने बीते 21 मई को देश में पेट्रोल-डीजल पर लगने वाले एक्साइज ड्यूटी को कम करने का फैसला किया था। सरकार के इस फैसले से देश में पेट्रोल आठ रुपये तो डीजल में छह रुपये प्रति लीटर की कमी आई थी। उसके बाद से देश में राष्ट्रीय स्तर पर कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। राज्य स्तर पर लगने वाले टैक्स के कारण विभिन्न राज्यों में पेट्रोलियम पदार्थों की कीमतों में बदलाव जरूर आया है।

कैसे तय होती हैं पेट्रोल-डीजल की कीमतें?

अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल की कीमतों के आधार पर देश में ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कीमतों की समीक्षा के आधार पर हर दिन पेट्रोल और डीजल का भाव तय करती है। आप एक एसएमएस भेजकर देश के किसी भी कोने से पेट्रोलियम पेट्रोल और डीजल का भाव पता कर सकते हैं। इसके लिए आपको इंडियन ऑयल के ग्राहकों को आरएसपी कोड लिखकर 9224992249 पर भेजना होगा। अपने शहर का आरएसपी कोड आप आईओसीएल की वेबसाइट पर जाकर पता कर सकते हैं।

Petrol-diesel prices did not change even after crude oil became cheaper, know what are the prices

OJSS Best website company in jalandhar
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment








11

Latest post