परगट सिंह की पहल से 15 जिलों में भाषा अफसरों की तैनाती

PARGAT SINGH’S PERSISTENT EFFORTS BEAR FRUIT share via Whatsapp

PARGAT SINGH’S PERSISTENT EFFORTS BEAR FRUIT

 

 ·        LINGUISTIC OFFICERS DEPUTED IN 15 DISTRICTS

 

 ·        LAST RECRUITMENT TOOK PLACE 25 YEARS AGO

 

 ·        HIGHER EDUCATION & LINGUISTICS MINISTER HANDS OVER STATION ALLOTMENT LETTERS TO DISTRICT LINGUISTICS OFFICERS

 

 

·        LINGUISTICS DEPARTMENT READY FOR ACTIVE ROLE IN IMPLEMENTING PUNJABI STATE LANGUAGE ACT ON GROUND

 

 

आखिरी भर्ती 25 साल से भी अधिक समय पहले हुई थी

 

उच्च शिक्षा और भाषा मंत्री ने नये जि़ला भाषा अफसरों को स्टेशनों के आवंटन संबंधी पत्र सौंपे

 

पंजाबी राज्य भाषा ऐक्ट को ज़मीनी स्तर पर लागू करने के लिए भाषा विभाग सक्रिय भूमिका के लिए तैयारः परगट सिंह

 

इंडिया न्यूज सेंटर,चंडीगढ़: राज्य में खाली पड़े जि़ला भाषा अफसरों के पद भरने की चिरकालिक माँग को पूरा करते हुए और राज्य भाषा ऐक्ट को सख्ती के साथ लागू करने के लिए पंजाब सरकार ने 15 जिलों में जि़ला भाषा अफ़सर तैनात किये हैं। उच्च शिक्षा और भाषा मंत्री परगट सिंह ने आज यहाँ पंजाब सिविल सचिवालय स्थित अपने दफ़्तर में जि़ला भाषा अफसरों को स्टेशनों के आवंटन संबंधी पत्र सौंपे।

 

परगट सिंह ने सभी नये तैनात किये जि़ला भाषा अफसरों का स्वागत करते हुए कहा कि पंजाब सरकार राज्य में राज भाषा ऐक्ट को सख्ती के साथ लागू करने के लिए वचनबद्ध है जिसके लिए सबसे पहले जि़ला भाषा अफसरों की तैनाती ज़रूरी थी। उन्होंने कहा कि पिछले 25 साल से भी अधिक समय से जि़ला भाषा अफसरों की भर्ती नहीं हुई थी जिस कारण 21 जि़ला भाषा अफसरों के पद खाली पड़े थे।

 

उच्च शिक्षा और भाषा मंत्री ने कहा कि राज्य भाषा ऐक्ट को भाषा विभाग ने ही ज़मीनी स्तर पर लागू करना है जिसके लिए विभाग अब पूरी तरह तैयार है। उन्होंने विभाग को निर्देश दिए कि सभी जि़ला दफ्तरों में अपेक्षित स्टाफ और सुविधाएं मुहैया करवाई जाएँ जिससे जि़ला भाषा अफ़सर सक्रियता के साथ काम कर सकें। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार ने हाल ही में राज्य भाषा ऐक्ट को और मज़बूती के साथ लागू करने के लिए संशोधन किए हैं।

 

परगट सिंह ने कहा कि पंजाब में खाली पड़े पदों को तुरंत भरने के लिए दूसरे विभागों से डैप्यूटेशन पर जि़ला भाषा अफ़सर लगाने के लिए आवेदन माँगे थे जिसके बाद आवेदनों की जांच करने के उपरांत 15 जि़ला भाषा अफसरों की तैनाती की गई और आज उनको स्टेशन अलॉट कर दिए गए।

 

इस मौके पर सभी नये तैनात किये जि़ला भाषा अफसरों ने उच्च शिक्षा और भाषा मंत्री के साथ बातचीत करते हुए अपने तजुर्बे और योग्यताओं बारे बताया। इनमें से कईयों ने पीएच.डी., एम.फिल भी पास की है और पुस्तकें लिखने, खोज कार्यों और अनुवाद का काम किया है। इसके अलावा रंगमंच, साहित्य और कला के साथ भी जुड़े हुए हैं। इस मौके पर सचिव उच्च शिक्षा और भाषाएं कृष्ण कुमार, डी.पी.आई. (कॉलेज) उपकार सिंह और भाषा विभाग की डायरेक्टर करमजीत कौर भी उपस्थित थे।

 

आज तैनात किये जि़ला भाषा अफसरों में से तेजिन्दर कौर को मानसा, जसप्रीत कौर को कपूरथला, सुखमिन्दर कौर को बठिंडा, मनजीत सिंह को फरीदकोट, रणजोध सिंह को संगरूर, सन्दीप शर्मा को लुधियाना, कंवरजीत सिंह को श्री मुक्तसर साहिब, किरपाल सिंह को बरनाला, जगदीप सिंह को फिऱोज़पुर, दविन्दर सिंह को जालंधर, दविन्दर सिंह बोहा को एस.ए.एस. नगर, भुपिन्दर कुमार को श्री फतेहगढ़ साहिब, अजीतपाल सिंह को मोगा और अमृत सेतिया को तरनतारन लगाया गया।

PARGAT SINGH’S PERSISTENT EFFORTS BEAR FRUIT

OJSS Best website company in jalandhar
India News Centre

India News Centre

Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment






11

Latest post