पहली बार में 842 बसों को परिवहन बेड़े में शामिल करने की कार्यवाही के तौर पर मुख्यमंत्री चन्नी ने स्वयं बस चलाकर नई पीआरटीसी और पनबस बसों को किया रवाना

AS PART OF FIRST EVER INDUCTION OF 842 BUSES IN ONE GO, CM CHANNI HIMSELF DRIVES BUS WHILE FLAGING OFF 58 NEW PRTC AND PUNBUS BUSES share via Whatsapp

AS PART OF FIRST EVER INDUCTION OF 842 BUSES IN ONE GO, CM CHANNI HIMSELF DRIVES BUS WHILE FLAGING OFF 58 NEW PRTC AND PUNBUS BUSES

 

इसका मुख्य उद्देश्य लोगों को खासकर महिलाओं और विद्यार्थियों को बेहतर सार्वजनिक परिवहन सुविधाएं प्रदान करना


400 करोड़ रुपए की लागत से 105 बस टर्मिनलों का निर्माण और नवीनीकरण प्रगति अधीन


सरकारी और निजी विश्वविद्यालयों एवं कॉलेजों में पढ़ रहे विद्यार्थियों को मुफ्त बस के पास प्रदान किए जाएंगे


परिवहन विभाग को फिर से अपने पैरों पर खड़ा करने के लिए राजा वडि़ंग के ठोस प्रयासों की सराहना


‘आप’ ने मतदान स्थगित करने का माहौल बनाने के इरादे से दिल्ली में रात का कफ्र्यू लगाया


इंडिया न्यूज सेंटर,चंडीगढ़: पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने आज 400 करोड़ रुपए की लागत से राज्य के परिवहन बेड़े में पहली दफा एक ही समय पर शामिल की जा रही कुल 842 आधुनिक बसों के हिस्से के रूप में 58 नई बसों को परिवहन बेड़े में शामिल किया और स्वयं बस चलाकर इन नई बसों के काफिले को यहाँ अपने सरकारी निवास से रवाना किया।

पी.आर.टी.सी. के लिए 30 बसों और पनबस के लिए 28 बसों के पहले परिवहन बेड़े को शामिल करते हुए मुख्यमंत्री चन्नी ने राज्य के लोगों ख़ासकर महिलाओं और विद्यार्थियों को बधाई दी, जो अब नई बसों में मु$फ्त यात्रा का आनंद ले सकते हैं। उन्होंने सरकारी और निजी कॉलेज एवं विश्वविद्यालयों के विद्यार्थियों के लिए मुफ्त बस के पास की सुविधा का ऐलान भी किया।

आम लोगों को बेहतरीन सुविधाएं प्रदान करने के लिए अपनी सरकार की प्रतिबद्धता को दोहराते हुए मुख्यमंत्री चन्नी ने कहा कि 400 करोड़ रुपए की लागत से 105 बस टर्मिनलों का निर्माण और नवीनीकरण किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि 1406 नए बस पर्मिट जारी करने के अलावा राज्य में 425 नए बस रूट जोड़े जाएंगे।

परिवहन मंत्री अमरिन्दर सिंह राजा वडि़ंग द्वारा पिछले तीन महीनों में किए गए प्रयासों की सराहना करते हुए मुख्यमंत्री चन्नी ने कहा कि आज इस समय में नियमों के विरुद्ध चल रहे बस चालकों और टैक्स चोरी करने वालों के विरुद्ध सख़्त कार्रवाई के नतीजे के रूप में परिवहन विभाग फिर से अपने पैरों पर खड़ा हुआ है।

मुख्यमंत्री चन्नी, जिनके साथ परिवहन मंत्री अमरिन्दर सिंह राजा वडि़ंग भी उपस्थित थे, ने कहा कि राज्य के परिवहन माफिया के द्वारा चलाने वालों के विरुद्ध कार्रवाई के नतीजे के रूप में विभाग के राजस्व में बहुत अधिक वृद्धि हुई है। उन्होंने ज़ोर देकर कहा कि किसी को भी यात्रियों के साथ बेइन्सा$फी करने की आज्ञा नहीं दी जाएगी और उनकी सरकार द्वारा एक पारदर्शी, कुशल और प्रभावशाली परिवहन व्यवस्था पहले ही लागू की जा चुकी है।

मुख्यमंत्री द्वारा तुरंत कार्यवाही के लिए धन्यवाद करते हुए परिवहन मंत्री अमरिन्दर सिंह राजा वडि़ंग ने कहा कि पिछले तीन महीनों के दौरान विभाग की रोज़ाना की आमदन में 1.50 करोड़ रुपए की वृद्धि हुई है और कहा कि हम जल्द ही इस आंकड़े को रोज़ाना 2 करोड़ रुपए तक ले जाएंगे। वडि़ंग ने इस महत्वपूर्ण अवसर को लोगों की सेवा में लगाने के लिए अपने विभाग के आधिकारियों और स्टाफ का धन्यवाद किया।

आज रवाना हुई पनबस की 28 बसों में से मुक्तसर साहिब डीपू को 13, रूपनगर डीपू को 12 और पठानकोट को 3 नई बसें मिलेंगी। इसी तरह पी.आर.टी.सी. की 30 बसों में से बठिंडा और पटियाला डिपूओं को 10-10 जबकि फरीदकोट और बरनाला को 5-5 बसें मिलेंगी।

नए वाहन बी.एस.-6 सिस्टम से लैस हैं और अन्यों में एस.सी.आर. तकनीक है, जो प्रदूषण के उत्सर्जन को लगभग नाममात्र तक घटा देती है। विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि बसों के ढांचे का निर्माण भी भारत सरकार द्वारा नोटीफायी एआईएस 052 बस कोड ऑफ प्रेक्टिस नियमों के अनुसार है, जो सडक़ परिवहन मंत्रालय द्वारा नोटीफायी किए गए हैं। 52 सीटों वाली बसों में हर सीट पर पैनिक बटन की सुविधा के अलावा पनबस और पी.आर.टी.सी. ट्रैकर ऐप्लीकेशनों के द्वारा बस की आवाजाही को ट्रैक करने के लिए ऑनलाईन सिस्टम है।

बाद में पत्रकारों के साथ बातचीत करते हुए मुख्यमंत्री चन्नी ने कहा कि ‘आप’ कनवीनर अरविन्द केजरीवाल पंजाब में होने वाले विधान सभा चुनाव को स्थगित करने के मंसूबों के साथ ओमीक्रॉन के खतरे का डर बना रहे हैं।

इस मौके पर अन्यों के अलावा हलका गुरदासपुर से विधायक बरिन्दरमीत सिंह पाहड़ा, फाजिल्का से विधायक दविन्दर सिंह घुबाया, सचिव परिवहन के सिवा प्रसाद, निदेशक परिवहन परमजीत सिंह, चेयरमैन पी.आर.टी.सी सतविन्दर सिंह चैडिय़ां, एम.डी. पी.आर.टी.सी. परनीत शेरगिल, उप निदेशक परिवहन परनीत सिंह, सी.एस.पी.ओ. एन.पी. सिंह और परिवहन मंत्री के ओ.एस.डी. जसविन्दर सिंह चाहल उपस्थित थे।

AS PART OF FIRST EVER INDUCTION OF 842 BUSES IN ONE GO, CM CHANNI HIMSELF DRIVES BUS WHILE FLAGING OFF 58 NEW PRTC AND PUNBUS BUSES

OJSS Best website company in jalandhar
India News Centre

India News Centre

India News Centre

India News Centre

Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment








11

Latest post