` बलबीर सिद्धू द्वारा सिविल सर्जनों को 10 लाख की आबादी के पीछे कम से कम 1000 कोविड -19 टेस्टिंग को यकीनी बनाने की हिदायत

बलबीर सिद्धू द्वारा सिविल सर्जनों को 10 लाख की आबादी के पीछे कम से कम 1000 कोविड -19 टेस्टिंग को यकीनी बनाने की हिदायत

Balbir Sidhu instructs Civil Surgeons to keep testing for COVID-19 at least 1000 per million populations share via Whatsapp

Balbir Sidhu instructs Civil Surgeons to keep testing for COVID-19 at least 1000 per million populations

Average daily cases came down to about 200 per day



रोजाना औसतन मामले कम होकर प्रतिदिन तकरीबन 200 तक हुये

इंडिया न्यूज सेंटर,चंडीगढ़ः
स्वास्थ्य मंत्री स. बलबीर सिंह सिद्धू ने आज सभी सिविल सर्जनों को कोविड सम्बन्धी सभी सावधानियां सख्ती से लागू करने और 10 लाख की आबादी के पीछे कम से कम 1000 कोविड-19 टेस्टिंग को यकीनी बनाने की हिदायत दी।

आज यहाँ जारी एक प्रैस बयान के द्वारा जानकारी देते हुये स्वास्थ्य मंत्री स. बलबीर सिंह सिद्धू ने बताया कि कोविड मरीजों के संपर्क में आए लोगों की खोज (कंटैकट ट्रेसिंग) में तेजी लाने के लिए निर्देश जारी किये गए हैं जिसके अंतर्गत हर पाॅजिटिव मरीज के कम से कम 20 संपर्कों का पता लगाना निर्धारित किया गया है। उन्होंने कहा कि पंजाब में इस समय कंटैकट ट्रेसिंग प्रति पाॅजिटिव केस को बड़ा कर 4 से तकरीबन 12 किया गया है।

स. सिद्धू ने बताया कि कोविड के शिखर के दौरान पंजाब में रोजमर्रा के 2500 से 3000 केस सामने आते थे जबकि कैप्टन अमरिन्दर सिंह के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार के ठोस यत्नों के कारण पिछले दो महीनों के दौरान मामलों की संख्या लगातार घटती जा रही है और 95 प्रतिशत रिकवरी दर के साथ रोजमर्रा के केस कम होकर औसतन 200 प्रतिदिन रह गए हैं।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि हाल ही के दिनों में राज्य में कोविड-19 मामलों की संख्या में विस्तार हुआ है और 11.2.2021 को 309 केस सामने आए। उन्होंने कहा कि इससे पता लगता है कोविड -19 अभी खत्म नहीं हुआ और इसमें और विस्तार हो सकता है इसलिए सामाजिक दूरी, मास्क पहनने और हाथ धोने जैसी कोविड सम्बन्धी सावधानियों की पालना करने की जरूरत है।

टीकाकरण प्रोग्राम संबंधी जानकारी देते हुये स. सिद्धू ने बताया कि अब तक कोविड -19 टीकाकरण के लिए 2.05 लाख हैल्थ केयर वर्कर और 1.77 लाख फ्रंट लाईन वर्कर रजिस्टर हो चुके हैं। लगभग 74,286 हैल्थ केयर वर्करों और 23,085 फ्रंट लाईन वर्करों का टीकाकरण हो चुका है। स्वास्थ्य मंत्री ने आगे बताया कि राजस्व और पी.आर.आई. विभागों के फ्रंट लाईन वर्करों के टीकाकरण के लिए लाभपात्रियों को 17 फरवरी तक रजिस्टर किया जा सकता है। हैल्थ केयर वर्करों के लिए टीकाकरण की आखिरी तारीख या पहली खुराक की सीमा 12 फरवरी से बड़ा कर 19 फरवरी की गई है। स्वास्थ्य मंत्री ने भरोसा दिलाया कि यह टीका सुरक्षित और प्रभावशाली है और हर योग्य लाभपात्री को टीका लगवाना चाहिए। यह उनकी और उनके परिवार की सुरक्षा के लिए है। कोविड -19 की मौजूदा स्थिति के बारे बताते हुये स. सिद्धू ने कहा कि विशव भर में अमरीका, ब्राजील, फ्रांस, स्पेन, इंग्लैंड और इटली जैसे देशों में रोजमर्रा के बड़ी संख्या में केस सामने आ रहे हैं। अमरीका में सबसे ज्यादा 1,00,000 केस रोजमर्रा के सामने आ रहे हैं परन्तु भारत में मामलों की संख्या में गिरावट आई है।

अन्य राज्यों के बारे चिंता जाहिर करते हुये जहाँ कोविड के मामले बढ़ रहे हैं, स. सिद्धू ने कहा कि महाराष्ट्र और केरल में लगातार रोजमर्रा के बड़ी संख्या में केस सामने आ रहे हैं। इसलिए पंजाब सरकार ने राज्य में कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने के लिए तुरंत फैसले लिए हैं। स्वास्थ्य विभाग की तरफ से अब तक 80 कंटेनमैंट जोन और 2081 माईक्रो कंटेनमैंट जोन ऐलाने गए हैं।

Balbir Sidhu instructs Civil Surgeons to keep testing for COVID-19 at least 1000 per million populations

OJSS Best website company in jalandhar
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment






11

Latest post