` मीत हेयर ने हाईकोर्ट द्वारा बंद खदानों को चलाने की आज्ञा देने को पंजाब के लोगों की जीत बताया

मीत हेयर ने हाईकोर्ट द्वारा बंद खदानों को चलाने की आज्ञा देने को पंजाब के लोगों की जीत बताया

MEET HAYER DESCRIBES HIGH COURT'S PERMISSION TO OPERATE CLOSED QUARRIES AS VICTORY FOR PEOPLE OF PUNJAB share via Whatsapp

MEET HAYER DESCRIBES HIGH COURT'S PERMISSION TO OPERATE CLOSED QUARRIES AS VICTORY FOR PEOPLE OF PUNJAB


BHAGWANT MANN GOVERNMENT COMMITTED TO PROVIDE SAND TO PEOPLE AT REASONABLE PRICES BY ENDING SAND MAFIA: MEET HAYER


भगवंत मान सरकार रेत माफियाओं को ख़त्म करके लोगों को वाजिब कीमतों पर रेत मुहैया करवाने के लिए प्रतिबद्ध: मीत हेयर  


इंडिया न्यूज सेंटर,चंडीगढ़: पंजाब के खनन मंत्री गुरमीत सिंह मीत हेयर ने पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट द्वारा राज्य सरकार को बंद खदानें चलाने की दी गई आज्ञा पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए इस फ़ैसले को पंजाब के लोगों की जीत बताया है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व में राज्य सरकार द्वारा रेत माफियाओं का ख़ात्मा करके पंजाब निवासियों को वाजिब कीमतों पर रेत मुहैया करवाने के लिए निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं।  

 

पंजाब सरकार के निरंतर प्रयासों के बाद 27 दिसंबर 2022 को एसईआईएए द्वारा 3 जिलों फाजिल्का, पठानकोट और रूपनगर के डी.एस.आर. को मंज़ूरी दी गई थी। इन तीनों जिलों के डीऐआरज़ में उप-मंडल स्तर की समितियों द्वारा पहचान की गई 150 संभावित खदानें शामिल हैं। इसके बाद एसईआईएए ने कुछ शर्तों के साथ 30 दिसंबर को पत्र के द्वारा डीएसआर में शामिल खदानों पर खनन की इजाज़त दी थी। आज माननीय हाईकोर्ट ने एसईआईएए द्वारा बताई गईं शर्तों पर इन तीनों जि़लों में खनन की इजाज़त दी है। अन्य 11 जि़लों के डीएसआरज़ तैयारियों के अधीन हैं और सरकार रोज़ाना के आधार पर इसकी निगरानी कर रही है। इनको समयबद्ध ढंग से एस.ई.आई.ए.ए. को भी जल्द जमा करवा दिया जाएगा। डीएसआर में शामिल 150 खदानों की खनन योजनाएँ तैयार की जा रही हैं और इस सम्बन्धी विशेष प्रयास किए जा रहे हैं। सरकार ने इन योजनाओं को तैयार करने के लिए 3 सलाहकारों की सेवाएं ली हैं।  

 

मीत हेयर ने कहा कि खदानें चालू करने संबंधी हाईकोर्ट के ताज़ा फ़ैसले से लोगों को रेत की आपूर्ति में कोई कमी नहीं आएगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने रेत की कीमतें भी तय की हैं, जिससे आम लोगों को किसी किस्म की परेशानी पेश न आए। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने न्यू चंडीगढ़ में रेत का सरकारी डीपू भी खोला है, जहाँ तय कीमतों पर रेत मुहैया करवाई जा रही है। उन्होंने आगे बताया कि सरकार द्वारा अन्य जिलों में भी रेत की बिक्री के सरकारी डीपू खोले जा रहे हैं।  

खनन मंत्री ने कहा कि बड़े दुख की बात है कि पिछली सरकारों द्वारा माफियाओं को संरक्षण दिया जाता था, जिसका नुकसान लोगों को भुगतना पड़ता था और उनको महंगे भाव पर रेत खरीदनी पड़ती थी। उन्होंने कहा कि आम आदमी पार्टी की सरकार ने सत्ता में आते ही माफीए का सफाया किया है और यहाँ तक कि पहली बार सस्ते भाव पर रेत बेचने के लिए सरकारी डीपू खोला गया है।  

MEET HAYER DESCRIBES HIGH COURT'S PERMISSION TO OPERATE CLOSED QUARRIES AS VICTORY FOR PEOPLE OF PUNJAB

OJSS Best website company in jalandhar
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment






11

Latest post