राजिन्द्रा अस्पताल में पेसमेकर लगाने का पहला प्रोसीजर सफलतापूर्वक सम्पन्न

Rajindra Hospital adds another feather in the cap with successful pacemaker surgery share via Whatsapp

Rajindra Hospital adds another feather in the cap with successful pacemaker surgery


इंडिया न्यूज सेंटर,चंडीगढ़ः सरकारी मैडीकल कॉलेज पटियाला में स्थित गुरू नानक देव सुपरस्पैशलिटी ब्लॉक में दिल के रोगी मरीज़ के पेसमेकर लगाने का काम सफलतापूर्वक सम्पन्न किया गया राजिन्द्रा अस्पताल के सुपरस्पैशलिटी वार्ड में अपनी किस्म का यह पहला सफल प्रोसीजर है जोकि पहले सिर्फ़ बड़े और निजी अस्पतालों में ही उपलब्ध था।

 

इस संबंधी जानकारी देते हुए सरकारी मैडीकल कॉलेज पटियाला के डायरैक्टर प्रिंसिपल डॉ. राजन कुमार सिंगला और मैडीकल सुपरिडेंट डॉ. हरनाम सिंह रेखी ने बताया कि सरकारी राजिन्द्रा अस्पताल पटियाला के कोविड वार्ड में एक कोरोना पीड़ित मरीज़ की दिल की गति घटकर 30 प्रति मिनट रह गई थी जिसका कोविड आई.सी.यू. वार्ड में ऑपरेशन करके अस्थायी तौर पर पेसमेकर लगाया गया था। जिसके उपरांत मरीज़ की सेहत में तेज़ी से सुधार होने लगा। उन्होंने बताया कि इस मरीज़ के कोविड नेगेटिव होने के उपरांत स्थायी तौर पर पेसमेकर लगा दिया गया है।

 

उन्होंने बताया कि यह ऑप्रेशन दिल के माहिर डॉ. गौतम सिंगल, डॉ. अनुमीत बग्गा, ऐनसथीसिया विभाग के साथ मिलकर मरीज़ का इलाज किया गया और आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत मरीज़ का सारा इलाज मुफ़्त किया गया। 

पंजाब के चिकित्सा शिक्षा एवं अनुंधान विभाग के प्रमुख सचिव श्री डी.के. तिवारी ने राजिन्द्रा कॉलेज की इस प्राप्ति पर समूह टीम को बधाई दी और आशा व्यक्त की कि पंजाब के सभी सरकारी मैडीकल कॉलेज लोगों की सेवा के लिए इसी तरह पूरी तत्परता के साथ काम करते रहेंगे।

 

पंजाब के चिकित्सा शिक्षा एवं अनुंधान मंत्री श्री ओ.पी. सोनी ने राजिन्द्रा कॉलेज की समूह टीम की प्रशंसा करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार द्वारा राज्य के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने की दिशा में किये जा रहे सार्थक यत्नों का नतीजा है कि अब सरकारी मैडीकल कॉलेज और अस्पताल में कार्डिक साईंस की नवीनतम सेवाएं लोगों को मिल रही हैं। उन्होंने कॉलेज प्रशासन को भरोसा दिलाया कि सरकारी मैडीकल कॉलेज और अस्पताल की ज़रूरतों को जल्द ही पूरा किया जायेगा जिससे लोगों को सस्ती कीमत पर बेहतरीन इलाज मुहैया करवाया जा सके।

Rajindra Hospital adds another feather in the cap with successful pacemaker surgery
OJSS Best website company in jalandhar
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment






11

Latest post