सीबीएसई के बाद ISC बोर्ड ने भी रद्द की 12वीं की परीक्षा...

ISC board also cancelled 12th exam, Education News, Exams Cancelled 2021 share via Whatsapp

ISC board also cancelled 12th exam, Education News, Exams Cancelled 2021

एजुकेशन डेस्क: सीबीएसई के बाद आईएससी बोर्ड ने भी 12वीं की परीक्षा रद्द कर दी है। इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट (ISC) बोर्ड परीक्षा (कक्षा 12) रद्द करने का निर्णय प्रधानमंत्री के साथ हुई उच्च स्तरीय बैठक के बाद किया गया है। भारतीय स्कूल प्रमाणपत्र परीक्षा परिषद (सीआईएससीई)  के अध्यक्ष डॉ जी इम्मानुएल ने बताया कि परिणामों को तैयार करने के संबंध में अंतिम निर्णय लिया जाना बाकी है।

बता दें कि मंगलवार शाम को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई एक उच्च स्तरीय बैठक में सीबीएसई बोर्ड 12वीं की परीखाओं को रद्द करने का निर्णय किया गया था। इसी फैसले की तर्ज पर काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) यानी सीआईएससीई ने ISC (Indian School Certificate) की बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने का निर्णय किया है। इस संबंध में काउंसिल की ओर से सूचना जारी कर दी गई है। वहीं, सीआईएससीई की ओर से पूर्व सीबीएसई की तर्ज पर आईसीएसई यानी ICSE (Indian School Certificate Examinations) परीक्षा को रद्द कर दिया था।

काउंसिल ने एक आधिकारिक अधिसूचना जारी करते हुए कहा, कोविड-19 महामारी की भयावह स्थिति के कारण, ICSE बोर्ड कक्षा 10वीं और ISC बोर्ड कक्षा 12वीं की सत्र 2020-2021 की परीक्षाओं को बढ़ते कोविड-19 के मामलों के कारण रद्द करने का निर्णय किया गया है। इससे पहले कहा गया था कि कक्षा 10वीं के छात्रों के लिए परीक्षा वैकल्पिक रखी गई है। कक्षा 10वीं के विद्यार्थी जो परीक्षा में उपस्थित नहीं होना चाहते हैं, CISCE उनके लिए विशेष मूल्यांकन पद्वति से परिणाम तैयार करेगा। वहीं, जो छात्र परीक्षा देना चाहते हैं वे कक्षा 12वीं के छात्रों के साथ परीक्षा में भाग ले सकेंगे। लेकिन अब परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं। 

उल्लेखनीय है कि ICSE का मतलब इंडियन सर्टिफिकेट ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन से है और यह 10वीं बोर्ड के समकक्ष है। वहीं, ISC का मतलब इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट है यह 12वीं बोर्ड के समकक्ष परीक्षा होती है। जबकि CISCE यानी काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन  ICSE और ISC दोनों परीक्षाओं के साथ-साथ उनके परीक्षा परिणामों की घोषणा के लिए संबंधित जिम्मेदार निकाय है। 

 

 

 

ISC board also cancelled 12th exam, Education News, Exams Cancelled 2021

OJSS Best website company in jalandhar
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment






11

Latest post