` स्कूली विद्यार्थियों को विभिन्न स्कीमों के तहत वजीफा यकीनी बनाने के लिए आधार कार्ड बनाने और बायोमैट्रिक अपडेशन के निर्देश

स्कूली विद्यार्थियों को विभिन्न स्कीमों के तहत वजीफा यकीनी बनाने के लिए आधार कार्ड बनाने और बायोमैट्रिक अपडेशन के निर्देश

Punjab school education department directs for biometric updation in Aadhaar cards of students share via Whatsapp

Punjab school education department directs for biometric updation in Aadhaar cards of students


इंडिया न्यूज सेंटर,चंडीगढ़ः
पंजाब स्कूल शिक्षा विभाग ने स्कूली विद्यार्थियों को विभिन्न स्कीमों के तहत समय पर वजीफा यकीनी बनाने के लिए बच्चों के आधार कार्ड बनाने के साथ साथ बायोमैट्रिक अपडेशन के लिए भी आदेश जारी किये हैं।

इसकी जानकारी देते हुए आज यहाँ स्कूल शिक्षा विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया कि डायरैक्टर जनरल स्कूल शिक्षा ने इस सम्बन्ध में जिला शिक्षा अधिकारियों को पत्र जारी कर दिया है। विद्यार्थियों के आधार कार्डों सम्बन्धी प्राईमरी स्कूलों का रोस्टर जिला शिक्षा अफसर (ऐ.शि.) और मिडल, हाई और सीनियर सकैंडरी के लिए रोस्टर जिला शिक्षा अफसर (सै.शि) द्वारा तैयार किया जायेगा।

प्रवक्ता के अनुसार विद्यार्थियों की विभिन्न वजीफा स्कीमों के लिए आधार कार्ड होना जरूरी है। इस कारण 5 से 15 साल आयु तक के जिन विद्यार्थियों के आधार कार्ड नहीं बने हैं, उनके आधार कार्ड बनाने के लिए निर्देश जारी किये गए हैं। इसके साथ ही जिन विद्यार्थियों के आधार कार्ड बने हैं, उनकी बायोमैट्रिक अपडेशन के लिए भी कहा गया है। यह प्रक्रिया नये अकादमिक सैशन से (पहली अप्रैल 2021) से आरंभ होगी।

आधार कार्ड बनाने के लिए खाद्य एवं सिविल सप्लाई विभाग 294 आधार किटों और मानवी शक्ति उपलब्ध करवाएगा और यह विभिन्न स्थानों पर जाकर बच्चों के आधार कार्ड बनाऐंगे। इसके लिए स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों/कर्मचारियों और स्कूल मुखियों द्वारा सहयोग दिया जायेगा। आधार बायोमैट्रिक अपडेशन प्राईमरी स्कूलों के विद्यार्थियों से शुरू होगी। इसके बाद मिडल, फिर हाई और उसके बाद सीनियर सकैंडरी स्कूलों के विद्यार्थियों के आधार कार्ड बनेंगे। विद्यार्थियों का रोस्टर तैयार करते समय स्कूल शिक्षा बोर्ड की डेटशीट को ध्यान में रखने के लिए भी अधिकारियों को कहा गया है।

Punjab school education department directs for biometric updation in Aadhaar cards of students

OJSS Best website company in jalandhar
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment






11

Latest post