` पंजाब सरकार द्वारा लिंग अनुपात में सुधार के लिए व्यापक प्रयास जारी: डॉ. बलजीत कौर

पंजाब सरकार द्वारा लिंग अनुपात में सुधार के लिए व्यापक प्रयास जारी: डॉ. बलजीत कौर

PUNJAB GOVERNMENT CONTINUES EXTENSIVE EFFORTS TO IMPROVE GENDER RATIO: DR. BALJIT KAUR share via Whatsapp

PUNJAB GOVERNMENT CONTINUES EXTENSIVE EFFORTS TO IMPROVE GENDER RATIO: DR.  BALJIT KAUR


जागरूकता मुहिम की वजह से लिंग अनुपात में हो रहा है सुधार  


बेटियों को सम्मान देने के लिए की विभिन्न कदम उठाए


इंडिया न्यूज सेंटर,चंडीगढ़:  पंजाब सरकार द्वारा लड़कियों की होंद, सुरक्षा और शिक्षा को सुनिश्चित बनाने और लिंग अनुपात में सुधार के लिए व्यापक स्तर पर प्रयास जारी हैं। यह जानकारी सामाजिक सुरक्षा, महिला एवं बाल विकास मंत्री डॉ. बलजीत कौर ने आज यहाँ दी। कैबिनेट मंत्री ने और जानकारी देते हुए बताया कि विभाग की अहम मुहिम ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ का मुख्य मकसद बेटियों को बचाने, पढ़ाने और उनकी सुरक्षा को सुनिश्चित बनाने के लिए लोगों को जागरूक करना है। इस मुहिम के अंतर्गत लिंग अनुपात में सुधार के लिए प्रयास किए जा रहे हैं, जिसके नतीजे के तौर पर पंजाब में लिंग अनुपात में साल 2014-15 में 892:1000 के मुकाबले 2021-22 के दौरान 928:1000 तक सुधरा है।  

उन्होंने बताया कि इस स्कीम के अंतर्गत सामाजिक सुरक्षा, महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा पंजाब के गाँव, ब्लॉक, जि़ला और राज्य स्तर पर कई पहलें की गई हैं। उन्होंने बताया कि ‘मेरी पहचान’ मुहिम के अंतर्गत फिऱोज़पुर जिले की स्थानीय छात्राएँ जो अकादमिक, खेल, संगीत आदि के क्षेत्रों में उपलब्धियाँ हासिल कर चुकी हैं, को सम्मान देने के लिए जि़ला प्रशासनिक कॉम्पलैक्स फिऱोज़पुर में फोटो गैलरी स्थापित की गई है।  

इसके अलावा संगरूर के तीन फ्लाईओवर पर चित्रों के द्वारा लड़कियों की उपलब्धियों को दिखाया गया है और कई अन्य जि़लों ने भी यह पहल की है, जिससे लड़कियों को बनता मान-सम्मान दिया जा सके।

PUNJAB GOVERNMENT CONTINUES EXTENSIVE EFFORTS TO IMPROVE GENDER RATIO: DR. BALJIT KAUR

OJSS Best website company in jalandhar
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment






11

Latest post