` मुख्यमंत्री द्वारा श्री गुरु रविदास जी की शिक्षाओं पर चलते हुए कमज़ोर और पिछड़े वर्गों की दुख- तकलीफ़ें दूर करने के लिए सौहार्द से काम करने का प्रण

मुख्यमंत्री द्वारा श्री गुरु रविदास जी की शिक्षाओं पर चलते हुए कमज़ोर और पिछड़े वर्गों की दुख- तकलीफ़ें दूर करने के लिए सौहार्द से काम करने का प्रण

FLAGS OFF TRAIN OF PILGRIMS TO BENARAS FOR CELEBRATING PARKASH PURAB OF SRI GURU RAVIDASS JI share via Whatsapp

CM PLEDGES TO WORK TIRELESSLY FOR AMELIORATING THE WOES OF WEAKER AND UNDERPRIVILEGED SECTIONS OF SOCIETY IN CONSONANCE WITH TEACHINGS OF SRI GURU RAVIDASS JI

FLAGS OFF TRAIN OF PILGRIMS TO BENARAS FOR CELEBRATING PARKASH PURAB OF SRI GURU RAVIDASS JI


SAYS AS PER IDEOLOGY OF BABA SAHIB AMBEDKAR THE STATE GOVERNMENT IS EMPOWERING THE WEAKER SECTIONS OF SOCIETY BY IMPARTING QUALITY EDUCATION TO THEM


श्री गुरु रविदास जी का प्रकाश पर्व मनाने के लिए बनारस जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए रेल गाड़ी को हरी झंडी दिखाई


बाबा साहेब अंबेडकर जी की विचारधारा अनुसार समाज के कमज़ोर वर्गों को मानक शिक्षा के द्वारा काबिल और समर्थ बना रही है राज्य सरकार


इंडिया न्यूज सेंटर,जालंधरः पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने आज श्री गुरु रविदास जी की शिक्षाओं पर चलते हुए समाज के कमज़ोर और पिछड़े वर्गों की मुश्किलें दूर करने के लिए समर्पित भावना के साथ काम करने का प्रण लिया।

आज शहर के रेलवे स्टेशन से श्री गुरु रविदास जी का प्रकाश पर्व मनाने के लिए बनारस जा रहे श्रद्धालुओं की रेल गाड़ी को हरी झंडी दिखा कर रवाना करने से पहले मुख्यमंत्री ने डेरा बलां के प्रमुख संत बाबा निरंजन दास जी से आशीर्वाद लिया और इसके उपरांत उन्होंने संबोधन करते हुये कहा कि राज्य सरकार का यह फर्ज बनता है कि वह गरीब से गरीब की भलाई को यकीनी बनाए। भगवंत मान ने कहा कि श्री गुरु रविदास जी के आशीर्वाद से उनकी सरकार बड़े बहुमत से सत्ता में आई है। उन्होंने कहा कि समाज के कमज़ोर वर्ग की भलाई को यकीनी बनाने के लिए कोई कसर बाकी नहीं छोड़ी जायेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि समानतावादी कदरों-कीमतों पर आधारित समाज के निर्माण के लिए श्री गुरु रविदास जी ने समूची मानवता की भलाई और समाज के सभी वर्गों की समानता का संदेश दिया। उन्होंने कहा कि श्री गुरु रविदास जी ने ऐसे आदर्श समाज का प्रस्ताव दिया जहाँ किसी को भी किसी किस्म का दुख नहीं बर्दाश्त करना पड़ता। भगवंत मान ने कहा कि उनकी सरकार श्री गुरु रविदास जी की शिक्षाओं और दर्शन पर आधारित समाज का निर्माण करने के लिए वचनबद्ध है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि श्री गुरु रविदास जी का जीवन और महान शिक्षाएं मानवता को समान समाज की सृजना के प्रति दिशा प्रदान करती हैं। उन्होंने कहा कि श्री गुरु रविदास जी महान आध्यात्मिक दूत और समाज के गरीब और बेसहारा वर्गों के मसीहा थे, जिन्होंने हमें नेक और उत्तम जीवन जीने का उपदेश दिया। भगवंत मान ने कहा कि यह ’प्रकाश उत्सव’ ऐसे समाज की सृजना करने के लिए अपने आप को समर्पित करने का मौका है जहाँ हर मानव बिना किसी भेदभाव के स्वाभिमान और गौरव से जीवन व्यतीत करता है।

मुख्यमंत्री ने डेरा बल्ला की तरफ से लोगों की सामाजिक और आर्थिक भलाई में निभाई जा रही भूमिका की भी सराहना की। उन्होंने कहा कि श्री गुरु रविदास महाराज जी की शिक्षाओं और दर्शन के साथ लोगों को जोड़ने साथ-साथ डेरे ने समाज के जरूरतमंद और पिछड़े वर्गों को मानक शिक्षा और सेहत सेवाएं प्रदान करने में हमेशा अहम भूमिका निभाई है। भगवंत मान ने डेरे की तरफ से लोगों की भलाई के लिए की जा रही निष्काम सेवाओं की भी सराहना की।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने अपना पद संभालने से तुरंत बाद हिदायतें जारी की थीं कि सभी सरकारी दफ़्तरों में सिर्फ़ शहीद भगत सिंह और बाबा साहेब डॉ. भीम राव अंबेडकर जी की तस्वीरें ही लगाई जाएँ। उन्होंने कहा कि यह प्रयास देश को विदेशी हकूमत से आज़ाद करवाने वाले महान स्वतंत्रता संग्रामियों शहीद भगत सिंह और बाबा साहेब अम्बेडकर के सम्मान के तौर पर उठाया गया है, जिन्होंने सभी के लिए समान अधिकारों की रक्षा के लिए संविधान तैयार किया था। भगवंत मान ने कहा कि उनकी सरकार इन दोनों महान राष्ट्रीय नेताओं के सपनों को साकार करने के लिए वचनबद्ध है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि बाबा साहेब अम्बेदकर जी की विचारधारा अनुसार राज्य सरकार समाज के कमज़ोर वर्गों को मानक शिक्षा देकर उनको समर्थ और काबिल बनने के मौके दे रही है। उन्होंने कहा कि ’स्कूल आफ एमिनेंस’ गरीब परन्तु होनहार विद्यार्थियों को खुशहाल भविष्य के लिए तैयार करके बाबा साहेब के सपनों को साकार करेंगे। भगवंत मान ने श्रद्धालुओं को राज्य और पवित्र नगरी बनारस की शांति, तरक्की और खुशहाली के लिए अरदास करने की भी अपील की। उन्होंने कहा कि श्री गुरु रविदास जी की बख्शीश के कारण राज्य सरकार द्वारा जल्द ही ‘रंगला पंजाब’ सृजित किया जायेगा।

इस मौके पर विधायक बलकार सिंह, रमन अरोड़ा, शीतल अंगुराल और इन्द्रजीत कौर मान, डिप्टी कमिश्नर जसप्रीत सिंह, पुलिस कमिश्नर कुलदीप चाहल, मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रमुख सचिव हिमांशु जैन और अन्य भी उपस्थित थे।

----

FLAGS OFF TRAIN OF PILGRIMS TO BENARAS FOR CELEBRATING PARKASH PURAB OF SRI GURU RAVIDASS JI

OJSS Best website company in jalandhar
India News Centre

India News Centre

India News Centre

India News Centre

Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment






11

Latest post