` पंजाब सरकार द्वारा पिछड़ी श्रेणियों को कर्ज़ देने के लिए एक करोड़ रुपए की राशि जारी : डॉ. बलजीत कौर
Latest News


पंजाब सरकार द्वारा पिछड़ी श्रेणियों को कर्ज़ देने के लिए एक करोड़ रुपए की राशि जारी : डॉ. बलजीत कौर

PUNJAB GOVERNMENT HAS RELEASED AN AMOUNT OF ONE CRORE RUPEES TO GIVE LOANS TO THE BACKWARD CLASSES: DR. BALJIT KAUR share via Whatsapp

PUNJAB GOVERNMENT HAS RELEASED AN AMOUNT OF ONE CRORE RUPEES TO GIVE LOANS TO THE BACKWARD CLASSES: DR. BALJIT KAUR


MANN GOVERNMENT WILL PROVIDE LOANS AT LOW INTEREST RATES TO SELF-EMPLOYMENT OF THE BACKWARD CLASSES

मान सरकार द्वारा पिछड़ी श्रेणियों को स्वै-रोज़गार देने के लिए कम ब्याज दर पर मुहैया करवाए जाएंगे कर्ज़े


इंडिया न्यूज सेंटर,चंडीगढ़ः पंजाब सरकार की तरफ से राज्य की पिछड़ी श्रेणियों, अल्पसंख्यक और आर्थिक तौर पर कमज़ोर वर्ग के लोगों की भलाई के लिए स्वै-रोज़गार स्कीमों के अधीन सस्ते ब्याज की दरों पर कर्ज़े देने के लिए साल 2022-23 के लिए एक करोड़ रुपए की राशि जारी कर दी गई है। यह राशि पिछले 5 साल के दौरान एक बार जारी की गई है।

 

इस सम्बन्धी जानकारी देते हुये सामाजिक न्याय, अधिकारिता और अल्पसंख्यक मंत्री डॉ. बलजीत कौर ने बताया कि पिछड़ी श्रेणियों के आर्थिक तौर पर कमज़ोर वर्ग के लोगों को स्वै-रोज़गार स्कीमों के अधीन कर्ज़ देने के लिए पंजाब सरकार की तरफ से एनबीसीएफडीसी से टर्म लोन( मियादी कर्ज़) लेने सम्बन्धी अपने हिस्से के तौर पर एक करोड़ रुपए की राशि जारी की है। राष्ट्रीय कारपोरेशन एन बी सी एफ डी सी की तरफ से इस स्कीम के अधीन 8.50 करोड़ रुपए की राशि मिला कर पंजाब राज्य के पिछड़ी श्रेणियों के व्यक्तियों को 9.50 करोड़ रुपए के कर्ज़े बाँटे जाएंगे। निगम की तरफ से योग्य व्यक्तियों को कर्ज़े बाँटने सम्बन्धी जानकारी देने के लिए ज़िला स्तर पर अवेयरनैस कैंप भी लगाए जाएंगे जिससे योग्य व्यक्ति इस स्कीम का अधिक से अधिक लाभ प्राप्त करके स्वै-रोज़गार के धंधे शुरू कर सकें।

कैबिनेट मंत्री ने बताया कि पिछड़ी श्रेणियों के आवेदकों को अपना रोज़गार शुरू करने के लिए बैंकफिंको की तरफ से 5 लाख रुपए तक का कर्ज़ 6 सालाना ब्याज की दर पर आसान किश्तों पर दिया जाता है।

डॉ. बलजीत कौर ने बताया कि आवेदक पंजाब राज्य का स्थायी नागरिक होना चाहिए और उसकी उम्र 18 से 55 साल तक के बीच होनी चाहिए। इसके साथ ही आवेदक पंजाब सरकार की तरफ से घोषित पिछड़ी श्रेणी से सम्बन्ध रखता होना चाहिए। कर्ज़ लेने के इच्छुक पिछड़ी श्रेणियों के उन आवेदकों की सालाना पारिवारिक आमदन तीन लाख रुपए तक होनी चाहिए।

मंत्री ने आगे बताया कि यह कर्ज़ डेयरी फार्मिंग, पोल्ट्री फार्मिंग, सब्जियाँ उगाने, शहद की मक्खियाँ पालन, कारपैंटरी, फर्नीचर, लुहार का काम काम, आटा चक्की, कोहलू, आटो रिक्शा (पैसंजर, ढुलाई), जनरल स्टोर (किरयाना, केटल फिड्ड, पोल्ट्री फीड), हार्डवेयर स्टोर (मैनटरी और बिल्डिंग मैटीरियल लोहा) आदि के लिए दिया जाता है।

यह कर्ज़ कपड़ा, रेडिमेड गारमैंट शॉप, किताबों, स्टेशनरी की दुकान, साइकिल सेल और रिपेयर, फोटोस्टेट मशीन, टेलरिंग, कृषि के यंत्रों के लिए (फेब्रिकेशन), आटो मोबायल रिपेयर, स्पेयर पार्टस शॉप, इलेक्ट्रोनिक्स, इलैक्ट्रिकल सेल और रिपेयर, फेब्रिकेशन यूनिट, फोटोग्राफी और वीडीओग्राफी, हौज़री यूनिट, स्माल स्केल इंडस्टरियल यूनिट (कोई भी समान बनाने का कारोबार), स्वीट शॉप, ढाबा, ब्यूटी पार्लर के लिए भी दिया जाता है।

PUNJAB GOVERNMENT HAS RELEASED AN AMOUNT OF ONE CRORE RUPEES TO GIVE LOANS TO THE BACKWARD CLASSES: DR. BALJIT KAUR

OJSS Best website company in jalandhar
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment






11

Latest post

पूर्व पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष और पूर्व सांसद मोहिंदर सिंह केपी शिरोमणी अकाली दल में शामिल, जालंधर से मैदान में उतरेंगें ------ पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी ने वोटिंग के समूचे तजुर्बे को आनंददायक बनाने के लिए उठाये गए कदमों की दी जानकारी ------ इनोसेंट हार्ट्स में 'ईको क्लब के विद्यार्थियों ने 'अ विज़न : ग्रीन इंडिया, क्लीन इंडिया' थीम के तहत मनाया 'वर्ल्ड अर्थ डे' ------ इनोसेंट हार्ट्स ग्रुप ऑफ़ इंस्टीट्यूशंस, लोहारां में "फेयरवेल पार्टी सायोनारा, 2024 का आयोजन ------ इनोसेंट हार्ट्स स्कूल, लोहारां के विद्यार्थियों ने 9वीं कर्नलज़ शार्पशूटरज़ राइफल और एयर पिस्टल ओपन शूटिंग प्रतियोगिता में मारी बाजी