` विजीलैंस ब्यूरो ने ए. आई. जी. मालविन्दर सिंह सिद्धू केस में वांछित मुलजिम कुलदीप सिंह को किया गिरफ़्तार
Latest News


विजीलैंस ब्यूरो ने ए. आई. जी. मालविन्दर सिंह सिद्धू केस में वांछित मुलजिम कुलदीप सिंह को किया गिरफ़्तार

Vigilance Bureau arrests accused Kuldeep Singh wanted in AIG Malvinder Singh Sidhu case share via Whatsapp

Vigilance Bureau arrests accused Kuldeep Singh wanted in AIG Malvinder Singh Sidhu case


इंडिया न्यूज सेंटर,चंडीगढ़ः पंजाब विजीलैंस ब्यूरो ने मंगलवार को ख़ाद्य, सार्वजनिक वितरण और उपभोक्ता मामले विभाग, पंजाब के ड्राइवर कुलदीप सिंह को सुप्रीम कोर्ट से उसकी ज़मानत पटीशन खारिज किये जाने के बाद गिरफ़्तार कर लिया है। 

यह जानकारी आज यहाँ राज्य विजीलैंस के प्रवक्ता ने बताया कि उक्त कुलदीप सिंह पुलिस थाना विजीलैंस ब्यूरो, उड़न दस्ता- 1 पंजाब, मोहाली में एफ. आई. आर. नम्बर 28, तारीख़ 30. 10. 2023 के अंतर्गत दर्ज किये गए एक मुकदमे में मालविन्दर सिंह सिद्धू, सहायक इंस्पेक्टर जनरल ( ए. आई. जी.) मानव अधिकार सेल, पंजाब पुलिस से सम्बन्धित केस में वांछित था जिसने अपने पद का दुरुपयोग करते हुए धोखाधड़ी, ब्लैकमेलिंग, वसूली और सरकारी कर्मचारियों से रिश्वत लेने सम्बन्धी केस में सह दोषी है। इस केस में दो मुलजिम एआईजी मालविन्दर सिंह सिद्धू और बलबीर सिंह, गाँव आलमपुर, ज़िला पटियाला को पहले ही गिरफ़्तार किया जा चुका है। 

उन्होंने आगे बताया कि ए. आई. जी. सिद्धू सरकारी कर्मचारियों के खि़लाफ़ जान-बुझ कर झूठी शिकायतें दर्ज कराता था जिससे उनको ब्लैकमेल किया जा सके और शिकायत ख़ारिज करने के बदले नाजायज लाभ लिए जाते थे। हालाँकि, 2017 के बाद, वह कभी भी विजीलैंस ब्यूरो, पंजाब में ए. आई. जी या आई. जी. के पद पर नहीं रहा। उन्होंने बताया कि एआईजी सिद्धू ने एक सरकारी अध्यापक की सर्विस बुक की फोटो कापी लेने के लिए ब्लाक प्राइमरी शिक्षा अफ़सर, राजपुरा के दफ़्तर में काम करते एक डाटा आपरेटर को ख़ुद को आईजी, विजीलैंस ब्यूरो, पंजाब के तौर पर पेश किया था। 

प्रवक्ता ने और जानकारी देते हुये बताया कि ए. आई. जी. सिद्धू ने सरकारी सीनियर सेकंडरी स्कूल घनौर के प्रिंसिपल को लिखित दरख़ास्त के इलावा स्कूल की ईमेल आईडी और उपरोक्त मुलजिम कुलदीप सिंह के द्वारा एक अन्य आवेदन भेज कर स्कूल से रिकार्ड हासिल किया। स्कूल में से अध्यापकों के लिए गए रिकार्ड की पड़ताल करने के लिए वह ज़िला समाज कल्याण अफ़सर, पटियाला को अपने साथ स्कूल लेकर गया और प्रिंसिपल से दो पन्नों के प्रोफार्मे पर दस्तखत करवाने की कोशिश भी की, परन्तु प्रिंसिपल ने फार्म और दस्तखत करने से इन्कार कर दिया था। 

उन्होंने आगे बताया कि एक अन्य मामले में ए. आई. जी. सिद्धू ने उक्त बलबीर सिंह के द्वारा गुरूहरसहाए ज़िला फ़िरोज़पुर में कृषि विभाग के एक ब्लाक कृषि अफ़सर का निजी रिकार्ड हासिल किया। इसके बाद उन्होंने जाली अनुसूचित जाति सर्टिफिकेट रखने के लिए सम्बन्धित अधिकारी के खि़लाफ़ उसके विभाग में शिकायत भी दर्ज करवाई। इस शिकायत को वापस लेने के एवज़ में उसने अधिकारी से तीन लाख रुपए की माँग की थी, जिसमें से डेढ़ लाख रुपए बलबीर सिंह और मलविन्दर सिंह सिद्धू ने गैर कानूनी तरीके से वसूल भी लिए थे। उन्होंने कहा कि इस केस सम्बन्धी आगे जांच जारी है। 

Vigilance Bureau arrests accused Kuldeep Singh wanted in AIG Malvinder Singh Sidhu case

OJSS Best website company in jalandhar
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment






11

Latest post

पूर्व पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष और पूर्व सांसद मोहिंदर सिंह केपी शिरोमणी अकाली दल में शामिल, जालंधर से मैदान में उतरेंगें ------ पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी ने वोटिंग के समूचे तजुर्बे को आनंददायक बनाने के लिए उठाये गए कदमों की दी जानकारी ------ इनोसेंट हार्ट्स में 'ईको क्लब के विद्यार्थियों ने 'अ विज़न : ग्रीन इंडिया, क्लीन इंडिया' थीम के तहत मनाया 'वर्ल्ड अर्थ डे' ------ इनोसेंट हार्ट्स ग्रुप ऑफ़ इंस्टीट्यूशंस, लोहारां में "फेयरवेल पार्टी सायोनारा, 2024 का आयोजन ------ इनोसेंट हार्ट्स स्कूल, लोहारां के विद्यार्थियों ने 9वीं कर्नलज़ शार्पशूटरज़ राइफल और एयर पिस्टल ओपन शूटिंग प्रतियोगिता में मारी बाजी