` न्यूजीलैंड की रॉयल नेवी के नौसेना प्रमुख आरएडीएम डेविड प्रॉक्टर का भारत दौरा
Latest News


न्यूजीलैंड की रॉयल नेवी के नौसेना प्रमुख आरएडीएम डेविड प्रॉक्टर का भारत दौरा

Visit of Chief of Naval Staff RADM David Proctor of Royal New Zealand Navy to India share via Whatsapp

Visit of Chief of Naval Staff RADM David Proctor of Royal New Zealand Navy to India

 

नेशनल न्यूज डेस्कः  न्यूजीलैंड की रॉयल नेवी के नौसेना प्रमुख आरएडीएम डेविड प्रॉक्टर 19 से 27 फरवरी 2024 तक भारत की आधिकारिक यात्रा पर हैं। आरएडीएम डेविड प्रॉक्टर ने 20 फरवरी, 2024 को नई दिल्ली में भारतीय नौसेना के स्टाफ प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार के साथ बातचीत की। आरएडीएम डेविड प्रॉक्टर का साउथ ब्लॉक के लॉन में पारंपरिक गार्ड ऑफ ऑनर के साथ स्वागत किया गया।

 

भारत और न्यूजीलैंड के नौसेना प्रमुखों ने बातचीत के दौरान द्विपक्षीय समुद्री सहयोग को सशक्त करने के तौर-तरीकों पर चर्चा की। इसमें बढ़ी हुई परिचालन गतिविधियां, प्रशिक्षण कार्यक्रमों का आदान-प्रदान और सूचनाओं को आपस में साझा करना शामिल है। आरएडीएम डेविड प्रॉक्टर विशाखापत्तनम में भारतीय नौसेना के मुख्य अभ्यास मिलन 2024 में भाग लेने वाले हैं और वे बाद में पश्चिमी नौसेना कमान के उच्च स्तरीय कार्यक्रम में भी शामिल होंगे।

भारतीय नौसेना के स्टाफ प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार की 22 अक्टूबर, 2024 को न्यूजीलैंड यात्रा के बाद से भारतीय नौसेना और रॉयल न्यूजीलैंड नेवी के बीच समुद्री सहयोग में महत्वपूर्ण वृद्धि देखी गई है। आरएडीएम डेविड प्रॉक्टर की भारत यात्रा वाणिज्यिक तथा असैन्य जहाजों की पहचान, स्थान व आवाजाही पर डेटा साझा करने पर तकनीकी व्यवस्था के निष्कर्ष को प्रदर्शित करती है। इसके अलावा, दोनों देशों की नौसेनाओं के युद्धपोत एक-दूसरे के बंदरगाहों पर नियमित रूप से पोर्ट कॉल कर रहे हैं। भारतीय नौसेना की तरफ से आखिरी बार 23 सितंबर को आईएनएस कोलकाता और आईएनएस सह्याद्री द्वारा ऑकलैंड तथा वेलिंगटन में पोर्ट कॉल किया गया था। भारतीय नौसेना के जहाजों ने प्रस्थान के बाद तस्मान सागर में आरएनजेडएन और आरएनजेडएएफ के साथ अभ्यास पासेक्स का भी आयोजन किया गया।

Visit of Chief of Naval Staff RADM David Proctor of Royal New Zealand Navy to India

OJSS Best website company in jalandhar
India News Centre

Source: P.I.B

Leave a comment






11

Latest post

पूर्व पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष और पूर्व सांसद मोहिंदर सिंह केपी शिरोमणी अकाली दल में शामिल, जालंधर से मैदान में उतरेंगें ------ पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी ने वोटिंग के समूचे तजुर्बे को आनंददायक बनाने के लिए उठाये गए कदमों की दी जानकारी ------ इनोसेंट हार्ट्स में 'ईको क्लब के विद्यार्थियों ने 'अ विज़न : ग्रीन इंडिया, क्लीन इंडिया' थीम के तहत मनाया 'वर्ल्ड अर्थ डे' ------ इनोसेंट हार्ट्स ग्रुप ऑफ़ इंस्टीट्यूशंस, लोहारां में "फेयरवेल पार्टी सायोनारा, 2024 का आयोजन ------ इनोसेंट हार्ट्स स्कूल, लोहारां के विद्यार्थियों ने 9वीं कर्नलज़ शार्पशूटरज़ राइफल और एयर पिस्टल ओपन शूटिंग प्रतियोगिता में मारी बाजी