` इनोसेंट हार्ट्स ने मनाया भाई-बहन के अटूट बंधन का प्रतीक पर्व रक्षाबंधन

इनोसेंट हार्ट्स ने मनाया भाई-बहन के अटूट बंधन का प्रतीक पर्व रक्षाबंधन

Innocent Hearts Celebrates Raksha Bandhan, the Symbol of the Unbreakable Bond Between Siblings share via Whatsapp

Innocent Hearts Celebrates Raksha Bandhan, the Symbol of the Unbreakable Bond Between Siblings

इंडिया न्यूज सेंटर,जालंधरः इनोसेंट हार्ट्स के पाँचों स्कूलों (ग्रीन मॉडल टाऊन, लोहारां, नूरपुर रोड, कैंट जंडियाला रोड व कपूरथला रोड) ने विभिन्न गतिविधियों के साथ रक्षाबंधन का त्योहार बड़े हर्षोल्लास से मनाया। प्री-नर्सरी से के.जी II तक के सब बच्चों से 'थ्रेॅड ऑफ़ लव' के अंतर्गत राखी मेकिंग गतिविधि करवाई गई। 

बच्चे घर से राखी बनाने का सामान जैसे मौली, रिबन, रेशम का धागा, मोती, सितारे आदि लेकर आए तथा कक्षा में अपनी-अपनी अध्यापिकाओं की सहायता से अपने मित्रों के साथ मिलकर सबने अपनी-अपनी राखी बनाई। कक्षा पहली के बच्चों से राखी कार्ड मेकिंग तथा कक्षा दूसरी के बच्चों से 'ब्रेसलेट मेकिंग' एक्टीविटी करवाई गई। 

कक्षा तीसरी के बच्चों से 'सैनिकों के नाम पत्र' गतिविधि करवाई गई, जिसमें बच्चों ने देश के सैनिकों का सम्मान करते हुए पत्र के साथ उनके लिए स्वनिर्मित राखियाँ भी बनाईं। कक्षा चौथी के विद्यार्थियो ने अपने भाई-बहन के प्रति मन में उमड़ने वाले भावों को कागज़ पर उकेरा। कक्षा छठी व सातवीं के विद्यार्थियों से थाली सज्जा गतिविधि करवाई गई, जिसमें छात्राओं द्वारा की गई थाली सज्जा व उनके द्वारा बनाई गई सुंदर राखियों को सबके द्वारा खूब सराहा गया। 

इन सभी गतिविधियों को करते हुए बच्चों का उत्साह देखते ही बनता था। सभी कक्षाओं में अध्यापिकाओं ने बच्चों को बताया कि यह रक्षाबंधन पर्व भाई-बहन के अटूट प्रेम व विश्वास का प्रतीक है। इस दिन बहनें अपने भाई की कलाई पर राखी बाँधकर उनकी लंबी आयु व समृद्धि की कामना करती हैं और वहीं भाई अपनी बहन को हर मुसीबत से बचाने व रक्षा करने का वचन देते हैं। इस तरह उन्होंने बच्चों को रक्षाबंधन की बधाई देते हुए इस पर्व की महत्ता बताई और उन्हें हर पर्व  बड़े उत्साह के साथ मनाने के लिए कहा।

Innocent Hearts Celebrates Raksha Bandhan, the Symbol of the Unbreakable Bond Between Siblings

OJSS Best website company in jalandhar
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment






11

Latest post