Hacking: 4 युवाओं ने हैक किए थे ओबामा, बिल गेट्स समेत 130 हस्तियों के ट्विटर अकाउंट...

Hacking: 4 youth hacked Twitter accounts of 130 celebrities including Obama, Bill Gates share via Whatsapp

Hacking: 4 youth hacked Twitter accounts of 130 celebrities including Obama, Bill Gates

अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़ डेस्क:
हाल ही में पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा, टेस्ला के सीईओ एलन मस्क, अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस और माइक्रोसॉफ्ट के सहसंस्थापक बिल गेट्स समेत 130 बड़ी हस्तियों के ट्विटर अकाउंट हैक करने वालों का खुलासा हो गया है। 4 युवा हैकरों ने इस करतूत को खेल-खेल में ही अंजाम दिया था। रिपोर्ट के मुताबिक, इस हैकिंग में किसी बडे़ साइबर अपराधियों का हाथ नहीं था। चारों हैकर ऑनलाइन हैंडल्स की खरीद-फरोख्त करने वाले ऑनलाइन कम्युनिटी प्लेटफॉर्म ‘ओजीयूजर्सडॉटकाम’ पर मिले थे।

रिपोर्ट के अनुसार, ‘ओजीयूजर्सडॉटकाम’ पर ही हैकरों को ट्विटर का बेहद अहम टूल हाथ लगा था, जिसकी मदद से हैकिंग को अंजाम दिया गया। बताया जा रहा है कि तीन हैकरों के ऑनलाइन मोनिकर यानी ऑनलाइन रखे जाने वाले फर्जी नामों का भी पता चला। रिपोर्ट में बताया गया है कि इन तीनों के ऑनलाइन नाम थे, एलओएल, एवर सो एनक्सस और किर्क।

इनमें से किर्क ही वह शख्स था, जिसके पास ट्विटर का एक बेहद संवेदनशील टूल था। इस टूल की मदद से किसी भी ट्विटर अकाउंट को नियंत्रित किया जा सकता था। उसने इस टूल को दो लोगों के साथ शेयर किया। इसके बाद इन लोगों ने एक और साथी के साथ मिलकर मशहूर हस्तियों के ट्विटर अकाउंट हैक कर लिए।

कर्मचारियों संग मिलकर हैकर्स ने की सेंधमारी: ट्विटर
ट्विटर ने मशहूर हस्तियों के अकाउंट हैक करने की घटना पर सफाई देते हुए शनिवार को कहा, हैकर्स न सोशल इंजीनियरिंग स्कीम के जरिए कुछ कर्मचारियों को निशाना बनाया। उन्होंने ट्विटर की आंतरिक प्रणाली तक पहुंचने के लिए कुछ कर्मचारियों को जाल में फंसाया और टू फैक्टर प्रोटेक्शन के जरिए इंटरनल सिस्टम तक पहुंच बनाई। हम जानते हैं कि हैकर्स ने 130 ट्विटर अकाउंट को निशाना बनाने के लिए हमारी आंतरिक सपोर्ट टीम के लिए उपलब्ध उपकरणों का इस्तेमाल किया। हैकर्स इन अकाउंट में से 45 अकाउंट का पासवर्ड रीसेट करने, लॉगइन करने और ट्वीट करने में सक्षम थे।
केंद्र सरकार ने ट्विटर से पूछा, कितने भारतीय यूजर्स हैंकिंग के शिकार
भारत की साइबर सुरक्षा एजेंसी सीईआरटी-इन ने हाल ही में कई वैश्विक हस्तियों के अकाउंट में सेंधमारी की घटना पर माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर को नोटिस जारी किया है। इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (सीईआरटी-इन) ने ट्विटर से सेंधमारी का शिकार हुए भारतीय यूजर्स की संख्या बताने को कहा है। साथ ही यह भी बताने को कहा गया कि इस घटना में किस तरह की सूचनाएं प्रभावित हुई हैं। सूत्रों ने बताया, सीईआरटी-इन ने ट्विटर से पूछा है कि कितने भारतीय यूजर्स ने इस दुर्भावनापूर्ण ट्वीट और लिंक पर विजिट किया। क्या प्रभावित यूजर्स को उनके प्रोफाइल में सेंध लगने के बारे में सूचित किया गया।

साथ ही पूछा है कि सेंधमारी की इस घटना से किस तरह लोग प्रभावित हुए हैं। हैकिंग के प्रभाव को कम करने के लिए कंपनी ने क्या सुधारात्मक कार्रवाई की। सीईआरटी-इन कई वैश्विक कारोबारियों, राजनेताओं, मशहूर हस्तियों के अकाउंट को हैक होने की खबरों के बाद से ही एक्शन में आ गई थी।
उत्तर कोरिया, रूस या चीन के नहीं थे हैकर
बताया जा रहा है कि हैकरों ने टाइम्स मैग्जीन के साथ हैकिंग के बारे में बात की। हैकिंग से पहले और उसके बाद के कई स्क्रीनशॉट और लॉग भी दिखाए। पता चला कि ये रूस, चीन या उत्तर कोरिया से नहीं थे। इनमें से एक ने कहा कि वह मां के साथ रहता है। रिपोर्टों ने इन चारों हैकर्स के सोशल मीडिया और क्रिप्टोकरंसी अकाउंट को सत्यापित भी किया। उनके अकाउंट बुधवार को हुई हैकिंग से इनकेे जुड़े होने की तरफ इशारा कर रहे हैं।
दो घंटे में लगाई 90 लाख की चपत
हैकरों ने हस्तियों के अकाउंट से मैसेज भेजा था कि हम आपकी मदद करना चाहते हैं। आप जितने डॉलर की वैल्यू के बिटकॉइन हमारे खाते में ट्रांसफर करेंगे, हम उसका दोगुना आपको लौटा देंगे। 30 मिनट के अंदर आप 1000 डॉलर की वैल्यू के बिटकॉइन भेजेंगे तो हम 2000 डॉलर के लौटा देंगे।
इस धोखाधड़ी का जब तक लोगों को पता चलता तब तक दो घंटे में ही 367 लोग करीब 1.20 लाख डॉलर (करीब 90 लाख रुपये) की वैल्यू के बिटकॉइन उस फर्जी खाते में भेज चुके थे, जिसका लिंक हैक किए गए अकाउंट के जरिए शेयर किया गया था।


Hacking: 4 youth hacked Twitter accounts of 130 celebrities including Obama, Bill Gates

OJSS Best website company in jalandhar
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment








11

Latest post