IT Raid: 2 MLA के ठिकानों पर छापेमारी, 100 करोड़ की गड़बड़ी का खुलासा

IT Raid: Raids on the premises of 2 MLAs, disclosure of disturbances of 100 crores share via Whatsapp

IT Raid: Raids on the premises of 2 MLAs, disclosure of disturbances of 100 crores

न्यूज डेस्क, नई दिल्ली: आयकर विभाग ने झारखंड में कांग्रेस दो विधायकों और उनके सहयोगियों के ठिकानों पर छापेमारी में सौ करोड़ रुपये से अधिक के बेहिसाब लेनदेन और निवेश का का पता लगाया है। यह छापेमारी बीते हफ्ते कोयला और लौह अयस्क से जुड़े कारोबार के सिलसिले में की गई थी। 

सीबीडीटी की ओर से मंगलवार को जारी बयान में कहा गया है कि बीते चार नवंबर को झारखंड के रांची, गोड्डा, बेरमो, दुमका, जमशेदपुर, चाईबासा, पटना (बिहार), गुरुग्राम (हरियाणा) और कोलकाता (पश्चिम बंगाल) के करीब 50 ठिकानों पर आयकर विभाग ने छापेमारी की थी। 

जिन जगहों पर छापेमारी की गई उनमें दो ठिकाने झारखंड के कांग्रेस विधायक जयमंगल सिंह उर्फ अनूप सिंह और प्रदीप यादव के ठिकाने भी शामिल हैं। बता दें कि इस मामले के बारे में बेरमो के विधायक जयमंगल सिंह ने भी छापेमारी के दिन मीडिया को जानकारी दी थी और बताया था कि उन्होंने जांच एजेंसियों का पूरा सहयोग दिया है। वहीं दूसरे विधायक प्रदीप यादव झारखंड के पोड़ैयाहाट सीट का प्रतिनिधित्व करते हैं। बता दें कि उन्होंने पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी की पुरानी पार्टी जेवीएमपी से विवाद के बाद कांग्रेस का दामन थाम लिया था।

सीबीडीटी की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि कोयला व्यापार/ परिवहन, सिविल अनुबंधों के निष्पादन, लौह अयस्क की निकासी और स्पंज आयरन के उत्पादन में लगे कुछ व्यापारिक समूहों के खिलाफ कार्रवाई की गई थी। कांग्रेस राज्य में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के नेतृत्व वाले झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) नीत सत्तारूढ़ गठबंधन की भागीदार है।

सीबीडीटी के बयान में कहा गया है कि कोयला व्यापार, परिवहन, सिविल अनुबंधों के निष्पादन, लौह अयस्क की निकासी और स्पंज आयरन के उत्पादन में लगे कुछ व्यापारिक समूहों के खिलाफ आयकर विभाग की ओर से छापेमारी की गई थी।

बता दें कि केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) आयकर विभाग के लिए नीति बनाने वाला निकाय है। सीबीडीटी ने कहा कि दो करोड़ रुपये से अधिक की नकदी जब्त की गई है और अब तक 100 करोड़ रुपये से अधिक के बेहिसाब लेनदेन/निवेश का पता लगाया गया है। सीबीडीटी के मुताबिक छापेमारी में बड़ी संख्या में गड़बड़ी से जुड़े दस्तावेज और डिजिटल साक्ष्य भी बरामद हुए हैं।

बता दें कि कांग्रेस विधायक जयमंगल ने अगस्त में अपनी ही पार्टी के तीन विधायकों इरफान अंसारी, राजेश कच्छप और नमन बिक्सल कोंगारी के खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज कराई थी और आरोप लगाया था कि वे झारखंड में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के नेतृत्व वाली संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) सरकार को गिराने की साजिश रच रहे हैं। जुलाई में पश्चिम बंगाल में कांग्रेस के तीन विधायकों को नकदी के साथ गिरफ्तार किए जाने के बाद शिकायत दर्ज की गई थी।

वहीं, इस कार्रवाई पर कांग्रेस की राज्य इकाई के प्रवक्ता राजीव रंजन ने छापेमारी वाले दिन आरोप लगाया था कि कर विभाग की कार्रवाई गैरभाजपा शासित राज्यों में सरकारों को अस्थिर करने के अभियान का हिस्सा है।

IT Raid: Raids on the premises of 2 MLAs, disclosure of disturbances of 100 crores

OJSS Best website company in jalandhar
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment








11

Latest post