` Indian Railway: यात्रियों के लिए रेलवे ने उठाया बड़ा कदम, बढ़ाई स्पेशल ट्रेनों की संख्या...
Latest News


Indian Railway: यात्रियों के लिए रेलवे ने उठाया बड़ा कदम, बढ़ाई स्पेशल ट्रेनों की संख्या...

Indian Railway: Railways took a big step for passengers, increased the number of special trains share via Whatsapp

Indian Railway: Railways took a big step for passengers, increased the number of special trains

न्यूज डेस्क, नई दिल्ली: आगामी दीवाली और छठ त्योहारों पर भारी भीड़ को देखते हुए भारतीय रेलवे ने यात्रियों को और सहूलियत देने का फैसला किया है। इसके लिए रेलवे ने चल रही स्पेशल ट्रेनों की संख्या बढ़ाने का एलान किया है। भारतीय रेलवे इस साल छठ पूजा तक 211 विशेष ट्रेनों (जोड़े में) की 2561 फेरे चला रहा है। ऐसे में रेलवे ने कहा है कि त्योहारी सीजन में यात्रियों को और सुविधा देने के लिए 32 और अतिरिक्त स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी।  

गौरतलब है कि पहले दीवाली और फिर छठ के मौके पर भारतीय रेलवे पर यात्रियों का बोझ बढ़ जाता है। छठ के मौके पर सूर्य भगवान की पूजा करते हैं, जो इस साल 28-31 अक्टूबर के बीच मनाया जाएगा। ऐसे में, दरभंगा, आजमगढ़, सहरसा, भागलपुर, मुजफ्फरपुर, फिरोजपुर, पटना, कटिहार और अमृतसर आदि रेल मार्गों पर देश भर के प्रमुख स्थलों को जोड़ने के लिए विशेष ट्रेनों की योजना बनाई गई है। इससे पहले, 4 अक्टूबर को, भारतीय रेलवे ने रेल यात्रियों की सुविधा के लिए 179 विशेष सेवाओं को अधिसूचित किया था। जो 2561 अप डाउन सेवाएं दे रही है। इस फैसले के बाद स्पेशल ट्रेनों की कुल संख्या 211 हो जाएगी। 

इससे पहले, मंत्रालय के बयान में यह भी कहा था कि "मे आई हेल्प यू" बूथ उन महत्वपूर्ण स्टेशनों पर चालू हैं जहां यात्रियों की उचित सहायता और मार्गदर्शन के लिए आरपीएफ कार्मिक और टीटीई की प्रतिनियुक्ति की जाती है। इसके अलावा प्रमुख स्टेशनों पर कॉल करने पर मेडिकल टीम को भी तैनात किया गया है। इतना ही नहीं, पैरामेडिकल टीम के साथ एम्बुलेंस भी उपलब्ध है। 

बता दें कि छठ पूजा बिहार, झारखंड और पूर्वी उत्तर प्रदेश में सबसे बड़े त्योहारों में से एक है। चार दिनों तक चलने वाला यह उत्सव 'नहाय खाय' की रस्म से शुरू होता है और 'उषा अर्घ्य' (उगते सूरज की प्रार्थना) के साथ समाप्त होता है। यह  त्योहार सूर्य भगवान को समर्पित है।

Indian Railway: Railways took a big step for passengers, increased the number of special trains

OJSS Best website company in jalandhar
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment






11

Latest post

पूर्व पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष और पूर्व सांसद मोहिंदर सिंह केपी शिरोमणी अकाली दल में शामिल, जालंधर से मैदान में उतरेंगें ------ पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी ने वोटिंग के समूचे तजुर्बे को आनंददायक बनाने के लिए उठाये गए कदमों की दी जानकारी ------ इनोसेंट हार्ट्स में 'ईको क्लब के विद्यार्थियों ने 'अ विज़न : ग्रीन इंडिया, क्लीन इंडिया' थीम के तहत मनाया 'वर्ल्ड अर्थ डे' ------ इनोसेंट हार्ट्स ग्रुप ऑफ़ इंस्टीट्यूशंस, लोहारां में "फेयरवेल पार्टी सायोनारा, 2024 का आयोजन ------ इनोसेंट हार्ट्स स्कूल, लोहारां के विद्यार्थियों ने 9वीं कर्नलज़ शार्पशूटरज़ राइफल और एयर पिस्टल ओपन शूटिंग प्रतियोगिता में मारी बाजी