Punjab: लुधियाना में लगाया जायेगा CBG प्लांट : अमन अरोड़ा

CBG PLANT TO BE SET UP IN LUDHIANA: AMAN ARORA share via Whatsapp

CBG PLANT TO BE SET UP IN LUDHIANA: AMAN ARORA

सी. बी. जी. प्लांट बुडडे नाले के कायाकल्प सम्बन्धी प्रोजैक्ट का हिस्सा

न्यूज डेस्क,चंडीगढ़: मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार लुधियाना के हैबोवाल डेयरी कंपलैक्स में एक और कम्परैस्सड बायोगैस (सी. बी. जी.) प्लांट स्थापित करेगी जिससे इस डेयरी कंपलैक्स से पैदा होते गोबर और अन्य वेस्ट का वैज्ञानिक ढंग से निपटारा करके साफ़- स्वच्छ ऊर्जा तैयार की जा सके।

यह जानकारी सांझा करते हुये पंजाब के नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा स्रोत मंत्री अमन अरोड़ा ने बताया कि पंजाब ऊर्जा विकास एजेंसी (पेडा) ने हैबोवाल डेयरी कंपलैक्स में बिल्ड ऑपरेट एंड ओन् (बी. ओ. ओ.) के आधार पर 12000 रॉ बायो गैस (लगभग 4.8 टन सी. बी. जी.) की क्षमता वाला एक और कम्परैस्सड बायोगैस ( सी. बी. जी.) प्लांट स्थापित करने के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी है। बताने योग्य है कि इस डेयरी कंपलैक्स में 225 टन कच्चे माल की खपत की क्षमता वाला एक सी. बी. जी. प्लांट पहले ही कार्यशील है।

कैबिनेट मंत्री ने बताया कि यह प्रोजैक्ट बुडडे नाले के कायाकल्प सम्बन्धी प्रोजैक्ट का ही हिस्सा है। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार कूड़े और अवशेष से वातावरण अनुकूल ऊर्जा पैदा करने में कोई कसर बाकी नहीं छोड़ेगी और पंजाब के निवासियों के लिए स्वच्छ और हराभरा वातावरण यकीनी बनाने के लिए इस दिशा में ठोस प्रयास किये जा रहे हैं।

अमन अरोड़ा ने बताया कि इस प्रोजैक्ट के अंतर्गत डेयरी कंपलैक्स से पशुओं का गोबर इकट्ठा किया जायेगा। इस प्रोजैक्ट के लिए गोबर की कमी होने पर सब्जियों या मंडी के कूड़े, म्युनिसिपल सैगरीगेटिड ग्रीन वेस्ट, एग्रो-वेस्ट या अन्य किस्मों के बायो-डीग्रेडेबल कूड़े का प्रयोग किया जायेगा।

पेडा ने यह सी. बी. जी. प्लांट लगाने के लिए ई-टैंडर निकाले हैं, जिसके लिए बोली की आखिरी तारीख़ 26 अक्तूबर, 2022 ( शाम 5 बजे तक) है। इच्छुक कंपनियाँ अन्य और अध्कि जानकारी के लिए वैबसाईट eproc.punjab.gov.in  पर लॉग-इन कर सकती हैं। ज़िक्रयोग्य है कि पेडा, पंजाब में नवीकरणीय ऊर्जा प्रोग्रामों/ प्रोजैक्टों और ऊर्जा संरक्षण प्रोग्रामों के प्रचार और विकास के लिए स्टेट नोडल एजेंसी है।

CBG PLANT TO BE SET UP IN LUDHIANA: AMAN ARORA

OJSS Best website company in jalandhar
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment








11

Latest post