` Railway News: स्वच्छ स्टेशन दिवस पर रेलवे स्टेशनों पर की गयी गहन साफ़-सफाई

Railway News: स्वच्छ स्टेशन दिवस पर रेलवे स्टेशनों पर की गयी गहन साफ़-सफाई

Intensive cleaning done at railway stations on Swachh Station Day. share via Whatsapp

Intensive cleaning done at railway stations on Swachh Station Day.

न्यूज डेस्क, फिरोजपुरः फिरोजपुर मंडल में 16 सितम्बर से 02 अक्टूबर, 2022 तक प्रतिदिन अलग-अलग गतिविधियों द्वारा स्वच्छता पखवाड़ा मनाया जा रहा है। इस पखवाड़े के दौरान 18 सितम्बर को “सिंगल यूज प्लास्टिक” के इस्तेमाल से होने वाली हानियों व इसका उपयोग ना करने के बारे में यात्रियों, रेलकर्मियों एवं व्यवसायियों को बैनर, पैंफलेट, पब्लिक ऐड्रेस सिस्टम के माध्यम से जागरूक किया गया। लुधियाना स्टेशन पर बायोडिग्रेडेबल पॉलीबैग वितरित किया गया। मंडल के मुख्य स्टेशनों पर नुक्कड़ नाटक के द्वारा यात्रियों को “सिंगल यूज प्लास्टिक” के प्रति जागरूक किया जा रहा है। 

आज दिनांक 19 सितम्बर को स्वच्छ स्टेशन दिवस मनाया गया। सभी मुख्य स्टेशनों पर वृहद स्तर पर मशीनीकृत सफाई की गई ताकि इन स्टेशनों की सफाई प्रभावशाली हो। रेलवे कॉलोनीयों में व्यापक श्रमदान किया गया। 13 सितम्बर से चल रहे टिकट जाँच अभियान को स्वच्छता अभियान से जोड़ दिया गया है ताकि रेलवे परिसर में अनधिकृत प्रवेश की जाँच के साथ-साथ स्वच्छता के बारे में भी यात्रियों को जागरूक किया जा सके। 

मंडल के श्री माता वैष्णो देवी कटरा, जम्मू तवी, पठानकोट, लुधियाना, अमृतसर, फिरोजपुर कैंट आदि प्रमुख स्टेशनों पर टिकट चेकिंग स्टाफ एवं अन्य रेलवे कर्मचारियों द्वारा यात्रियों से वार्तालाप कर उनको स्वच्छता के महत्व और व्यक्तिगत स्वास्थ्य के प्रति जागरूक किया गया। यात्रियों को बायो-टॉयलेट्स के उपयोग, ट्रेन तथा स्टेशन परिसर को स्वच्छ रखने में रेलवे को सहयोग देना तथा खान-पान करते वक्त सफाई का ध्यान रखे तथा कचरे को डस्टबिन में ही डाले। स्टेशनों पर गीले और सुखे कचरों के लिए अलग-अलग डस्टबिन की व्यवस्था की गई है।

Intensive cleaning done at railway stations on Swachh Station Day.

OJSS Best website company in jalandhar
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment






11

Latest post