` Telecom Bill: क्या WhastApp से कॉल करने पर भी लगेंगे पैसे....
Latest News


Telecom Bill: क्या WhastApp से कॉल करने पर भी लगेंगे पैसे....

Telecom Bill: Will it cost money even if you make a call from WhastApp, Whatsapp Call Charges share via Whatsapp

Telecom Bill: Will it cost money even if you make a call from WhastApp, Whatsapp Call Charges


टेक डेस्कः अभी तक आप व्हाट्सएप, फेसबुक मैसेंजर या अन्य ओटीटी एप्स के जरिए फ्री में कॉलिंग कर पा रहे हैं लेकिन आने वाले समय में ये भी खत्म होने की संभावना नजर आ रही है। सरकार व्हाट्सएप, फेसबुक, गूगल डुओ और टेलीग्राम जैसे कॉलिंग और मैसेजिंग ऐप्स को टेलीकॉम कानूनों के दायरे में लाने की तैयारी कर रही है। इस संबंध में एक ड्राफ्ट बिल भी तैयार किया गया है।

सरकार क्या चाहती है?

दरअसल सरकार नए टेलीकम्युनिकेशन बिल पर काम कर रही है। इस बिल में सोशल मीडिया एप्स और इंटरनेट आधारित कॉलिंग एप्स को भी कानून के तहत लाने की प्लानिंग चल रही है। अभी तक इंटरनेट कॉलिंग एप्स जैसे व्हाट्सएप और फेसबुक मैंसेजर बिना लाइसेंस के काम कर रहे हैं लेकिन नए बिल के आने के बाद इन्हें भी लाइसेंस लेना होगा। 

नए बिल के आने के बाद व्हाट्सएप, फेसबुक, गूगल डुओ और टेलीग्राम जैसे एप्स को सरकार से लाइसेंस लेना होगा और इसके लिए मोटी फीस भी ली जाएगी, हालांकि सरकार चाहे तो लाइसेंस फीस को माफ भी कर सकती है, हालांकि लाइसेंस फीस कितनी होगी। इस संबंध में कोई जानकारी फिलहाल उपलब्ध नहीं है।

अब बिजनेस का सीधा फंडा यही है कि यदि कारोबारी को अपनी सेवाओं के लिए पैसे देने पड़ेंगे तो वह उसकी भरपाई अपने ग्राहकों से ही करेगा। अमेजन प्राइम वीडियो और डिज्नीप्लस हॉटस्टार से लेकर नेटफ्लिक्स तक फिलहाल इसी मॉडल पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं। यह भी संभावना है कि नए बिल के आने के बाद व्हाट्सएप, फेसबुक, गूगल डुओ और टेलीग्राम जैसे एप्स की कुछ सेवाएं फ्री होंगी और अन्य के लिए पैसे देने पड़ेंगे।

यह काफी हद कुछ ऐसा ही है कि जब आप कोई प्रोडक्ट खरीदते हैं तो उसकी कीमत पैकेट पर सभी कर सहित के साथ लिखी होती है लेकिन उसके बाद भी आपको अलग से जीएसटी शुल्क देना होता है। अब व्हाट्सएप, फेसबुक, गूगल डुओ और टेलीग्राम जैसे एप्स के मामले में भी ऐसा ही होगा। आप इंटरनेट के लिए अलग से पैसे खर्च कर रहे हैं और आने वाले समय में इंटरनेट से कॉलिंग के लिए भी आपको अलग से पैसे देने पड़ सकते हैं।

Telecom Bill: Will it cost money even if you make a call from WhastApp, Whatsapp Call Charges

OJSS Best website company in jalandhar
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment






11

Latest post

पूर्व पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष और पूर्व सांसद मोहिंदर सिंह केपी शिरोमणी अकाली दल में शामिल, जालंधर से मैदान में उतरेंगें ------ पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी ने वोटिंग के समूचे तजुर्बे को आनंददायक बनाने के लिए उठाये गए कदमों की दी जानकारी ------ इनोसेंट हार्ट्स में 'ईको क्लब के विद्यार्थियों ने 'अ विज़न : ग्रीन इंडिया, क्लीन इंडिया' थीम के तहत मनाया 'वर्ल्ड अर्थ डे' ------ इनोसेंट हार्ट्स ग्रुप ऑफ़ इंस्टीट्यूशंस, लोहारां में "फेयरवेल पार्टी सायोनारा, 2024 का आयोजन ------ इनोसेंट हार्ट्स स्कूल, लोहारां के विद्यार्थियों ने 9वीं कर्नलज़ शार्पशूटरज़ राइफल और एयर पिस्टल ओपन शूटिंग प्रतियोगिता में मारी बाजी