UP Budget: योगी सरकार ने पेश किया बजट, किसानों, महिलाओं और स्टूडेंट्स के लिए किए कई बड़े ऐलान

UP Budget: Yogi government presents budget, many big announcements made for farmers, women and students share via Whatsapp

UP Budget: Yogi government presents budget, many big announcements made for farmers, women and students

नई दिल्ली, डेस्कः
योगी सरकार ने आज उत्तर प्रदेश का बजट पेश किया है।यूपी में अगले साल विधानसभा के चुनाव होने वाले हैं तो इस बार के बजट में सरकार कई खास ऐलान किए हैं। सरकार ने राज्य का अब तक का सबसे बड़ा बजट पेश किया है। बजट में किसानों के लिए फ्री पानी, सस्ता एग्रीकल्चर लोन, स्टूडेंट्स के लिए फ्री कोचिंग और मेट्रो योजना समेत कई बड़े ऐलान किए हैं।

उत्तर प्रदेश की भाजपा सरकार के इस कार्यकाल का अंतिम पूर्ण बजट राज्य के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने पेश किया है। राज्य सरकार का इस बार का बजट मुख्य रूप से किसानों, महिलाओं और युवाओं को ध्यान में रखकर बनाया गया है। बजट में कन्या सुमंगल योजना के लिए 1200 करोड़, महिला शक्ति केंद्रों के लिए 32 करोड़ रुपए, बीमा के लिए 600 करोड़ की व्यवस्था, अधविक्ता चैंबर के लिए 20 करोड़ रुपए, प्रदेश की नहरों के लिए 700 करोड़, डिजिटल स्वास्थ्य मिशन के लिए 32 करोड़, पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के लिए 1107 करोड़ रुपए, निर्माधाीन मेडिकल कालेजों के लिए 950 करोड़ रुपए, चित्रकूट में पर्यटन के लिए 20 करोड़ रुपए का ऐलान किया गया है।
योगी सरकार के बजट के कुछ खास ऐलान
>> अयोध्या स्थित सूर्यकुण्ड के विकास सहित अयोध्या के सर्वांगीण विकास की योजना के लिए योगी सरकार ने वित्त वर्ष 2021-22 के बजट में 140 करोड़ रुपये की व्यवस्था का प्रस्ताव रखा है
>> च‍ित्रकूट में पर्यटन के ल‍िए 20 करोड़ रुपये दिए गए हैं को वहीं वाराणसी में पर्यटन के ल‍िए 100 करोड़ रुपये आबंटित किए गए हैं.
>> दिल्ली-मेरठ रैपिड रेल के लिए 1326 करोड़ रुपये प्रस्तावित किया है. इसके अलावा गोरखपुर-वाराणसी मेट्रो के लिए 100-100 करोड़ रुपये दिए गए हैं.
>> अयोध्या में निर्माणाधीन एयरपोर्ट का नाम मर्यादा पुरूषोत्तम श्रीराम हवाई अड्डा अयोध्या होगा. इस एयरपोर्ट के लिए 101 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है.
>> जेवर एयरपोर्ट में हवाई पट्टियों की संख्या दो से बढ़ाकर छह करने का निर्णय लिया गया है. इस परियोजना के लिए 2000 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है.
>> किसानों की आय दोगुनी करने का लक्ष्य रखा गया है. इसके अलावा किसानों को सिंचाई के लिए मुफ्त में पानी मिलेगा, इसके लिए 700 करोड़ रुपये आबंटित किए गए हैं.
>> पेयजल योजना के लिए 15000 करोड रुपए के बजट की व्यवस्था की गई है. वर्ष 2022 तक शहर और गांवों के घर-घर तक नल से पानी पहुंचाया जाएगा.
>> कोरोना टीकाकरण के लिए 50 करोड़ रुपये प्रस्तावित किए गए हैं. साथ ही आयुष्मान भारत के लिए 13 करोड़ रुपये प्रस्तावित हैं.
>> प्रतियोगी परीक्षाओं के युवाओं को मुफ्त कोचिंग दी जा रही है, इसके लिए छात्र-छात्राओं को टैबलेट भी दिए जाएंगे. साथ ही बेरोजगार युवाओं की काउंसिलिंग की जा रही है. अभी तक 52 हजार युवाओं को इसका लाभ मिला है.
>> बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे के लिए 1492 करोड़ रुपये आबंटित, वित्त मंत्री ने पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के लिए 1107 करोड़ रुपये दिए. वहीं, गोरखपुर एक्सप्रेस-वे के लिए 750 करोड़ रुपये का बजट पेश किया.

>> बजट में राज्य सरकार ने कहा कि गोवंश के सरंक्षण के लिए योजना चलाई जा रही है. इसके लिए अलग-अलग जगह पर गोशाला बनाई गई हैं. इसे आगे बढ़ाया जाएगा और अलग-अलग जगहों पर आश्रय स्थलों की संख्या को बढ़ाई जाएगी.

UP Budget: Yogi government presents budget, many big announcements made for farmers, women and students
OJSS Best website company in jalandhar
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment






11

Latest post