` फिरोजपुर मंडल रेल प्रबंधक ने 76वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया

फिरोजपुर मंडल रेल प्रबंधक ने 76वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया

Firozpur Divisional Railway Manager hoisted the National Flag on the occasion of 76th Independence Day share via Whatsapp

Firozpur Divisional Railway Manager hoisted the National Flag on the occasion of 76th Independence Day

 

इंडिया न्यूज सेंटर,फिरोजपुरः मंडल रेल प्रबंधक उत्तर रेलवे फिरोजपुर, डॉ. सीमा शर्मा द्वारा 76वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय, फिरोजपुर में राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया। तत्पश्चात् राष्ट्रगान गाया गया। रेलवे सुरक्षा बल के जवानों द्वारा गार्ड ऑफ़ ऑनर दिया गया एवं तिरंगे को सलामी दी गयी। 

कार्यक्रम के दौरान स्काउट एवं गाइड तथा बाल निकेतन विद्यालय के बच्चों द्वारा देशभक्ति गीतों के गायन ने सभी को मंत्रमुग्ध किया तथा बाल निकेतन विद्यालय के बच्चों ने स्वागत गीत के पश्चात् मंडल की सांस्कृतिक टीम द्वारा आजादी पर आधारित एक कार्यक्रम की प्रस्तुति दी गई। 

इस दौरान उत्‍तर रेलवे महिला कल्‍याण संगठन की तरफ से 2021-22 के दौरान 10वीं तथा 12वीं में 80 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करने वाले रेल कर्मचारियों के 94 मेधावी बच्चों तथा बाल निकेतन विद्यालय में पढ़ने वाले 24 मेधावी बच्चों को नगद पुरुस्कार देकर पुरुस्कृत किया। आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में 75 वर्ष एवं इससे अधिक आयु के तीन सेवानिवृत्त रेलकर्मियों को मंडल रेल प्रबंधक द्वारा विशेष पदक देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम के अंत में उत्‍तर रेलवे महिला कल्‍याण संगठन द्वारा रेलवे अस्पताल के मरीजों को फल वितरित किए गए।

 

मंडल रेल प्रबंधक ने रेल अधिकारियों, कर्मचारियों एवं उनके परिवारों को संबोधन कर स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी तथा अपने संदेश में मंडल की उपलब्धियों के बारे में बताया। देश में तीव्र विकास को गति देने के क्रम में फिरोजपुर मंडल में गति शक्ति यूनिट की स्थापना की गई है। भारतीय रेल के 100 प्रतिशत विधुतीकरण की दिशा में मंडल की 49 प्रतिशत सेक्शन विधुतीकृत हो चुका है फलस्वरूप ट्रेनों की गति में वृद्धि तथा खर्च में कमी आई है। 

सभी विभागों की अथक परिश्रम एवं सामंजस्य से मंडल को मुख्यालय से बेस्ट इम्प्रूवमेंट शील्ड तथा बेस्ट इकोनोमिकल शील्ड से नवाजा गया। बिज़नस डेवलपमेंट यूनिट के प्रयासों से फ्रेट लोडिंग 15 मिलियन टन से अधिक रही। मेल एक्सप्रेस ट्रेनों की समयपालनता (Punctuality) का आंकड़ा 95 प्रतिशत से अधिक रही है। भारतीय रेल की सर्वोच्च प्राथमिकता यात्रियों की सुरक्षा एवं संरक्षा होती है।

इसी कड़ी में गत वर्ष मंडल की 492 लेवल क्रासिंग गेट को पूर्णतया मरम्मत की गई और मानवरहित फाटकों की जगह रोड ओवरब्रिज अथवा अंडरब्रिज निर्मित किया गया। हाई डेन्सिटी वाली मार्गों पर ट्रेनों को टक्कर से बचाव हेतु “कवच” सिस्टम लागू किया जा रहा है। फिरोजपुर मंडल की महिला क्रिकेट खिलाड़ी सुश्री स्नेह राणा ने इस वर्ष आयोजित कॉमनवेल्थ गेम में भारतीय महिला क्रिकेट टीम को रजत दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई साथ ही श्री कुलदीप सिंह ने पेशेवर मुक्केबाजी में राष्ट्रीय स्तर पर प्रथम स्थान प्राप्त किया।

 

 उन्होंने बताया कि आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत “हर घर तिरंगा अभियान” में सभी लोग 13 से 15 अगस्त के दौरान अपने घरों पर तिरंगा फहरा कर राष्ट्रध्वज के प्रति सम्मान प्रदर्शित कर रहे हैं। इस मुहिम को सफल बनाने के लिए फिरोजपुर मंडल ने 19 हजार तिरंगा खरीद कर अपने सभी कर्मचारियों को बांट दिए हैं। उन्होंने रेलकर्मियों से अपील किया कि वे तिरंगे के साथ सेल्फी लेकर इसे सोशल मीडिया पर अपलोड कर अपनी एकजुटता प्रदर्शित करें तथा इस अभियान को सफल बनाने में सहयोग करें।

 

 

Firozpur Divisional Railway Manager hoisted the National Flag on the occasion of 76th Independence Day

OJSS Best website company in jalandhar
India News Centre

India News Centre

Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment






11

Latest post