` बठिंडा फार्मा पार्क मैडिसन सैक्टर में चीन का एकाधिकार तोड़ेगाः मनप्रीत सिंह बादल

बठिंडा फार्मा पार्क मैडिसन सैक्टर में चीन का एकाधिकार तोड़ेगाः मनप्रीत सिंह बादल

BATHINDA PHARMA PARK WOULD UPROOT CHINESE STRANGLEHOLD IN MEDICINE SECTOR: MANPREET SINGH BADAL share via Whatsapp

BATHINDA PHARMA PARK WOULD UPROOT CHINESE STRANGLEHOLD IN MEDICINE SECTOR: MANPREET SINGH BADAL


इंडिया न्यूज सेंटर,चंडीगढ़:
पंजाब के वित्त मंत्री स. मनप्रीत सिंह बादल ने बठिंडा में पत्रकारों को संबोधित करते हुये कहा कि पंजाब को पूर्ण उम्मीद है कि भारत में स्थापित किये जाने वाले तीन फार्मा पार्कों वाले स्थानों में से बठिंडा प्रमुख स्थान बन कर उभरेगा, जो चीन के दवा निर्माताओं की एकाधिकार को ख़त्म करने में सहायक सिद्ध होगा।

वित्त मंत्री ने कहा कि बठिंडा उत्तर-पश्चिमी भारत में एक आदर्श स्थान है। यह एक ऐसी जगह है, जहां से हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख़ के अलावा उत्तरी भारत के अन्य राज्यों में पहुँच बेहद आसान है। पंजाब में दवा निर्माण के क्षेत्र में अहम भूमिका निभाने का बड़ा सामथ्र्य है।


बठिंडा की भौगोलिक विशेषताओं संबंधी बताते हुये उन्होंने कहा कि जिस जगह पहले थर्मल प्लांट स्थापित था, वह 1300 एकड़ ज़मीन अब फार्मा पार्क के लिए उपलब्ध है। इसके अलावा बठिंडा की तेल रिफायनरी भी इस पार्क के लिए कारगर सिद्ध होगी क्योंकि इसके बहुत से उत्पाद फार्मा उद्योग की तरह ही हैं। इसके साथ ही बठिंडा में ऑल इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैडीकल सायंसज़ (एमज़) के अलावा सडक़, रेल और हवाई संपर्क की बेहतरीन सेवाएं मौजूद हैं। उन्होंने कहा कि रेलवे सेवा, जो पहले थर्मल प्लांट के लिए इस्तेमाल की जाती थी, फार्मा उद्योग सम्बन्धी यातायात के लिए इस्तेमाल की जा सकती है।

वित्त मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार के ऐलान के मुताबिक केंद्र 1000 करोड़ रुपए का निवेश करेगा और बाकी खर्च राज्य सरकार द्वारा उठाए जाने की उम्मीद कर रहा है। स. मनप्रीत सिंह बादल ने कहा कि पंजाब को उम्मीद है कि केंद्र सरकार बठिंडा में फार्मास्यूटीकल प्लांट स्थापित करेगी। यह न सिफऱ् मालवा क्षेत्र की आर्थिकता में योगदान डालेगा बल्कि पंजाब के उद्योग की शक्ल ही बदल देगा।

BATHINDA PHARMA PARK WOULD UPROOT CHINESE STRANGLEHOLD IN MEDICINE SECTOR: MANPREET SINGH BADAL

OJSS Best website company in jalandhar
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment






11

Latest post