` अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने की कीमतें बढ़ी, सर्राफा बाजार चमका

अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने की कीमतें बढ़ी, सर्राफा बाजार चमका

Gold prices rise in international market; share via Whatsapp

इंडिया न्यूज सेंटर,नई दिल्लीः वैश्विक स्तर पर बढ़ोतरी तथा देश में शादियों का सीजन शुरू होने से सोने में चमक फिर से लौटने लगी है। यही कारण है कि कीमतें उछाल के साथ 30 हजार रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया है। सराफा विशेषज्ञों का कहना है कि आने वाले दिनों में सोने का स्तर 31 हजार भी बन जाए तो कोई हैरानी नहीं होगी।
गौरतलब है कि पिछले एक महीने के दौरान सोना स्टैंडर्ड में 600 रुपये प्रति दस ग्राम महंगा हो चुका है, जबकि पिछले एक साल की समान अवधि की तुलना में भी भाव 600 रुपये प्रति 10 ग्राम महंगा हुआ है। सोना स्टैंडर्ड 17 मार्च को 29,150 रुपये बिका था। अब वह बढकर 29,800 हजार रुपये हो गया है। इसी तरह चांदी 41,800 रुपये से बढ़कर 43,000 हजार रुपये प्रति किलो पर आ गई है। चांदी के भाव में 1200 रुपये प्रति किलो का उछाल आया है। बीते साल 17 अप्रैल को सोना स्टैंडर्ड 29,200 रुपये प्रति दस ग्राम था।

इस साल हुआ बेहतर उत्पादन

पिछले साल की तुलना में इस बार किसानों को फसल का बेहतर उत्पादन मिला है। जिसकी वजह से सराफा मार्केट में भी चमक दिख रही है। 15 मार्च से 18 मार्च के बीच में ही सिर्फ सोने के भाव 28,200 रुपये हुए थे।
जानकारों के अनुसार शादियों का सीजन एक बार फिर शुरू हो चुका है। अप्रैल से लेकर जुलाई तक शादियां होंगी। इस दौरान शादियों के 45 मुहूर्त हैं। सराफा कारोबारियों के अनुसार इन मुहूर्त में होने वाली शादियों के लिए शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में सोना-चांदी की बेहतर खरीददारी होने की उम्मीद है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने की कीमतें बढ़ने से घरेलू बाजार में भी सोने के दाम बढ़ रहे हैं। देश में शादियां शुरू होने से सोना-चांदी में खरीददारी बढ़ गई है। वैश्विक बाजार में अनिश्चितता की स्थिति से सुरक्षित निवेश को लेकर सोने में लोगों को रूझान बढ़ा है।

Gold prices rise in international market;

OJSS Best website company in jalandhar
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment






11

Latest post