` पिम्स के मेडिसन विभाग में विश्व लीवर दिवस पर जागरुकता कैंप लगाया गया

पिम्स के मेडिसन विभाग में विश्व लीवर दिवस पर जागरुकता कैंप लगाया गया

Awareness camp organized on World Liver Day in Medicine Department of PIMS share via Whatsapp

Awareness camp organized on World Liver Day in Medicine Department of PIMS


 

इंडिया न्यूज सेंटर,जालंधरः  पंजाब इंस्टीच्यूट आफ मेडिकल साइसिज (पिम्स) में विश्व लीवर दिवस पर मेडिसन विभाग में जागरुकता कैंप लगाया गया। जागरुकता कैंप में पिम्स के मेडिसन विभाग के प्रोफेसर एंड हेड डा. एन. एस नेकी ने लोगो को जागरुक किया ।

उन्होने बताया कि इस साल का थीम है अपने लीवर को स्वस्थ्य और रोग मुक्त रखें। लीवर शरीर का महत्वपूर्ण अंग है। इसकी भी देखभाल उतनी ही जरूरी है, जितनी बाकी अंगो की है। इतना ही नहीं लीवर भोजन को पचाने के साथ ही अन्य कई जरूरी कार्यो में भी अहम भूमिका निभाता है। लीवर को स्वस्थ्य बनाना काफी आवश्यक है, क्यों कि यह कई कार्य करता है औऱ पाचन तंत्र में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

उन्होंने कहा कि अगर पंजाब की बात करें ज्यादातर लोगों का लीवर फैटी है। इसका सबसे बड़ा कारण हमारा खान-पान और दिनचर्या है। उन्होंने कहा कि लीवर खराब होने के दो ओऱ बडे कारण है शूगर औऱ मोटापा एक बड़ा कारण है।

पिम्स के डायेरेक्टर प्रिसीपल डा. राजीव अरोडा ने लीवर के संबंधी समस्या ओर तातातमहत्व के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने कहा कि लीवर की बीमारी से बचने के लिए शराब का सेवन न करें, हरी

सब्जियों का सेवन करें, लीवर को स्वस्थ्य रखने के लिए कोलेस्ट्राल को नियंत्रण में रखे, कसरत को अपनी दिनचर्या में शामिल करें। तला हुआ भोजन ना करें, खासकर जंक फूड खाने से परहेज करें। क्योंकि जंक फूड ज्यादातर लोगों के जीवन का हिस्सा बन चुका है। बच्चों से लेकर बड़ों तक की पसंद बन चुका है जंक फूड।

उन्होंने कहा कि लोगों को जागरुक करने के लिए हर साल 19 अप्रैल को विश्व लीवर दिवस मनाया जाता है।

इस अवसर पर पिम्स के मेडिकल सुपरिटेंडेंट डा. पुनीत खुराना, नर्सिंग सुपरिटेंडेंट राजिंदर कौर नंदा के अलावा विभिन्न विभागों के डाक्टर औऱ नर्सिंग स्टाफ मौजूद था।

Awareness camp organized on World Liver Day in Medicine Department of PIMS

OJSS Best website company in jalandhar
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment






11

Latest post