एपल डाटाबेस से कस्टमर्स के सीक्रेट डाटा चुराकर, बिकता है चीन की ब्लैक मार्कीट में

Steal secret data of customers from Apple database, sells China's Black Markets share via Whatsapp

-एप्पल सप्‍लायर्स के गोरखधंधा का पर्दाफाश
बीजिंगः
चीनी अधिकारियों ने आईफोन से डाटा चुराकर बेचने वाले एक गैंग का पर्दाफाश किया है। ये गैंग एपल डाटाबेस से कस्टमर्स के सीक्रेट डाटा चुराकर इन्हें चीन के ब्लैक मार्कीट में बेच देता था। खास बात ये है कि चोरों के इस नेटवर्क में एप्पल सप्‍लायर्स का  स्टाफ शामिल था। इसके अलावा इस गैंग में एेसा स्टाफ भी मिला जिनसे  एप्पल अपने काम आउटसोर्स करता था।
अंग्रेजी अखबार द वाल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट के मुताबिक डाटा चोरी कर इन लोगों ने करोड़ों रुपए कमाए। ये लोग डेटाबेस से कस्टमर्स के नाम, फोन नंबर्स, एप्पल आईडी और अन्यू दूसरे डाटा चुराते थे फिर से इसे लगभग 100 रुपए से लेकर 500 रुपए प्रति डाटा के हिसाब से ब्लैक मार्कीट में बेचते थे। अभी ये पता नहीं चल पाया है कि जिन कस्टमर्स का डाटा चोरी हुआ है वे सिर्फ चीन के हैं या फिर दूसरे देशों के भी।
बता दें कि एप्पल फोन बनाने वाली एक प्रीमियम कंपनी है, इस कंपनी के ग्राहक दुनिया भर में फैले हैं। आम धारणा है कि एप्पल इस्तेमाल करने वाले ग्राहक अन्य फोन इस्तेमाल करने वाले ग्राहकों की अपेक्षा ज्यादा पैसे वाले होते हैं, इसलिए चीन में डाटा चोर एप्पल कस्टमर्स को ही निशाना बनाते हैं ताकि उनके सेंसिटिव डाटा पर कब्जा कर उनसे पैसा वसूला जा सके। इस रैकेट का पर्दाफाश करने के लिए चीनी अधिकारियों ने एक साथ चार राज्यों में छापा मारा और गिरफ़्तारियां की। रिपोर्ट के मुताबिक चीनी अधिकारियों ने जेजिआंग, गुआंगदोंग, जिआनज्सु और फुजियान प्रांत में कार्रवाई की।

Steal secret data of customers from Apple database, sells China's Black Markets
Source: INDIANEWSCENTRE

Leave a comment





10
11

Latest post