` कैप्टन अमरिन्दर सिंह के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार ने प्राईवेट लैबज़ के लिए कोविड -19 टैस्टों के रेट को घटाया

कैप्टन अमरिन्दर सिंह के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार ने प्राईवेट लैबज़ के लिए कोविड -19 टैस्टों के रेट को घटाया

Punjab Government Caps COVID-19 Tests Rates for Private labs share via Whatsapp

Punjab Government Caps COVID-19 Tests Rates for Private labs

·      Laboratories are instructed to display rates in visible manner
·       Information of the patient to be maintained with utmost confidentiality

लैबॉरटरीज़ को टैस्ट के रेट लिख कर दिखाने की की हिदायत
मरीज़ की जानकारी को रखा जाये गोपनीय

इंडिया न्यूज सेंटर,चंडीगढ़:
राज्य के लोगों कोरोना टेस्टिंग के लिए उत्साहित करने और प्राईवेट लैबॉरटरीज़ की तरफ से की जा रही मुनाफ़ाख़ोरी को रोकने के लिए पंजाब सरकार ने प्राईवेट लैबज़ के लिए कोविड टेस्टिंग के रेट घटा दिए हैं। लैबॉरटरीज़ को कोविड टैस्टों के रेटों को लिखित रूप में दिखाने के लिए भी हिदायत की गई है जिससे रेट आसानी से पढ़े जा सकें।

एक प्रैस बयान के द्वारा इस सम्बन्धी जानकारी देते हुये स्वासथ्य मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने बताया कि पंजाब सरकार ने महामारी एक्ट,1897 (कोविड -19 रैगूलेशन 2020) के अधिकारों का प्रयोग करते हुये हिदायत की है कि कोई भी प्राईवेट लैबॉरटरी कोविड के आर.टी -पी.सी.आर टैस्ट के लिए 1600 रुपए (समेत जी.ऐस.टी, टैक्स, कागज़ी कार्यवाही और रिपोर्टों) से अधिक पैसे नहीं ले सकती। इसी तरह राज्य की सभी प्राईवेट लैबज़ को कोविड 19 के ट्रूनैट टैस्ट के लिए 2000 रुपए और सीबीनैट टैस्ट का रेट 2400 रुपए(समेत जी.एस.टी, टैक्स, कागज़ी कार्यवाही और रिपोर्टें) निर्धारित किया गया है।

सिद्धू ने स्पष्ट किया कि घर जाकर नमूने लेने के लिए अतिरिक्त खर्चा लैब द्वारा निर्धारित किया जा सकता है। परन्तु प्राईवेट लैबॉरेटरियों को पंजाब सरकार की तरफ से जारी दिशा-निर्देशों की पालना करनी होगी। उन्होंने कहा कि प्राईवेट लैबज़ आई.सी.एम.आर. और भारत सरकार और राज्य सरकार की तरफ से समय-समय पर निर्धारित किये सभी टेस्टिंग प्रोटोकालों की सख्ती से पालना को यकीनी बनाऐंगी। निजी लैबॉरटरीज़ कोविड -19 के टैस्टों के नतीजों से सम्बन्धित आंकड़े राज्य सरकार के साथ साझे करेंगी और समय पर आई.सी.एम.आर पोर्टल पर अपलोड करेंगी।

उन्होंने बताया कि सैंपल रैफरल फार्म (एस.आर.एफ) के मुताबिक नमूना लेते समय टैस्ट करवाने वाले व्यक्ति की पहचान, पता और प्रमाणित मोबाइल नंबर नोट करना लाजि़मी है।

उन्होंने आगे कहा कि नमूना लेते समय आरटी-पीसीआर एप और डाटा अपलोड किया जाना चाहिए। टैस्ट की रिपोर्ट मरीज़ को टेस्टिंग मुकम्मल होने से तुरंत बाद पहुंचायी जाये और सभी टैस्ट के नतीजे तुरंत ई-मेल के द्वारा सम्बन्धित जिले के सिविल सर्जन को भेजे जाएँ और एक कापी पंजाब स्टेट आई.डी.एस.पी सैल को भेजी जाएँ।
एन.ए.बी.एल और आई.सी.एम.आर. द्वारा मंजूशुदा सभी प्राईवेट लैबॉरेटरियों को निदेश दिए गए हैं कि मरीज़ की जानकारी को पूरी तरह गोपनीय रखा जायेगा। राज्य सरकार की तरफ से भविष्य की जांच के मद्देनजऱ सभी निजी कोविड -19 टेस्टिंग लैबज़ को आर.टी-पी.सी.आर मशीन के द्वारा तैयार डाटा और ग्राफज़ को संभाल कर रखना होगा।

Punjab Government Caps COVID-19 Tests Rates for Private labs

OJSS Best website company in jalandhar
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment






11

Latest post