राज्य में पंचायती जमीनों से अवैध कब्ज़े हटाने की मुहिम का आगाज

Special drive launched to vacate illegal encroachments from panchayat lands in Punjab share via Whatsapp

Special drive launched to vacate illegal encroachments from panchayat lands in Punjab


-Encroachment from 29 acres of panchayat land at Village Abhipur in Mohali removed under supervision of Rural Development and Panchayat Minister Kuldeep Dhaliwal


-Drive commenced to free 5,000 acres of illegally encroached panchayat land by May 31


ग्रामीण विकास एवं पंचायत मंत्री कुलदीप धालीवाल की उपस्थिति में मोहाली के सिसवां के नज़दीक गाँव अभीपुर में 29 एकड़ पंचायती ज़मीन से अवैध कब्ज़ा हटाया


31 मई तक पंचायती ज़मीनों से 5000 एकड़ कब्ज़े छुड़ाने की मुहिम की शुरूआत


इंडिया न्यूज सेंटर,चंडीगढ़: पंजाब के ग्रामीण विकास एवं पंचायत मंत्री द्वारा राज्य भर में पंचायती ज़मीनों से अवैध कब्ज़े हटाने के आदेशों का पालन करते हुए आज मोहाली जि़ले से शुरुआत कर दी गई है। शिवालिक पहाडिय़ों की जड़ों में न्यू चण्डीगढ़ के बिल्कुल नज़दीक ब्लॉक माजरी के गाँव अभीपुर की करोड़ों रुपए की बेहद कीमती 29 एकड़ पंचायती ज़मीन का कब्ज़ा गाँव की पंचायत द्वारा ले लिया गया है। ग्रामीण विकास एवं पंचायत मंत्री, राजस्व विभाग और ग्रामीण विकास एवं पंचायत विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों की हाजिऱी में पूरी कानूनी प्रक्रिया की पालना करते हुए कब्ज़ा लेने की यह कार्यवाही पूरी की गई।

इस मौके पर कुलदीप धालीवाल ने जानकारी साझा करते हुए बताया कि बिक्रम सिंह नामी व्यक्ति द्वारा 2007 से इस ज़मीन पर अवैध कब्ज़ा किया हुआ था। उन्होंने बताया कि क्लैकटर एस.ए.एस. नगर द्वारा इस ज़मीन से अवैध कब्ज़ा हटाने के लिए 2014 में आदेश जारी किए गए थे। परन्तु कुछ कानूनी अड़चनों के चलते विभाग के अधिकारी और पंचायत यह कब्ज़ा छुड़ा नहीं सके थे। पंचायत मंत्री ने बताया कि मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली सरकार बनते ही पहले महीने में यह बड़ी कार्यवाही करते हुए आज एस.ए.एस. नगर जि़ले की यह बेशकीमती ज़मीन से अवैध कब्ज़ा छुड़वा लिया गया है।

इसके साथ ही कुलदीप धालीवाल ने कहा कि आज पंचायती ज़मीनों से अवैध कब्ज़े छुड़ाने की मुहिम की शुरुआत हो गई है और 31 मई तक 5000 एकड़ ज़मीन से अवैध कब्ज़े हटाए जाएंगे। इसके उपरांत हर महीने लक्ष्य निर्धारित कर अवैध कब्ज़े हटाने की यह मुहिम लगातार जारी रहेगी। इसके साथ ही उन्होंने जस्टिस कुलदीप सिंह द्वारा अवैध कब्ज़ों वाली रिपोर्ट के बारे में पूछे गए सवाल के जवाब में कहा कि जल्द ही इस रिपोर्ट को जाँच कर बनती कार्यवाही पूरी की जाएगी।

ग्रामीण विकास एवं पंचायत मंत्री ने इसके साथ ही कहा कि पंजाब सरकार राज्य की सभी पंचायती ज़मीनों से अवैध कब्ज़े हटाने के लिए प्रतिबद्ध है और बिना किसी भेदभाव के यह कब्ज़े हटाए जाएंगे और पंचायतों की ज़मीनें पंचायतों को सौंपी जाएंगी। उन्होंने कहा कि चाहे कोई रसूखदार हो या साधारण व्यक्ति किसी के पास भी अवैध कब्ज़े नहीं रहने दिए जाएंगे।

इस मौके पर पंचायत विभाग के डायरैक्टर गुरप्रीत सिंह खैहरा, डिप्टी डायरैक्टर जुगिन्दर कुमार, नायब तहसीलदार माजरी दीपक भारद्वाज, डी.डी.पी.ओ एस.ए.एस नगर बलजिन्दर सिंह गरेवाल, बी.डी.ओ माजरी ब्लॉक जसप्रीत कौर और सरपंच गाँव अभीपुर जसपाल कौर भी मौजूद थे।

Special drive launched to vacate illegal encroachments from panchayat lands in Punjab

OJSS Best website company in jalandhar
India News Centre

India News Centre

India News Centre

Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment








11

Latest post