` पंजाब में कोविड के खि़लाफ़ जंग को और मज़बूत करेंगी 7 ऑटोमैटिक आर.एन.ए. एक्स्ट्रैक्शन मशीनें....

पंजाब में कोविड के खि़लाफ़ जंग को और मज़बूत करेंगी 7 ऑटोमैटिक आर.एन.ए. एक्स्ट्रैक्शन मशीनें....

7 automatic RNA Extraction Machines will strengthen the war against covid in Punjab share via Whatsapp

7 automatic RNA Extraction Machines will strengthen the war against covid in Punjab

मशीनों की स्थापना से बढ़ेगा टेस्टिंग सामथ्र्य

इंडिया न्यूज सेंटर,चंडीगढ़:
राज्य के कोविड टेस्टिंग सामथ्र्य को मज़बूत करने के मद्देनजऱ पंजाब सरकार की तरफ से पटियाला, अमृतसर, फरीदकोट के सरकारी मैडीकल कालेजों के बीच की वायरल टेस्टिंग लैबज़ और इसके अलावा मोहाली, लुधियाना और जालंधर में नयी स्थापित की वायरल टेस्टिंग लैबज़ के लिए 7 ऑटोमैटिक आर.एन.ए एक्स्ट्रैकशन मशीनों की खरीद की जायेगी।

मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह की अध्यक्षता में बुधवार को हुई मंत्रीमंडल की मीटिंग के दौरान राज्य में कोविड के बढ़ते मामलों के मद्देनजऱ अगले तीन-चार सप्ताहों में इन मशीनों की खरीद किये जाने को हरी झंडी दे दी। यह कदम उठाए जाने का मकसद राज्य की कोविड के खि़लाफ़ ‘मिशन फतेह’ के अंतर्गत जंग को मज़बूत करने के लिए टेस्टिंग सामथ्र्य को बढ़ाना और इस महामारी पर नकेल डालना है।

मुख्यमंत्री कार्यालय के प्रवक्ता के अनुसार कैबिनेट की तरफ से स्वास्थ्य क्षेत्र के प्रबंधन और खरीद कमेटी के द्वारा प्रवानित थर्मोफिशर निर्मित किंगफिशर फ्लैक्स माडल की 7 आटोमैटिक आर.एन.ए. एक्स्ट्रैकशन मशीनों और टेस्टिंग किटों की खरीद को हरी झंडी दी गई। इन मशीनों और टेस्टिंग किटों के ऊपर आने वाला खर्चा प्रांतीय आपदा प्रबंधन फंड में से किया जायेगा और पूरी खरीद प्रक्रिया की निगरानी बाबा फऱीद यूनिवर्सिटी आफ हैल्थ सायंसिज़, फरीदकोट के उप -कुलपति की तरफ से की जायेगी।

राज्य के मैडीकल शिक्षा और अनुसंधान विभाग की तरफ से मार्च- 2020 में ही सरकारी मैडीकल कालेज पटियाला और अमृतसर में दो वायरल टेस्टिंग लैबज़ स्थापित की गई थीं। उसके बाद अप्रैल -2020 में तीसरी वायरल टेस्टिंग लैब गुरू गोबिन्द सिंह मैडीकल कालेज, फरीदकोट में स्थापित की गई। मूलभूत दौर में कोविड -19 सम्बन्धी जांच में टेस्टिंग सामथ्र्य 40 टैस्ट प्रति लैब प्रति दिन था। बाद में जब विभाग ने नयी मशीनें स्थापित की तो यह टेस्टिंग सामथ्र्य प्रति लैब प्रति दिन 400 तक पहुँच गया।

इसके बाद टेस्टिंग सामथ्र्य में तब और विस्तार हुआ जब तीन उच्च स्तर की आटोमैटिक आर.एन.ए. मशीनें (एम.जी.आई. द्वारा निर्मित) की खरीद बाबा फऱीद यूनिवर्सिटी आफ हैल्थ सायंसिज़, फरीदकोट की तरफ से रुपए 1.5 करोड़ प्रति मशीन की दर के साथ की गई। इस कदम से सरकारी मैडीकल कालेजों के बीच की तीन लैबज़ में से हरेक में प्रति लैब प्रति दिन टेस्टिंग सामथ्र्य बढ़ कर तीन हज़ार टैस्टों तक पहुँच गया। परन्तु, कोविड के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं और बीते 7 दिनों के दौरान औसतन नये मामले प्रतिदिन के हिसाब से 281 तक पहुँच गए हैं जोकि जून महीने के दौरान 100 थे।

7 automatic RNA Extraction Machines will strengthen the war against covid in Punjab

OJSS Best website company in jalandhar
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment






11

Latest post