` बडी खबर: देश में हर 4.6 मिनट में हो रही कोरोना से एक मौत

बडी खबर: देश में हर 4.6 मिनट में हो रही कोरोना से एक मौत

Big news: one death due to corona in 4.6 minutes in the country, covid-19 update share via Whatsapp

Big news: one death due to corona in 4.6 minutes in the country, covid-19 update

जम्मू न्यूज डेस्क:
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक़ कोरोना के कारण देश में अब तक 9195 लोगों की जान जा चुकी है। पिछले 24 घंटों में 11,929 नए संक्रमित लोग सामने आए हैं, जबकि इसी दौरान 311 लोगों को कोरोना ने अपना शिकार बनाया है। यानी पिछले 24 घंटे में औसतन हर 4.6 मिनट में कोरोना के कारण एक व्यक्ति की मौत हुई है।

तीन जून से 13 जून के बीच के दस दिनों में ही 3120 लोगों को कोरोना का शिकार बनना पड़ा है। यानी औसतन 312 लोगों को रोज कोरोना के कारण अपनी जान गंवानी पड़ी है। यह औसत भी 4.6 मिनट का ही बनता है। ये आंकड़े हमें सावधान करते हैं कि अगर कोरोना के मामले में लापरवाही की गई तो आने वाले समय में यह कितना भयावह साबित हो सकता है। इसके पहले यानी मई के महीने में औसतन 137 लोगों की प्रति दिन कोरोना के कारण जान गई थी।
दिल्ली में जून में हर 28 मिनट में एक मौत  
दिल्ली सरकार के मुताबिक़ कोरोना के कारण शनिवार को 57 लोगों की मौत हुई। इसके एक दिन पहले शुक्रवार को भी 71 लोगों की जान चली गई थी। गुरूवार को 65 और बुधवार को 48 लोगों की मौत हुई थी। दिल्ली में जून के पहले दस दिनों में (एक जून से 10 जून) के बीच 511 लोगों को कोरोना के कारण अपनी जान गंवानी पड़ी है। इस प्रकार औसतन 51 से अधिक लोगों की जान रोज गई है। औसतन यह आंकड़ा 28.23 मिनट का बनता है। यानी देश की राजधानी दिल्ली में भी इस समय हर घंटे औसतन दो से ज्यादा लोगों को कोरोना के कारण जिंदगी गंवानी पड़ रही है। हालांकि, दिल्ली सरकार के मौत के आंकड़े (अब तक 1271) पर कुछ विवाद है। राजधानी की तीनों नगर निगमों के नेताओं ने दिल्ली में अब तक दो हजार से अधिक कोरोना मौतों के होने का दावा किया है। लेकिन अगर दिल्ली सरकार के आंकड़ों को भी सही मानें तो भी राजधानी के लिए यह गंभीर चेतावनी की स्थिति है।  
अन्य राज्यों की स्थिति
कोरोना ने भारत के कई बड़े राज्यों पर अपनी पकड़ मजबूत बना ली है। आर्थिक रूप से महत्त्वपूर्ण राज्य महाराष्ट्र में अब तक 3830 लोगों की जान जा चुकी है।  वहीं दिल्ली में अब तक कुल 1271 लोगों की मौत हो चुकी है। इसके आलावा गुजरात में 1448, तमिलनाडु में 397, पश्चिम बंगाल में 463, मध्यप्रदेश में 447, उत्तर प्रदेश में 385, राजस्थान में 282, कर्नाटक में 81, हरियाणा में 78, आंध्रप्रदेश में 82 और तेलंगाना में 182 लोगों की जान जा चुकी है।
इन राज्यों में अभी कोई मौत नहीं
देश के कुछ राज्य/केंद्र शासित प्रदेश अभी तक कोरोना के कहर से अपेक्षाकृत कम पीड़ित हैं और यहां अभी तक कोरोना के कारण कोई मौत रिपोर्ट नहीं हुई है। इन राज्यों में गोवा, मणिपुर, नागालैंड, मिजोरम, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश शामिल हैं। इसके आलावा अंडमान एंड निकोबार द्वीप समूह और दादरा एंड नगर हवेली से भी कोरोना के कारण किसी नागरिक के मौत की कोई सूचना नहीं है। त्रिपुरा, लद्दाख और मेघालय से एक-एक लोगों के मौत की जानकारी मिली है।

Big news: one death due to corona in 4.6 minutes in the country, covid-19 update

OJSS Best website company in jalandhar
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment






11

Latest post