` सचिवालय में मुख्यमंत्री का औचक निरीक्षण गंदगी देख भड़के

सचिवालय में मुख्यमंत्री का औचक निरीक्षण गंदगी देख भड़के

The Chief Minister's surprise inspection in the Secretariat share via Whatsapp

इंडिया न्यूज सेंटर, लखनऊः मुख्यमंत्री बुधवार को सचिवालय एनेक्सी का मुआयना करने पहुंचे तो वहां गंदगी देखकर नाराजगी जताई तथा सभी सरकारी दफ्तरों में पान-गुटखा पर सख्ती से रोक लगाने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी ने शासन के आला अफसरों के साथ बैठक करके गौ-तस्करी पर तत्काल पूर्ण प्रतिबंध लगाने के निर्देश दिए हैं। मुख्य सचिव समेत शासन के आला प्रशासनिक व पुलिस अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री ने गौ-तस्करी के अवैध कार्य में लगे अराजक तत्वों की क्षेत्रवार पहचान करने एवं इसमें लगे अपराधियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। उन्होंने सूबे के विभिन्न नगरों एवं कस्बों में चल रहे अवैध बूचड़खानों की चर्चा करते हुए इन्हें बंद करने के लिए तत्काल एक्शन प्लान तैयार करने के निर्देश भी दिए। मुख्यमंत्री ने अफसरों को आगाह किया कि इस मामले में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से किए गए एक ट्वीट में कहा गया है कि सीएम ने सभी सरकारी दफ्तरों, अस्पतालों और स्कूल-कॉलेजों में पान, गुटखे और तंबाकू के सेवन पर पाबंदी लगाने के निर्देश दिए हैं। साथ ही सरकारी कार्यालयों में पॉलिथीन का प्रयोग भी पूरी तरह प्रतिबंधित होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि ऐसी व्यवस्था सुनिश्चित की जाए कि सरकारी कर्मचारी स्वस्थ और स्वच्छ वातावरण में काम कर सकें। मुख्यमंत्री ने सचिवालय एनेक्सी का औचक निरीक्षण करने के बाद ये निर्देश दिए। उनके साथ मौजूद उप मुख्यमंत्री केशव मौर्य ने संवाददाताओं को बताया कि मुख्यमंत्री ने एनेक्सी भवन के सभी तलों का निरीक्षण करने के बाद निर्देश दिए कि परिसर में स्वच्छ और स्वस्थ वातावरण बनाया जाए। सत्ता परिवर्तन के बाद सचिवालय भवन की व्यवस्था में भी बदलाव दिखना चाहिए। आदित्यनाथ ने सभी अधिकारियों से कहा है कि वे स्वयं स्वच्छता का ध्यान रखें। पान-गुटखा खाकर परिसर में गंदगी न करें। सरकारी कार्यालयों के चलन से प्लास्टिक को दूर करें। प्लास्टिक के सामान का भी कम से कम प्रयोग करें।

स्टेटस सिंबल के लिए नहीं मिलेंगे गनर

मुख्यमंत्री ने पूर्व सरकार द्वारा नेताओं और अन्य व्यक्तियों को उपलब्ध कराई गई सुरक्षा की समीक्षा करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस संबंध में व्यक्तिवार आवश्यकता व औचित्य को देखते हुए तत्काल समीक्षा की जाए, जिससे पुलिस बल की अनावश्यक व्यस्तता को कम करते हुए उन्हें अधिक से अधिक जनता की सुरक्षा के लिए तैनात किया जा सके। उन्होंने कहा है कि सिर्फ स्टेटस सिंबल के लिए किसी को गनर नहीं उपलब्ध कराए जाएंगे।

जनता की सुरक्षा सर्वोपरि
सीएम ने विभिन्न अपराधों के संबंध में प्रभावी एवं ठोस कार्रवाई करने के निर्देश पुलिस अधिकारियों को दिए हैं। साथ ही कहा है कि जनता की सुरक्षा सर्वोपरि है। इसके लिए पुलिस गश्त बढ़ाई जाए। उन्होंने कहा कि आपराधिक घटनाओं पर नियंत्रण के लिए पुलिस बल को और अधिक चौकस एवं सतर्क रहना होगा। प्रत्येक स्तर पर जिम्मेदारी तय करते हुए इसकी समीक्षा की जाए। विशेष रूप से रात्रि में पुलिस की गश्त पर ध्यान दिया जाए जिससे चोरी व डकैती की घटनाओं को रोका जा सके।

The Chief Minister's surprise inspection in the Secretariat

OJSS Best website company in jalandhar
India News Centre

Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment






11

Latest post