` स्वास्थ्य मंत्री ने कोरोना संबंधी झूठे और गुमराह करने वाली अफ़वाहें फैलाने वाले लोगों के खि़लाफ़ सख़्त कार्रवाई के दिए निर्देश

स्वास्थ्य मंत्री ने कोरोना संबंधी झूठे और गुमराह करने वाली अफ़वाहें फैलाने वाले लोगों के खि़लाफ़ सख़्त कार्रवाई के दिए निर्देश

Health Minister orders stern action against rumors mongers spreading misconceptions about COVID-19 share via Whatsapp

Health Minister orders stern action against rumors mongers spreading misconceptions about COVID-19

·        DGP Punjab also issues instructions to all District Police Officers to act promptly


डी.जी.पी. पंजाब ने समूह जि़ला अफसरों को तुरंत कार्रवाई  करने की हिदायतें जारी की

इंडिया न्यूज सेंटर,चंडीगढ़:
कोरोनावायरस संबंधी सोशल मीडिया ग्रुपों में चल रही गुमराह करने वाली और झूठे प्रचार से भरी ऑडियो-वीडीओज़ का गंभीर नोटिस लेते हुये स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री स. बलबीर सिंह सिद्धू ने सिविल सर्जनों को आरोपियों के खि़लाफ़ सख़्त कार्रवाई  करने के आदेश दिए हैं।
इस संबंधी और जानकारी देते हुए स. सिद्धू ने बताया कि आरोपियों के खि़लाफ़ सख़्त कार्रवाई  करने के लिए डी.जी.पी. पंजाब  दिनकर गुप्ता ने समूह जि़ला अफसरों को तुरंत कार्रवाई  करने की हिदायतें जारी की हैं। जिसके अंतर्गत पुलिस विभाग के साइबर विंग ने अफवाह फैलाने वालों का पता लगाने के लिए जाँच युद्ध स्तर पर शुरू कर दी है। उन्होंने बताया कि बीते कल पटियाला के थाना त्रिपड़ी में आई.पी.सी. की धारा 188 और आपदा प्रबंधन एक्ट की धारा 54 के अंतर्गत दर्ज किए गए पहले मामले में गिरीश भट्ट पुत्र परमानन्द भट्ट निवासी रणजीत नगर को नामज़द किया गया है। इस व्यक्ति ने इंस्टाग्राम पर कोरोना महामारी संबंधी एक झूठा वीडियो अपलोड किया था। पुलिस ने इसको गिरफ़्तार करके इसका फ़ोन आदि ज़ब्त कर लिया है। इसी तरह पटियाला के थाना सिविल लाईन में सरबजोत सिंह उर्फ सोनू पुत्र घुलविन्दर सिंह निवासी गोबिंद नगर को नामज़द करते हुए गिरफ़्तार किया गया है। जिसने एक फेसबुक ग्रुप में पोस्ट डाल कर गाँवों में कोविड-19 के टेस्ट करने के लिए सैंपल लेने और कोविड संबंधी प्रचार की जातीं स्वास्थ्य विभाग की टीमें और कोरोना योद्धाओं संबंधी भ्रम की स्थिति पैदा करके अफ़वाहें फैलाईं थी।
स. सिद्धू ने कहा कि इस समय पंजाब या भारत ही नहीं पूरा विश्व कोरोना की महामारी के प्रकोप के साथ लड़ रहा है और हम एक नाजुक और गंंभीर समय में से गुजऱ रहे हैं। अमरीका जैसा विश्व शक्ति कहलाने वाला देश इस वायरस से सबसे ज़्यादा प्रभावित हुआ है। इस वायरस को काबू करने के लिए मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार द्वारा बड़े व्यापक और कड़े कदम उठाए जा रहे हैं। स्वास्थ्य एवं पुलिस विभाग के अलावा लगभग सभी विभागों की ड्यूटियां निश्चित की गई हैं, परन्तु इसके बावजूद भी कोरोना का फैलाव लगातार बढ़ रहा है।
उन्होंने कहा अब तक स्वास्थ्य विभाग के लगभग 836 मुलाजि़म कोरोना से प्रभावित हुए हैं, जबकि एक रिपोर्ट के अनुसार 2 मुलाजि़मों की मौत हुई है। पुलिस विभाग के लगभग 1650 मुलाजि़म प्रभावित हुए हैं और 13 मुलाजि़मों की मौत हो चुकी है। स्वास्थ्य मंत्री ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि वह अफ़वाहों पर विश्वास न करें और यदि किसी ऐसे शरारती व्यक्ति का पता लगता है जो कोरोना सम्बन्धी लोगों को गुमराह कर रहा है या कोरोना की दवा बनाने का दावा करता है, तो इसकी सूचना तुरंत स्वास्थ्य या पुलिस विभाग को करो, जिससे इन लोगों के खि़लाफ़ सख़्त कार्रवाई की जा सके।
उन्होंने कहा कि जैसे कि अभी तक कोरोना सम्बन्धी कोई वैक्सीन नहीं आई है और इसलिए हमें सरकार द्वारा जारी हिदायतों की पालना करके ही अपने आप और अपने परिवार को सुरक्षित कर सकते हैं।

Health Minister orders stern action against rumors mongers spreading misconceptions about COVID-19

OJSS Best website company in jalandhar
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment






11

Latest post