` CBSE: 12वीं बोर्ड की पेंडिंग परीक्षाएं कब होंगी शुरु, और कब आएगा परीक्षा का रिजल्ट

CBSE: 12वीं बोर्ड की पेंडिंग परीक्षाएं कब होंगी शुरु, और कब आएगा परीक्षा का रिजल्ट

When will the CBSE 12th board pending examinations start, and when will the results of the examination come share via Whatsapp

When will the CBSE 12th board pending examinations start, and when will the results of the examination come

नेशनल डेस्कः
केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की पेंडिंग परीक्षाओं को लेकर बड़ी खबर आ रही है। सूत्रों के हवाले से खबर है कि 12वीं बोर्ड की पेंडिंग परीक्षाएं जुलाई के शुरुआती दो हफ्तों में आयोजित की जाएंगी, जबकि रिजल्‍ट अगस्‍त के महीने में जारी किया जाएगा। सूत्रों ने जानकारी दी है कि सीबीएसई12वीं बोर्ड के मुख्‍य 29 विषयों की परीक्षाएं जुलाई में आयोजित करेगा। खबर है कि पेंडिंग परीक्षाओं के संबंध में आधिकार‍िक जानकारी मानव संसाधन मंत्रालय द्वारा आज शाम जारी की जाएगी।


12वीं क्लास के लिए ये एग्जाम होंगे आयोजित
पूर्वी दिल्ली में स्थित स्कूलों में 12वीं क्लास के लिए अंग्रेजी इलेक्टिव-एन, अंग्रेजी इलेक्टिव -सी, इंग्लिश कोर, गणित, इकोनॉमिक्स, बायोलॉजी, राजनीति विज्ञान, इतिहास, फीजिक्स, अकाउंट्स और केमिस्ट्री की परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी।बाकी देश में कक्षा 12 की परीक्षाएं बिजनेस स्टडी, भूगोल, हिंदी (इलेक्टिव, कोर), होम साइंस, सोशियोलॉजी, कंप्यूटर साइंस (पुराना), कंप्यूटर साइंस (नया) के लिए आयोजित होंगी।
10वीं क्लास के लिए इन सब्जेक्ट्स के होंगे एग्जाम
पूर्वी दिल्ली के स्कूलों में कक्षा 10वीं की परीक्षाएं हिन्‍दी कोर्स ए, हिंदी कोर्स बी, इंग्लिश कम्युनिकेशन, इंग्लिश लैंग्वेज एंड लिटरेचर, साइंस और सोशल साइंस विषयों के लिए आयोजित की जाएंगी। वहीं, कोरोनावायरस की वजह से नए अकेडमिक सत्र में हुई देरी के चलते स्टूडेंट्स और अभिभावकों ने सिलेबस कम करने का अनुरोध किया था। इसके मद्देनजर मानव संसाधन विकास मंत्री ने अपने वेबिनार के दौरान छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि सीबीएसई नए शैक्षणिक सत्र के लिए समय के नुकसान का आकलन करेगा और परीक्षा के प्रेशर को कम करने के लिए सिलेबस को कम करने के सुझाव देगा. बोर्ड की पाठ्यक्रम समिति ने पहले ही सिलेबस कम करने का काम शुरू कर दिया है।

When will the CBSE 12th board pending examinations start, and when will the results of the examination come

OJSS Best website company in jalandhar
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment






11

Latest post